ब्रेकिंग न्यूज़
77915c32-e3d8-4958-a4b0-b2107882a764_1636964282
कारोबार छत्तीसगढ़ बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

शुरू हो गया नया बस स्टैंड-रायपुर

रायपुर

रायपुर शहर के भीतर बने पंडरी बस स्टैंड को भाटागांव के नए टर्मिनल में शिफ्ट कर दिया गया। नया बस स्टैंड सोमवार को पूरी तरह से शुरू हो गया है। 100 से अधिक बसों ने सुबह से ही यात्रियों को प्रदेश के दूसरे हिस्सों से लाना ले जाना शुरू कर दिया। भाटागांव के ही नए टर्मिनल से अब प्रदेश के हर जिले के लिए बस मिलेगी। पंडरी के बस स्टैंड कैंपस को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। नए बस स्टैंड की वजह से अब भाटागांव चौराहे और टिकरापारा की बस्ती से बस स्टैंड की तरफ जाने वाली सड़क में ट्रैफिक का लोड बढ़ रहा है, इस वजह से इन हिस्सों में हादसों का रिस्क भी बढ़ेगा।

नया बस स्टैंड।
नया बस स्टैंड।

49 करोड़ खर्च, बस ड्राइवर कर रहे सुलभ शौचालयों की मांग
श्री बालाजी स्वामी ट्रस्ट श्री दूधाधारी मठ से मिली 25 एकड़ जमीन पर अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का निर्माण किया गया है। लगभग 49 करोड़ रुपए की लागत से बने इस भव्य बस स्टैंड की चार मंजिला इमारत में 104 कमरे बने हैं। नए कैंपस में ऑफिस, दुकानें, परिवहन कार्यालय, फूड कोर्ट, वेटिंग रूम, फूड स्टॉल, महिला और पुरुष डोरमेट्री है। महिला और पुरुष के साथ-साथ थर्ड जेंडर टॉयलेट भी हैं।

अब यहीं से प्रदेश के लिए बसें मिलेंगी।
अब यहीं से प्रदेश के लिए बसें मिलेंगी।

नए कैंपस में CCTV कैमरे लगे हैं। पुलिस फोर्स के लिए बैरक भी बनाया गया है। शुरुआती कुछ महीनों में 200 बसों का संचालन होगा। बाद में यहां से 900 बसें हर दिन चलेंगी। बस के ड्राइवर इस नए कैंपस में एक खामी बता रहे हैं वो है सुलभ शौचालय की। ड्राइवर्स ने बताया कि हमें पुराने पंडरी स्टैंड में नहाने और कपड़े धोने के लिए सुलभ ही आसरा था।

टिकरापारा के भीतर की सड़क का हाल, यहां से ऑटो वाले लोगों को नए बस स्टैंड ले जा रहे।
टिकरापारा के भीतर की सड़क का हाल, यहां से ऑटो वाले लोगों को नए बस स्टैंड ले जा रहे।

सड़क की दोनों तरफ 1 हजार से अधिक मकान, बढ़ गया ट्रैफिक
टिकरापारा का घनी आबादी वाला हिस्सा बस स्टैंड के करीब है। यहां शाम और सुबह के वक्त सब्जी बाजार लगता है। सड़क पर लोगों की भीड़ रहती है। सड़क भी संकरी है। अब यहां शॉटकर्ट रूट लेकर दर्जनों ऑटो वाले सवारी लेकर बस स्टैंड जा रहे हैं। इसी रास्ते के इस्तेमाल की वजह से इस रिहायशी हिस्से में ट्रैफिक का लोड बढ़ गया है।

दोपहिया वाहन और बसों का ट्रैफिक भाटागांव चौराहे पर।
दोपहिया वाहन और बसों का ट्रैफिक भाटागांव चौराहे पर।

टिकरापारा की इस सड़क के आखिरी में रिंग रोड और फिर भाटागांव है। यहां से भी सुबह शाम हजारों लोग शहर की तरफ जाते हैं। सुबह के बाद यहां आम दिनों में जाम के हालात होते हैं। भाटागांव के चौराहे से ही बसें नए स्टैंड जाने के लिए टर्न ले रही हैं। इस वजह से ये हिस्सा भी डेंजर जोन बन चुका है।

कलेक्टर बोले- दूर करेंगे खामियां
हाल ही में हुए बसों के ट्रायल रन में भी बसों की आवाजाही से ट्रैफिक के रिस्क फैक्टर्स पर अफसरों ने गौर किया था। बस संचालकों ने बताया था कि पचपेड़ी नाका के चौराहे पर ट्रैफिक की व्यवस्था में सुधार करने होंगे। इस मामले में रायपुर के कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि है कि जो दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें जल्द दूर कर लिया जाएगा। ट्रैफिक नियम को लेकर जल्द निर्देश जारी किए जाएंगे।

पहली बार पंडरी बस स्टैंड में ऐसा सन्नाटा।
पहली बार पंडरी बस स्टैंड में ऐसा सन्नाटा।

41 साल में पहली बार ऐसा सन्नाटा
15 अगस्त 1980 वो तारीख है, जब रायपुर के जय स्तंभ चौक के पास से पुराना बस स्टैंड पंडरी शिफ्ट हुआ। इसी दिन पंडरी से बसों की आवाजाही शुरू हुई थी। 41 साल में पहली बार पंडरी बस स्टैंड में सूनेपन की ये तस्वीर कैद हुई। हमेशा यहां 200 से अधिक बसें खड़ी रहती थीं। अब वीरानी छाई है। कुछ स्थानीय कारोबारियों ने बताया कि बीते इन सालों में पंडरी बस स्टैंड का हाल खस्ता हो चला था, न मेंटनेंस न ही लोगों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे, अब नए स्टैंड से नई उम्मीदें हैं।

पंडरी बस स्टैंड की एक तस्वीर।
पंडरी बस स्टैंड की एक तस्वीर।

छग की लाइफलाइन है बस यातायात

  • प्रदेश में कुल 12 हजार बसें, 9 हजार बस संचालक हैं।
  • रोज सिर्फ रायपुर से ही 5 लाख लोग प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सफर करते हैं।
  • प्रदेश के कई हिस्सों में लोग कामकाज, बाजार, इलाज की वजह से बसों पर सफर करते हैं।
  • छत्तीसगढ़ में इस वक्त 1 लाख 8 हजार लोगों का रोजगार बस संचालन करने वाली एजेंसियों से जुड़ा है।
  • प्रदेश के आधे से अधिक जिले और हजारों गांव के लोगों को सिर्फ बस ही का सहारा है।
  • रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, अंबिकापुर, जांजगीर, भाटापारा, दुर्ग राजनांदगांव के लिए ट्रेन है, मगर इन जिलों के आसपास बसें ही पहुंचती हैं।

संबंधित पोस्ट

पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में दिखा ‘मायावी’ तेंदुआ, जानिए कितना खतरनाक है ये

Khabar 30 din

MP में 24 घंटे में 20 केस:भोपाल में सबसे ज्यादा 14 संक्रमित मिले, इंदौर 5 और जबलपुर में 1 पॉजिटिव; कॉन्टैक्ट और ट्रैवल हिस्ट्री पर फोकस

Khabar 30 din

बाबरी मस्जिद धर्म के लिए नहीं, सत्ता पाने के लिए ढहाई गई थी: आनंद पटवर्धन

Khabar 30 din

गुजरात सरकार ने मनरेगा को सराहा, महामारी के दौरान श्रमिकों के लिए ‘जीवन रक्षक’ बताया

Khabar 30 din

जनता कांग्रेस का भाजपा को समर्थन:अमित जोगी ने कहा- वैचारिक समझौता संभव नहीं, लेकिन पिता का अपमान करने वाली कांग्रेस को हराने के लिए जरूरी

Khabar 30 Din

कॉमेडियन भारती सिंह गिरफ्तार:भारती के घर और ऑफिस से NCB को 86.5 ग्राम गांजा मिला, पति हर्ष के साथ गांजा लेने की बात कबूली

Khabar 30 Din
error: Content is protected !!