ब्रेकिंग न्यूज़
new1638338128_1638354028
COVID 19 देश विदेश ब्रेकिंग न्यूज़ स्वास्थ्य

इंटरनेशनल फ्लाइट्स 15 दिसंबर से शुरू नहीं होंगी:ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण बढ़ाया बैन, PM मोदी ने दिए थे समीक्षा करने के निर्देश

नई दिल्ली

कोविड-19 वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने के फैसले को टाल दिया गया है। एविएशन रेगुलेटर DGCA ने बुधवार को कहा कि फिलहाल 15 दिसंबर से चालू होने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट के निर्णय पर रोक लगा दी गई है। नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। यह फैसला ओमिक्रॉन की वजह से लिया गया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को ओमिक्रॉन को लेकर समीक्षा बैठक की थी। इसमें 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू करने के फैसले पर विचार करने के लिए कहा गया था। पीएम ने विदेश से आने वाले लोगों की सख्त निगरानी करने की बात भी कही थी।

619 दिनों से लगा है इंटरनेशनल फ्लाइट पर बैन
सरकार ने करीब 619 दिन से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगा रखा है। पिछले साल कोरोना लॉकडाउन से 3 दिन पहले 22 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगाया गया था। इस साल 26 नवंबर को बैन खत्म करने की घोषणा की गई थी। इस दौरान कहा गया था कि 15 दिसंबर से 14 देशों को छोड़कर रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी। हालांकि यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, सिंगापुर, बांग्लादेश, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड को इस लिस्ट से बाहर रखा गया था।

कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट खतरनाक क्यों?
कोविड-19 वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से म्यूटेट होता है। इस नए वैरिएंट को कुछ महीनों पहले पूरी दुनिया में तबाही मचा चुके डेल्टा से भी अधिक खतरनाक बताया जा रहा है, क्योंकि ओमिक्रॉन में अब तक 50 म्यूटेशन हो चुके हैं।

WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। इसके स्पाइक प्रोटीन में ही 30 म्यूटेशन हो चुके हैं। दरअसल, स्पाइक प्रोटीन के जरिए ही वायरस इंसान की कोशिकाओं में घुसने के रास्ते को खोलता है। वैक्सीन स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ ही एंटीबॉडी तैयार करके शरीर को इसके खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करती है।

संबंधित पोस्ट

युवती बोली- साथ सुसाइड करना चाहते थे, वो फंदे पर पहले लटक गया, घबराकर बाहर फेंक दिया

Khabar 30 din

जम्मू कश्मीर: पहली बार एक शिक्षक को राज्य की सुरक्षा के हित में बर्ख़ास्त किया गया

Khabar 30 din

मुरैना में वन विभाग की गोली से युवक की मौत:मौत से गुस्साए गांववालों ने वन विभाग की टीम को दौड़ाकर भगाया

Khabar 30 din

आचार संहिता से पहले CM का चुनावी दौरा:दुर्ग को आज 177 करोड़ के विकास कार्य करेंगे समर्पित; एक दिन में होंगी 10 सभाएं

Khabar 30 din

ट्विटर ने 3 महीने की मोहलत मांगी:सोशल मीडिया सुपरपावर का डर- IT नियमों से अभिव्यक्ति की आजादी खत्म होगी, हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा खतरे में

Khabar 30 din

क़ानूनी पेशा मुनाफ़े में बढ़ोतरी नहीं, बल्कि समाज की सेवा के लिए है: सीजेआई एनवी रमना

Khabar 30 din
error: Content is protected !!