ब्रेकिंग न्यूज़
1-1638447895
टेक्नोलॉजी ब्रेकिंग न्यूज़

इस ग्रह पर सिर्फ 16 घंटे का होता है एक साल, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला

हमारी धरती पर एक साल बदलने के लिए 365 दिन लग जाते हैं और हर दिन में 24 घंटे होते हैं। सोचिए कोई ऐसी जगह हो, जहां 16 घंटे में दिन नहीं पूरा साल…

हमारी धरती पर एक साल बदलने के लिए 365 दिन लग जाते हैं और हर दिन में 24 घंटे होते हैं। सोचिए कोई ऐसी जगह हो, जहां 16 घंटे में दिन नहीं पूरा साल (Planet has a Year of 16 hours) बदल जाता हो, तो कैसा होगा ? बहरहाल, वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में एक ऐसा ग्रह (New Planet Discovered by Scientists) की खोज कर ली है, जो सिर्फ 16 घंटे में अपने तारे की परिक्रमा पूरी कर लेता है और यहां साल बदल जाता है।

NASA के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनट सर्वे सैटेलाइट (TESS) और मैसाच्युसेट् इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) ने मिलकर एक जुपिटर (Jupitor like Hot Planet) की तरह एक बेहद गर्म ग्रह को ढूंढ निकाला है, जहां 16 घंटे में एक साल बदल जाता है। इस अल्ट्राहॉट ग्रह में कई गैसों का भंडार पाया गया है।

23 नवंबर 2021 में पब्लिश स्टडी के मुताबिक इस ग्रह का नाम TOI-2109b रखा गया है। इस ग्रह को नासा की TESS सैटेलाइट ने मई, 2020 से ऑब्ज़र्व करना शुरू किया था। ये धरती से करीब 855 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है। ये ग्रह इसलिए भी इतना दिलचस्प है, क्योंकि ये अपने तारे की परिक्रमा 16 घंटों में पूरी करता है। इसका सीधा मतलब ये है कि यहांका एक पूरा साल पृथ्वी के एक सामान्य दिन से भी कम होता है। इस स्टडी के प्रमुख लेखक इयान वोंग का कहना है कि ये ग्रह एक या दो साल में अपने तारे के करीब जाएगा, जिसे हम देख सकेंगे।

पिछले कुछ सालों में अंतरिक्ष में कई गर्म ग्रहों की खोज की गई है। ये सौरमंडल में मौजूद जूपिटर यानि ब्रहस्पति ग्रह की तरह हैं। ये अपने तारे की परिक्रमा 10 दिन के अंदर ही कर लेते हैं। अल्ट्राहॉट जूपिटर कहे जा रहे TOI-2109b की सतह का तापमान 3300 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा माना जा रहा है। रिसर्चर्स के मुताबिक अभी तक 4000 से ज्यादा ऐसे ग्रह ढूंढे जा चुके हैं, जो ऐसे तारों की परिक्रमा करते हैं। इनकी दूरी पृथ्वी से काफी ज्यादा है।

संबंधित पोस्ट

लॉकडाउन के दौरान गंगा समेत पांच प्रमुख नदियों के जल की गुणवत्ता में गिरावट: रिपोर्ट

Khabar 30 din

फ्रांस का विरोधः मुंबई में सड़कों पर मैक्रों के पोस्टर, भोपाल में कांग्रेस विधायक की रैली, शिवराज बोले- बख्शेंगे नहीं(लोगो मे शिवराज के खिलाफ भड़का गुस्सा)

Khabar 30 Din

ACB और EOW भ्रष्टाचार के मामले नहीं करते सार्वजनिक:याचिकाकर्ता ने दिया सुप्रीम कोर्ट का हवाला, हाईकोर्ट ने रज्य सरकार से शपथपत्र के साथ मांगा जवाब

Khabar 30 din

रायपुर : फोटो : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ‘ की आठवीं किश्त जारी करने हेतु आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल हुए…

Khabar 30 din

अब ब्लैक फंगस बन गया जानलेवा:इंदौर, भोपाल के बाद बढ़ा खतरा, उज्जैन में युवक और खंडवा में महिला की मौत

Khabar 30 din

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा – IIT या IIM ऑक्सिजन अच्छे से कर सकते हैं मैनेज, केंद्र सौंप दे यदि जिम्मेदारी

Khabar 30 din
error: Content is protected !!