इन दिनों बाजार में पालक (spinach) खूब मिल रहा है। हालांकि इसके स्वाद में हल्की कड़वाहट होती है, लेकिन ये सेहत के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। पालक में आयरन की भारी मात्रा होती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करती है। अगर आपका हीमोग्लोबिन काफी कम है तो एक्सपर्ट द्वारा भी पालक खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप पालक का सूप बना सकते हैं। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पालक का सूप (Spinach soup) बनाने के लिए सामग्री

पालक, नमक, अदरक, धनिया पत्ता, टमाटर, नींबू का रस, काली मिर्च, क्रीम। 

कैसे बनाएं

पालक का सूप बनाने के लिए सबसे पहले पालक को साफ करें। साफ करने के बाद इसे काट लें। अब एक बर्तन में पानी  गर्म करें और इसमें पालक, टमाटर और अदरक को अच्छे से उबाल लें। उबालने के बाद मिक्सर में डाल कर अच्छे से इसका पेस्ट तैयार करें। अब एक दूसरे बर्तन में दो कप पानी गरम करके इसमें तैयार पेस्ट को डालकर कुछ देर पाकाएं। फिर इसके साथ इसमें बाकि अन्य सामग्री को भी डालकर एक से दो मिनट पकाकर गैस को बंद करें। अब ऊपर से क्रीम डालकर सर्व करें।

पालक के अन्य फायदे

शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में पालक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी तत्वों से भरपूर, यह हरी सब्जी सेहत के लिए बेहतरीन मानी जाती है। आयरन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पालक एक पत्तेदार सब्जी है, जिसे खाने की सलाह डॉक्टरों को दी जाती है। पालक खाने का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें कैलोरी और फैट कम होता है। पालक आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों और फाइबर से भर देता है। पालक में हाई फाइबर होने के कारण आपको अपच, कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। पालक विटामिन ए से भरपूर होता है जो आपके शरीर को मजबूत बनाता है। पालक खाने से आपकी इम्युनिटी बेहतर होगी।