PM Kisan Yojna के तहत किसानों के खाते में 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक आ सकती है। यह भी संभावना है कि 10वीं किस्‍त के जारी होने के दौरान ही सरकार किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि को डबल कर सकती है। लेकिन, सरकार पीएम किसान योजना के अलावा भी कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिसमें किसानों को कई फायदे दिए जा रहे हैं। जो इस प्रकार हैं—

किसान ट्रैक्टर योजना
केंद्र सरकार इस योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में आधी सब्सिडी दे रही है। इस योजना के लाभार्थी किसानों को ट्रैक्टर की आधी कीमत ही देनी होगी, जबकि आधी कीमत सरकार देगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, बैंक की डिटेल, जमीन के कागज होने चाहिए।

PM किसान सम्मान निधि योजना
इस योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देती है। सरकार की इस योजना में किसानों के खाते में सीधे 2000 रुपये की 3 किस्त यानी 6000 रुपये सालाना भेजे जाते हैं। अब तक इस योजना की 9 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर CSC में पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा PM Kisan GOI मोबाइल ऐप पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

PM फसल बीमा योजना
देश में किसानो को आंधी, सूखा, बारिश, भूकंप,ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा से हुए आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने यह योजना चलाई है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसी किसान को अगर फसल का नुकसान हुआ है और उसका बीमा इस योजना में है तो उसे सरकार की ओर से 40,700 रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। योजना में एक पूरी फसल का समय आता है।

किसान क्रेडिट योजना
इस योजना की शुरुआत किसानों का बीज, खाद और यूरिया जैसी चीजों को खरीदने के लिए आसान तरीके से लोन के लिए की गई है। इसमें किसानों को 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है।