अब आपको अपनी हार्ट रेट या सांसों की जानकारी रखने के लिए फिटबैंड की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि यह सारा काम आपके फोन का कैमरा कर देगा। अब iOS के लिए Google Fit ने iPhone के कैमरे का उपयोग करके हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी रेट को ट्रैक करने और मापने की क्षमता प्राप्त कर ली कई है।

फिटनेस ऐप उपयोगकर्ता की हार्ट रेट को तब माप सकता है जब वे रियर कैमरा लेंस पर हल्का दबाव डालते हैं। यह तब भी काम कर सकता है जब उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन न हो। दूसरी ओर, फ्रंट कैमरा उपयोगकर्ता की सांस प्रति मिनट (बीपीएम) को ट्रैक करता है। गूगल फिट का हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट ट्रैकिंग फीचर सबसे पहले फरवरी में गूगल पिक्सेल स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया गया था।
9to5Google ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि iOS पर Google Fit को हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट मेजरमेंट फीचर मिल रहे हैं। गूगल उपयोगकर्ता के दिल की धड़कन और बीपीएम को मापने के लिए उसके शरीर में सूक्ष्म गतिविधियों को ट्रैक करता है।

गूगल फिट उपयोगकर्ता की हार्ट रेट को तब मापता है जब वे रियर कैमरा सेंसर पर उंगली रखते हैं और हल्का दबाव डालते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता कम रोशनी वाले वातावरण में है, तो फिटनेस ट्रैकिंग ऐप सटीकता बढ़ाने के लिए स्मार्टफोन के फ्लैश का उपयोग कर सकता है।

वैकल्पिक रूप से, उपयोगकर्ता अपने हाथ और आईफोन हैंडसेट को लाइट सोर्स के सामने रख सकते हैं। गूगल ब्लड फ्लो का अनुमान लगाने के लिए “आपकी उंगलियों के रंग में सूक्ष्म परिवर्तन” को ट्रैक करके दिल की धड़कन को मापता है। हार्ट रेट एल्गोरिदम लाइटिंग, स्कीन टोन, उम्र और ऐसे अन्य कारकों के लिए भी जिम्मेदार हैं।

हार्ट रेट मापने में लगभग 30 सेकंड लगते हैं और बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) के साथ एक ग्राफ का प्रिव्यू करते हैं। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता के पास गूगल फ़िट में महत्वपूर्ण जानकारी स्टोर करने का विकल्प होता है।

iOS के लिए गूगल फिट के साथ, आईफोन का सेल्फी कैमरा उपयोगकर्ता की रेस्पिरेटरी रेट को ट्रैक कर सकता है। ऐसा करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को ऐप के डिस्प्ले में अपने सिर और धड़ को स्पष्ट रूप से दिखाई देने के साथ अपने फोन को स्थिर रखना होगा।

स्क्रीन पर संकेत उपयोगकर्ता को लगभग आधे मिनट के लिए “स्थिर” रखने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। कंप्यूटर विजन के साथ छाती की सूक्ष्म हलचल, छोटी शारीरिक गतिविधियों पर नज़र रखने से उपयोगकर्ता की रेस्पिरेटरी रेट मापी जाती है।

वैकल्पिक रूप से, मेजरमेंट गूगल फिट पर ब्राउज़ टैब पर जाकर और महत्वपूर्ण पर क्लिक करके भी शुरू किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं के पास मेजरमेंट के लिए रिमाइंडर सेट करने का ऑप्शन भी है।

9to5Google ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि वे आईफोन 7 और आईपैड प्रो पर नए हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट मेजरमेंट्स को देखने में सक्षम थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि उपयोगकर्ताओं ने हाल ही में गूगल फिट डाउनलोड किया है और यह नए कार्ड नहीं दिखाता है, तो मल्टीटास्किंग स्क्रीन से ऐप को बंद करना और फिर से खोलना से ये काम करना चाहिए।

गूगल ने पहली बार फरवरी में गूगल फिट के लिए हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट मेजरमेंट फीचर्स पेश किए थे। इन फीचर्स को शुरू में पिक्सेल स्मार्टफोन के लिए जारी किया गया था, जो अंततः अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन तक पहुंच गया।