ब्रेकिंग न्यूज़
download (7)
कृषि छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग न्यूज़ मौसम

प्रदेश में हवा का रुख बदला, 9 जनवरी से बरसात और ओला गिरने की संभावना

रायपुर

छत्तीसगढ़ में इस सप्ताह बरसात का योग बन रहा है। यह राजस्थान के ऊपर शुक्रवार को बन रहे चक्रीय चक्रवाती घेरे की वजह से हाेगा। प्रदेश में हवा की दिशा बदल गई है। संभावना जताई जा रही है, 9 जनवरी से प्रदेश के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बरसात होगी। कहीं-कहीं ओला गिरने की भी संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र, रायपुर के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 जनवरी को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर, ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बन रहा है। इस घेरे के पूर्व दिशा की आेर आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसकी वजह से हवा की दिशा में परिवर्तन हो गया है। न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि की संभावना बन रही है। 9 जनवरी से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा अथवा गरज-चमक के साथ छीेंटे पड़ने की संभावना बन रही है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि भी संभावित है।

सामान्य मासिक वर्षा केवल 15 मिलीमीटर

छत्तीसगढ़ में सामान्य तौर पर जनवरी के महीने में कम ही बरसात होती है। रायपुर में जनवरी की मासिक वर्षा का औसत केवल 15 मिलीमीटर है। 2021 में जनवरी में एक बूंद भी पानी नहीं बरसा। जनवरी में 24 घंटे के भीतर अधिकतम वर्षा का रिकॉर्ड साल 1921 का है। तब 22 जनवरी को 55.4 मिलीमीटर पानी बरसा था।

दिसम्बर के आखिर में भारी नुकसान कर गई बरसात

दिसम्बर 2021 के आखिर में हुई छत्तीसगढ़ में अधिकतर जिले में मध्यम से भारी स्तर की बरसात हुई। रायपुर में तो बरसात ने रेकॉर्ड ही तोड़ दिया। यहां शाम से सुबह 8.30 बजे तक ही 66 मिमी बरसात हो गई। दूसरे जिलों में भी काफी बरसात हुई। आेलावृष्टि से सड़कें और खेत-मकान पूरी तरह पट गए। भारी बरसात और ओलावृष्टि की वजह से किसानों को नुकसान हुआ। सरकारी धान खरीदी केंद्रों में खुले में रखा धान भी बरसात की वजह से भीग गया।

संबंधित पोस्ट

गृह मंत्रालय ने कहा, एमनेस्टी की ​गतिविधियां क़ानून का उल्लंघन, यूरोपीय संघ ने जताई चिंता

Khabar 30 din

दिल्ली दंगा: कपिल मिश्रा का दावा- कोई भड़काऊ भाषण नहीं दिया, सिर्फ़ प्रदर्शन की बात कही थी

Khabar 30 din

तीसरी लहर में पहली बार 1.17 लाख नए केस मिले; अमृतसर एयरपोर्ट पर लगातार दूसरे दिन दो फ्लाइट्स के 173 यात्री पॉजिटिव मिले

Khabar 30 din

West Bengal Elections 2021 : आज फिर बंगाल में ताकत दिखाएंगे अमित शाह, रोड शो

Khabar 30 din

कोरोना का खतरा बढ़ा:छत्तीसगढ़ में शनिवार को 359 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई: रायपुर में सबसे ज्यादा 44 संक्रमित मिले, शुक्रवार को सिर्फ 22 मरीज मिले थे

Khabar 30 din

CBSE 12वीं बोर्ड एग्जाम:छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को चिट्‌ठी लिखी, कहा- परीक्षा रद्द करा दें, इससे हमारी जान को खतरा है

Khabar 30 din
error: Content is protected !!