ब्रेकिंग न्यूज़
01-1641554753
खबरे जरा हटके देश विदेश प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ लोकल ख़बरें

पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में दिखा ‘मायावी’ तेंदुआ, जानिए कितना खतरनाक है ये

शोधकर्ताओं (Researchers) की एक टीम ने भारत के पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में ‘मायावी’ तेंदुए को खोज निकाला है। इसे क्लाउडेड लेपर्ड (Clouded Leopard) कहते हैं। बिग कैट्स फैमिली का ये सदस्य बहुत दुर्लभ है। बता दें कि टीम ने नागालैंड में भारत-म्यांमार सीमा पर मौजूद एक जंगल में 3,700 मीटर की ऊंचाई पर छिपे क्लाउडेड तेंदुओं के फोटोग्राफिक सबूत जुटाए हैं। क्लाउडेड लेपर्ड (Clouded Leopard) (नियोफेलिस नेबुलोसा), पेड़ में चढ़ने में उस्ताद होता है। यह एक मध्यम-आकार की जंगली बिल्ली है, लेकिन बिग कैट्स में सबसे छोटी मानी जाती है।

दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी ऑफ इंडिया (WPSI) के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पूर्वी नागालैंड के किफिर (Kiphire) जिले के थानामीर (Thanamir) गांव के सामुदायिक जंगल में 3,700 मीटर की ऊंचाई पर 50 से अधिक कैमरा ट्रैप की मदद से क्लाउडेड लेपर्ड्स की तस्वीरों को पाया।

65 वर्ग किलोमीटर में फैले इस जंगल में नागालैंड की सबसे ऊंची चोटी माउंट सरमती (Mount Saramati) है। बता दें, इस दुर्लभ तेंदुए को आईयूसीएन (IUCN) रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटड स्पीशीज के तहत ‘असुरक्षित’ (आसान शिकार) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, क्लाउडेड लेपर्ड बड़े पैमाने पर कम ऊंचाई वाले सदाबहार वर्षावनों में रहने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए उन पर नजर रखना जरूरी है।

संबंधित पोस्ट

मोदी की योजना पर प्रशांत का तंज:कहा- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को अभी मदद देने के बजाय वादे किए जा रहे, मुफ्त शिक्षा तो वैसे भी मौलिक अधिकार है

Khabar 30 din

अगले तीन दिन इन राज्यों में गरज के साथ होगी मूसलाधार बारिश, जानिए डिटेल

Khabar 30 Din

6 साल में 7.5 करोड़ का घोटाला:सस्पेंड आईएफएस पर एफआईआर होगी, डीएफओ रहे 8 अफसरों को चार्जशीट देंगे

Khabar 30 din

जीएसटी संग्रह सितंबर में 95,480 करोड़ रुपए रहा, इस वित्त वर्ष में किसी एक महीने में सबसे अधिक

Khabar 30 din

लद्दाख में भारत का नया जासूस:सेना को मिले इजराइल में बने एडवांस्ड हेरॉन ड्रोन, LAC पर चीन की हरकतों पर रखेंगे नजर

Khabar 30 din

गांजा बेचते जांजगीर के 2 स्टूडेंट गिरफ्तार:बिलासपुर में PSC की तैयारी कर रहे थे, पॉकेट मनी के लिए निकले थे गांजा बेचने

Khabar 30 din
error: Content is protected !!