ब्रेकिंग न्यूज़
download (6)
COVID 19 प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ मध्यप्रदेश स्वास्थ्य

सरकार MP में स्कूल बंद कब होंगे?:एक दिन में 2300 केस फिर भी मासूमों की ऑफलाइन क्लास; राजस्थान में 3000 मरीजों पर 12वीं तक बंद

मध्य प्रदेश

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कई गुना तेजी से बढ़ रही है। मध्यप्रदेश में एक सप्ताह में 8600 से ज्यादा एक्टिव केस हो गए हैं। इसमें 286 बच्चे हैं। इसके बावजूद प्रदेश में छोटे बच्चे स्कूल जा रहे हैं। सरकार ने स्कूल 50% क्षमता से खोलने के निर्देश दिए हैं, लेकिन संक्रमित बच्चों का आंकड़ा भी बढ़ता रहा है।

कोरोना वायरस और उसके नए स्वरूप ओमिक्रॉन के मामले राज्य में तेजी से बढ़ रहे हैं। राजस्थान में महज 7 दिन में एक्टिव मरीजों की संख्या 300 से 4000 के पार हो गई है। वहां सरकार ने 3 हजार से ज्यादा केस आने पर 12वीं तक के स्कूल 9 जनवरी से 30 जनवरी तक बंद करने का ऐलान कर दिया है। मप्र की स्थिति देखें तो एक दिन में 2300 आने के बाद भी स्कूलों को लेकर सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है, जबकि मध्यप्रदेश में 7 दिन में 7833 एक्टिव केस बढ़े हैं।

तीसरी लहर के दौरान बच्चे भी चपेट में आ रहे हैं। मगर एमपी के लिए राहत की बात यह है कि अभी कुल कोविड पॉजिटिव बच्चों की संख्या 5% है। 7833 एक्टिव केस में 286 बच्चे हैं। इंदौर में 150 और भोपाल में अभी 86 बच्चे संक्रमित हैं। ग्वालियर में 40 और जबलपुर में 4 हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देख राज्य सरकारों की ओर से नई पाबंदियां लगाई जा रही हैं। अधिकांश राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के चलते तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर देश में मौजूदा स्थिति की समीक्षा बैठक की।

जानिए देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना को लेकर क्या स्थिति है और क्या हैं बदले नियम…

एमपी: नाइट कर्फ्यू और शादियों में मेहमानों की संख्या 250 तक सीमित
मध्यप्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 8600 से ज्यादा हो गई है। सरकार ने एक सप्ताह पहले नाइट कर्फ्यू लगाया था। इसके साथ ही शादियों में मेहमानों की संख्या 250 और शवयात्रा में 50 लोगों की संख्या सीमित की है। इस पाबंदी के बाद भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है।

राजस्थान में 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक बंद
राजस्थान में तीसरी लहर आने के बाद एक्टिव केस का आंकड़ा 19 हजार पार कर चुका है। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर पाबंदियों का दायरा बढ़ाते हुए राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक के लिए बंद करने का ऐलान किया। साथ ही रविवार को कर्फ्यू, बाजार के समय को सीमित करने और रेस्टोरेंट में बैठने की क्षमता को सीमित करने की घोषणा की है। नई गाइडलाइन लागू करने का उदेश्य लोगों की आवाजाही और गतिविधियों पर पाबंदियों को कड़ा करना है।

महाराष्ट्र: आज से 50% की क्षमता से खुले दफ्तर
महाराष्ट्र में 2 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। सरकार ने रविवार को जिम और ब्यूटी सैलून के लिए कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों को संशोधित कर 10 से लागू किया है। इसके तहत 50% क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दे दी। शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस के 41,000 मामले सामने आए थे।

मामलों में बढ़ोतरी के बीच पाबंदियों को शनिवार को और कड़ा करते हुए सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक 5 या इससे अधिक व्यक्तियों के समूहों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों की आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यूपी: 10वीं तक के स्कूल-कॉलेज 16 जनवरी तक बंद
उत्तर प्रदेश में रविवार को बीते 24 घंटे में साढ़े सात हजार से ज्यादा नए कोरोना के केस सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 25 हजार के पार पहुंच गई है। सरकार ने 10वीं तक के सभी स्कूल व कॉलेज 16 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

हिमाचल: सामाजिक, धार्मिक समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध
हिमाचल प्रदेश एक्टिव केस 3 हजार से ज्यादा होने पर सरकार ने अपने कार्यालयों के सप्ताह में 5 दिन 50% क्षमता से खुलने की रविवार को घोषणा की। वहीं, 10 से 24 जनवरी तक सभी सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। इससे पहले, राज्य सरकार ने अगले आदेश तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया था और शैक्षणिक संस्थानों को 26 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया था।

दिल्ली: वीकेंड कर्फ्यू के साथ स्कूल- कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद
दिल्ली में 60 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। यहां सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया है। इसके बावजूद कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, जिम सब पहले से ही बंद है। अब नई पाबंदियां और लगने की बात हो रही है।

बिहार: स्कूल- कॉलेज पहले से ही बंद
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 4526 नए मामले सामने आए हैं। बिहार में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद कर दिया गया है। वहीं, शादी में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित कर दी गई है। यहां एक्टिव केस की संख्या 17 हजार के करीब पहुंच गई है।

संबंधित पोस्ट

हिंदुत्ववादी नेताओं ने ‘धर्म संसद’ में किया मुस्लिम नरसंहार का आह्वान

Khabar 30 din

चीन की नजर भारतीय इकोनॉमी पर:मुकेश अंबानी और अजीम प्रेमजी की कंपनियों से लेकर बिन्नी बंसल तक की जासूसी, चीन की सरकार से जुड़ी फर्म नजर रख रही

Khabar 30 din

कोविड-19: दूतावासों के यूथ कांग्रेस से ऑक्सीजन मांगने पर उलझे विदेश मंत्री और कांग्रेस नेता

Khabar 30 din

महाराष्ट्र: भिवंडी में इमारत गिरने से अब तक कम से कम 10 लोगों की मौत

Khabar 30 din

कोरोना से मरने वालों की संख्या सार्वजनिक करने को लेकर बिहार की अनिच्छा सही नहीं: पटना हाईकोर्ट

Khabar 30 din

पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव में जीतने वाले दो भाजपा सांसदों ने विधायक के पद से इस्तीफ़ा दिया

Khabar 30 din
error: Content is protected !!