ब्रेकिंग न्यूज़
914613-ts-singh-deo
COVID 19 छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग न्यूज़ स्वास्थ्य

CG के स्वास्थ्य मंत्री को ओमिक्रॉन, 4 नए केस मिले:रायपुर से जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजे सैंपल में वैरिएंट की पुष्टि; दो UAE से लौटे थे

छत्तीसगढ़ में कोरोना की यह तीसरी लहर नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से है। यह नतीजा अभी आए जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट पर आधारित है। मंगलवार को प्रदेश के 4 नए ओमिक्रॉन मरीज मिले हैं। जिन लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है उनमें स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी एक हैं। सिंहदेव 2 जनवरी को कोरोना पाॅजिटिव पाए गए थे। चार में से दो तो यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) से लौटे थे। लेकिन स्वास्थ्य मंत्री और एक अन्य को बीमारी यहीं लग गई।

छत्तीसगढ़ के एपिडेमिक कंट्रोल विभाग के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, हमने जिन लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच के लिए ओडिशा के भुवनेश्वर भेजे थे, उनमें चार की रिपोर्ट आई है। उनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण पाया गया है। सभी रायपुर के हैं। इनमें से दो की ट्रैवल हिस्ट्री है। वे लोग UAE-दुबई से वापस लौटे थे। यहां जांच हुई तो वे पॉजिटिव पाए गए। उसके बाद उनके नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था।

हर जिले से 5% सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजे जाते हैं

दूसरे दो लोगों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। वे लोग यहीं ओमिक्रॉन संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, इसका मतलब है कि ओमिक्रॉन का संक्रमण सोसाइटी में फैल चुका है। स्वास्थ्य विभाग, विदेश से लौटकर पॉजिटिव पाए गए लोगों और किसी क्लस्टर में पॉजिटिव पाए गए सभी लोगों से लिए नमूनों को ओमिक्रॉन अथवा किसी दूसरे वैरिएंट की पहचान के लिए भुवनेश्वर लैब भेजता है। हर जिले से कोरोना पॉजिटिव पाए गए कुल लोगों में से 5% के नमूने भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजे जाते हैं। ऐसा रेंडम जांच के लिए किया जाता है ताकि कुछ नमूनों की जांच से वायरस में बदलाव की पहचान की जा सके।

पिछले सप्ताह बिलासपुर में मिला था पहला केस

स्वास्थ्य विभाग ने 5 जनवरी को छत्तीसगढ़ के पहले ओमिक्रॉन केस की पुष्टि की थी। बताया गया कि बिलासपुर के 52 वर्षीय कारोबारी 2-3 दिसम्बर को UAE से लौटे थे। आइसोलेशन की अवधि पूरा करने के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 17 दिसम्बर को उनका नमूना भुवनेश्वर भेजा गया। उसकी रिपोर्ट 5 जनवरी को आई तब तक वे ठीक हो चुके थे और उन्होंने अपनी दुकान पर बैठना शुरू कर दिया था।

10 दिनों में 14 गुना बढ़े मरीज, 4120 नए मरीज मिले

छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार बहुत तेज है। पिछले 10 दिनों में ही मरीजों की रोज मिलने वाली संख्या में 14 गुना का इजाफा हुआ है। एक जनवरी को प्रदेश भर में 279 नए मरीज मिले थे। 10 जनवरी को 4 हजार 120 नए मरीज मिले हैं। वहीं 358 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से 136 लोगों को अस्पतालों से छुट्‌टी दी गई है। वहीं 222 लोगों को होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज किया गया है।

संबंधित पोस्ट

शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म, जब घर ले जाने को कहा तो बोला- मर जा, इसलिए दे दी जान

Khabar 30 din

हाथरस गैंगरेपः यूपी सरकार को इलाहाबाद हाईकोर्ट का नोटिस, डीएम सहित वरिष्ठ अधिकारी तलब

Khabar 30 din

BJP नेता के बेटे ने सोई हुई बुजुर्ग को रौंदा!:आधी रात को कार दीवार तोड़ते हुए घर में जा घुसी

Khabar 30 din

ऑनलाइन ठग पड़े भारी:100 रुपए बचाने के लिए इंटरनेट से तलाशा कस्टमर केयर का नंबर, उधर से लिंक मिला और बात करते-करते खाते से निकल गए 63 हजार रुपए

Khabar 30 din

अयोध्या में रामलला की होर्डिंग से मचा सियासी भूचाल, जानिए क्या है पूरा मामला

Khabar 30 din

तमिलनाडु में बड़ा हादसा:भारी बारिश के बाद वेल्लोर में मकान ढहा, 4 बच्चों सहित 9 की मौत

Khabar 30 din
error: Content is protected !!