मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान जताते हुए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने बताया है कि 11 जनवरी को देश के पूर्वी हिस्से से एक पश्चिमी विक्षोभ टकराने वाला है और इसके कारण मध्य और पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने ओडिशा में 11 और 12 जनवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट भारी बारिश का संकेत देता है.

वहीं बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 11 से 13 जनवरी के बीच येलो अलर्ट जारी किया गया है. अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान होने पर येलो अलर्ट जारी किया जाता है. साथ ही खराब मौसम को लेकर तैयार रहने को कहा जाता है. मौसम विभाग द्वारा 24 घंटों में 20 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश की संभावना पर रेड अलर्ट, 6 से 20 सेंटीमीटर तक बारिश की संभावना पर ऑरेंज अलर्ट और 6 से 11 सेंटीमीटर तक बारिश की संभावना पर येलो अलर्ट जारी किया जाता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और सिक्किम में 11 से 13 जनवरी के दौरान कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा झारखंड में 10-13 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान है. वहीं असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 12 और 13 जनवरी को बारिश की संभावना है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हुई बारिश के बाद वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, अगले एक सप्ताह के लिए दिल्ली में बारिश की कोई संभावना नहीं है. दिल्ली में शनिवार को 22 साल बाद जनवरी में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई थी. रिकॉर्ड बारिश के कारण न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पुल प्रहलादपुर, रिंग रोड और मंडावली जैसे राष्ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में पानी भर गया था.

आईएमडी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में अगल तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी. वहीं दो दिनों के बाद उत्तर प्रदेश में भी न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. वहीं पूर्वी भारत में अगले 2 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

विभाग ने बताया है कि 11 से 14 जनवरी के दौरान राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में और पंजाब और हरियाणा में 13-14 जनवरी को शीतलहर का प्रकोप दिखेगा. राजस्थान में शनिवार और रविवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई थी. वहीं कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से नीचे चला गया है और गुलमर्ग पर्यटन स्थल पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है.