ब्रेकिंग न्यूज़
dailynews-1641974452
COVID 19 ब्रेकिंग न्यूज़ स्वास्थ्य

कोरोना का बचाव ही उपचार है, संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

एक बार फिर से कोरोना अपने रौद्र रूप में आ चूका है  रोजाना कई लाखों नए केस सामने आ रहे हैं।  इसलिए जब तक बहुत जरुरी ना हो बाहर ना निकले।

लेकिन कभी कभी घर के जरूरी सामान की खरीददारी के लिए बाहर निकलना बहुत जरुरी हो जाता है. अगर आपको भी खरीददारी के लिए घर से बाहर निकलना पड़े या शॉपिंग मॉल जाना पड़े, तो फिर आपको कुछ ख़ास बातों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है. जिससे आप वायरस संक्रमित होने से बचेसकते हैं। .

आइए जानते हैं कि वायरस संक्रमण से खुद को बचाने के लिए मॉल जाते समय या बाहर कहीं खरीदारी के लिए जाते समय, आपको किन बातों का ध्यान रखने की विशेष जरूरत है.

ग्लव्स और डबल मास्क जरूर पहनें 

अगर आप चाहते हैं कि आप वायरस संक्रमित न हों तो आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है, कि आपको घर से निकलने से पहले गलव्स और डबल मास्क जरूर पहनना है. अगर आप गलती से भी इन चीजों को कैरी करना भूल जायें, तो आपको रास्ते से नया खरीदकर इसको सेनेटाइज करके इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जिससे आप वायरस संक्रमित होने से बचे रहेंगे.

सैनिटाइजर हमेशा साथ रखें 

घर से निकलते समय अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना बिल्कुल भी न भूलें. भले ही मॉल में सैनेटाइजर स्प्रे रखा मिलता हो, लेकिन इसके बावजूद आप अपने साथ सैनेटाइजर जरूर लेकर जायें. रास्ते में और मॉल में कुछ भी छूने पर समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज जरूर करते रहें.

अपना खुद का शॉपिंग बैग लेकर जाएं 

शॉपिंग के लिए जाते समय आप अपने साथ अपना पर्सनल शॉपिंग बैग भी जरूर ले जाएं. मॉल से शॉपिंग बैग या ट्रॉली लेने से बचें क्योंकि इसको कई लोग पहले भी इस्तेमाल कर चुके होते हैं. इतना ही नहीं घर पर वापस आकर सामान को और बैग को भी सैनेटाइज जरूर करें.

मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाल करें 

अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें और इसको इस्तेमाल भी करते रहें. अगर आपके आस-पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति है तो इस एप के जरिये आपको इस बात की जानकारी आसानी से मिल सकेगी और आप संक्रमित होने से अपना बचाव कर सकेंगे.

संबंधित पोस्ट

‘आत्मनिर्भर भारत’ से चीन को इस दिवाली पर लगेगी 50 हजार करोड़ की चपत

Khabar 30 din

पंचायत चुनाव ने UP में फैलाया कोरोना:एक महीने में 120% तेजी से बढ़ा संक्रमण, 4 अप्रैल तक 6.30 लाख संक्रमित थे, चुनाव बाद आंकड़ा 14 लाख हुआ

Khabar 30 din

आज से शुरू होगा ज्ञानवापी मस्जिद के तहखानों का सर्वे, भारी पुलिस बल तैनात, जांच अधिकारी ने मांगी सुरक्षा

Khabar 30 din

मौत का सच बयां कर रहे ये दर्द भरे घड़े:गोरखपुर में एक पीपल के पेड़ पर बंधे 24 घड़े, लोग बोले- ऐसा कभी नहीं देखा, हर तीसरे घर में मातम

Khabar 30 din

बलात्कार के मामले इतने अधिक आ रहे हैं, लगता ही नहीं कोई सरकार भी है: महिला अधिकार कार्यकर्ता

Khabar 30 din

बिलासपुर में ओमिक्रॉन को लेकर राहत की खबर:ओमिक्रॉन पाजिटिव के संपर्क में आए पांच की रिपोर्ट आई निगेटिव; पॉजिटिव मरीज भी है स्वस्थ्य

Khabar 30 din
error: Content is protected !!