ब्रेकिंग न्यूज़
News No 257 (1)
प्रदेश मध्यप्रदेश शहडोल

भारत की मतदान प्रक्रिया दुनिया में सबसे सशक्त और पारदर्शी : कमिश्नर

हमारे देश का लोकतंत्र विश्व में सबसे बेहतर : एडीजी श्री सागर
शहडोल। स्थानीय मानस भवन ऑडिटोरियम में आयोजित 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को सम्बोंधित करते हुए कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा कि भारत की मतदान प्रक्रिया दुनिया में सबसे सशक्त, पारदर्शी और सुदृढ़ है। दूसरे देशों की अपेक्षा हमारे देश के निर्वाचन से जुडे अधिकारी एवं कर्मचारी अधिक दक्ष और कुशल है। यही कारण है की दूसरें देशों के लोग हमारी निर्वाचन प्रक्रिया को देखने, सुनने और सीखने के लिए यहां आते है। निर्वाचन प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी, सशक्त बनाने हेतु मतदाता दिवस का आयोजन हर वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है, जिससे मतदाताओं में यह संदेश जाए कि उन्हें लोभ, लालच और भय से कोई भी व्यक्ति अपने पक्ष में न कर सकें और वो निर्भीक व निष्पक्ष होकर सुयोग्य प्रत्याशी का चयन कर सकें, मतदाताओं में ऐसी सोच बनानी होगी। साथ ही मतदाताओं में ऐसा माहौल बनाना होगा कि लोग निर्वाचन प्रकियाओं का अक्षरसः पालन कर उसका सम्मान भी करें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं में मतदान करने का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है इसका सभी मतदाताओं को आवश्यक रूप से उपयोग करना चाहिए तथा निर्वाचन प्रत्याशी के चयन का निर्णय करते समय उसकी गंभीरता से छान बीन परीक्षण व उसकी योग्यता की परख कर उसे चुनना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देषों एवं कार्याें का अक्षरसः पालन करते हुए ऐसा कार्य करें कि निर्वाचन के कार्याें में राज्य निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष जिले का नाम रोशन हो इसकी उत्कृष्टता बनाए रखने हेतु सभी अपना अमूल्य योगदान दें। आयुक्त श्री शर्मा ने इस मौके पर मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
News No 257 (2)
इस मौके पर एडीजी श्री सागर ने सम्बोंधित करते हुए कहा कि हमारे देश का लोकतंत्र विश्व में सबसे मजबूत व सशक्त है। भारत का लोकतंत्र सभी विकारों से मुक्त है मतदान के लिए मतदाताओं को प्रदत्त मौलिक अधिकार सभी अधिकारों से महत्वपूर्ण है इसे कोई भी नही छीन सकता इसलिए हमें लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता का कर्तव्य है कि वह निष्ठा, ईमानदारी और निष्पक्षता से अपने मताधिकार का उपयोग कर निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि कर्तव्य परायणता, कर्मठता और पारदर्षिता का ही परिणाम है कि हमारे देष का लोकतंत्र विष्व में सबसे बड़ा है।

कार्यक्रम के अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वंदना वैद्य ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का वाचन करते हुए कहा कि विश्व के कई ऐसे भाग है जहां वोट देने का अधिकार लंबे संघर्ष के बाद हासिल हुआ परंतु हमारे देश के सभी वयस्क नागरिकों को यह अधिकार तभी मिल गया था जब भारत आजाद हुआ, वोट देने का अधिकार बहुमूल्य है। उन्होंने कहा कि पहले युवा मतदाता केवल एक बार वर्ष में पहली जनवरी को ही मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकते थें परंतु अब इस संशोधन के बाद वर्ष की 1 जनवरी, 1 अप्रैल,1 जुलाई और 1 अक्टूबर में से किसी भी दिन 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाला कोई भी भारतीय नागरिक पंजीकरण करवाकर अपने मतदान के अधिकार का उपयोग कर सकता है।

पुलिस अधीक्षक श्री गोस्वामी ने इस मौके पर कहा कि निर्वाचन व्यवस्था से स्वतंत्रतापूर्वक जनप्रतिनिधियों का निर्वाचन कर लोकतंत्र को मजबूत करना हमारा दायित्व है और इसका बखूबी निर्वहन सभी मतदाताओं को करना चाहिए।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर आयुक्त शहडोल संभाग राजीव शर्मा, एडीजी डीसी सागर, कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य, पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मेहताब सिंह, संयुक्त कलेक्टर दिलीप पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नरेन्द्र सिंह, तहसीलदार लवकुश प्रसाद शुक्ला सहित अन्य विभागीय अधिकारी, बीएलओ एवं मतदाता उपस्थित थें।

संबंधित पोस्ट

पश्चिम बंगाल चुनाव से लौटे जवान संक्रमित:छिंदवाड़ा से 200 SAF जवान गए थे चुनाव कराने, जांच में 30 जवानों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव; संख्या और बढ़ने का डर

Khabar 30 din

“हम प्रियंका, सलामत को हिंदू-मुस्लिम की तरह नहीं देखते” : लव जिहाद पर बहस के बीच इलाहाबाद HC का फैसला

Khabar 30 din

नोएडा: कथित तौर पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल का विरोध करने से पत्रकार पर भीड़ का हमला

Khabar 30 din

रायसेन में आबकारी टीम पर हमला:कच्ची शराब पकड़ने पहुंची टीम पर गांववालों ने गुलेल से पत्थर बरसाए, गाड़ियां तोड़ीं, कार्रवाई के कागजात छीनकर फाड़े; हमले में दो दरोगा जख्मी

Khabar 30 din

धान खरीदी पर ‘जवाद’ तूफान का खतरा:4 दिसंबर को आंध्र-ओडिशा तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान; छत्तीसगढ़ में भी आंधी-बारिश के आसार

Khabar 30 din

अंधी हत्या का पर्दाफाश…सौतली मां सहित भाई निकला कातिल

Khabar 30 Din
error: Content is protected !!