ब्रेकिंग न्यूज़
2-1635866787
कारोबार खबरे जरा हटके टेक्नोलॉजी बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

SBI के इस टोल फ्री नंबर से खुद ही कंट्रोल कर सकते हैं अपना खाता, जानिए इसके फायदे

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक टोल फ्री नंबर (SBI Toll free number) जारी किया है। इस नंबर की मदद से आप खुद ही अपने बैंक खाते को कंट्रोल कर सकते हैं। आप खुद ही खाते से संबंधित कई काम घर बैठे ही कर सकते हैं। स्टेट बैंक के मुताबिक जिस काम के लिए ग्राहकों को बैंक की शाखा में जाना पड़ता है, अब वे काम इसी टोल फ्री नंबर के सहारे कर सकेंगे।

बता दें कि बैंक या एटीएम से निपटाए जाने वाले कई कई इस नंबर पर फोन कर संपन्न किए जा सकेंगे। अभी तक ग्राहक शिकायत करने या शिकायत निपटारा से जुड़ी जानकारी लेने के लिए बैंकों के टोल फ्री नंबर पर फोन किया करते थे। लेकिन स्टेट बैंक के इस एक टोल फ्री नंबर पर कई जानकारियां ली जा सकेंगी। बैलेंस (SBI Balance enquiry) की जानकारी लेनी हो या ट्रांजैक्शन का हिसाब जानना हो, इसके लिए आप स्टेट बैंक के इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। स्टेट बैंक का यह टोल फ्री नंबर (18001234) है । ध्यान रखना है कि आपको इस टोल फ्री नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही फोन करना होगा। जिस मोबाइल नंबर को बैंक में लिंक कराया हुआ हो, उसी नंबर पर बैंकिंग सेवाएं दी जा रही हैं।

गौर हो कि टोल फ्री नंबर 18001234 पर फोन कर आप कभी भी और कहीं से स्टेट बैंक की सुविधाएं ले सकते हैं। इस नंबर पर एक साथ कई बैंकिंग सर्विस मिल रही है। जैसे, अगर आपको खाते का बैलेंस, या अंतिम 5 ट्रांजैक्शन का पता करना है तो इस नंबर पर फोन कर सकते हैं। इस नंबर पर आईवीआर की सुविधा के तहत आपसे ऑप्शन पूछा जाएगा और उस नंबर पर क्लिक करके संबंधित जानकारी ले सकते हैं। अभी तक इस काम के लिए बैंक में एटीएम में जाना पड़ता था।

इस टोल फ्री नंबर पर घर बैठे एटीएम और डेबिट कार्ड से जुड़ी कई जानकारियां भी दी जा रही हैं। इस नंबर पर फोन कर आप अपने एटीएम कार्ड को दोबारा जारी करा सकते हैं। मौजूदा एटीएम कार्ड ब्लॉक करावा सकते हैं। एटीएम कार्ड का पिन भी खुद से जनरेट कर सकते हैं। पिन गुम हो जाए या याद न आए तो दोबारा भी बना सकते हैं।

स्टेट बैंक अपनी ये सभी सर्विस कांटेक्टलेस या संपर्करहित सेवा के जरिए कोरोना को देखते हुए शुरू की है जिसमें ग्राहक बिना बैंक गए ऑनलाइन सर्विस ले सकता है। ऑनलाइन सर्विस के लिए मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी जरूरी है और इसमें सभी लोग अपने को सक्षम नहीं पाते। इसलिए बैंक ने टोल फ्री नंबर की सेवा शुरू की है। नंबर पर कर पूछे गए विकल्प पर क्लिक कर बैंकिंग से जुड़ी सेवाएं हासिल की जा सकती हैं।

टोल फ्री नंबर पर ये 5 सर्विस

1-आईवीआर के जरिये बैंक बैलेंस और अंतिम 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलेगी।

2-SMS के जरिये बैलेंस और अंतिम 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलेगी।

3-एटीएम कार्ड को ब्लॉक करना हो या दोबारा इश्यू करना हो तो उसकी सेवा ले सकते हैं

4-एटीएम या ग्रीन पिन को जनरेट कर सकते हैं

5-पुराने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर नया एटीएम कार्ड इश्यू करा सकते हैं।

संबंधित पोस्ट

BJP नेता के बेटे ने सोई हुई बुजुर्ग को रौंदा!:आधी रात को कार दीवार तोड़ते हुए घर में जा घुसी

Khabar 30 din

चिकन मार्केट से रिपोर्ट:कोरोना की मार से किसी तरह संभले थे अब बर्ड फ्लू आ गया, दाम तो नहीं लेकिन 75 प्रतिशत तक टूट गया कारोबार

Khabar 30 din

होटल में युवती से छेड़छाड़:मेहंदी में आई युवती से छेड़छाड़, विरोध करने पर पेट्रोल डालने का प्रयास, पब्लिक ने पकड़ा तो धमकाकर भाग गया

Khabar 30 din

नंदीग्राम के भाजपा नेता से मदद मांगने संबंधी ममता बनर्जी के कथित ऑडियो टेप से मचा हंगामा

Khabar 30 din

Corona Vaccine: रूस से आज आ रही कोरोना वैक्सीन को ‘स्पूतनिक वी’, 1 मई से देश में ये वैक्सीन भी लगेगी

Khabar 30 Din

उत्तर की हवा से छत्तीसगढ़ में रात ठंडी, तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम

Khabar 30 din
error: Content is protected !!