ब्रेकिंग न्यूज़
32
बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ मौसम

ब्रेकिंग न्यूज-आ गया मानसून:बंगाल की खाड़ी पहुंचा, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार; गर्मी से मिलेगी राहत

नई दिल्ली

देशभर में जारी गर्मी के सितम के बीच मानसून ने बंगाल की खाड़ी में दस्तक दी है। अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगाल में इसका असर देखने को मिला है। मौसम विभाग ने जल्द ही मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने इसी सप्ताह उत्तराखंड, मेघालय, असम और केरल में बारिश का अनुमान जताया है।

अभी दो दिन लू का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले पांच दिन के मौसम का अनुमान जारी किया है। इसके अनुसार आज और कल राजस्थान, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, विदर्भ और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में लू का यलो अलर्ट है। 18 मई से लू का प्रकोप कम होने का अनुमान है।

मौसम विभाग द्वारा जारी इस नक्शे के अनुसार देश में हीट वेव का असर जल्द खत्म हो सकता है।

इधर, राजधानी दिल्ली में रविवार को चिलचिलाती गर्मी और भीषण लू के बीच कई इलाकों का तापमान 49.2 रिकॉर्ड दर्ज हुआ। देश के किसी भी शहर के मुकाबले, इस साल यह सबसे ज्यादा तापमान है। इधर, UP के बांदा में भी रविवार को तापमान 49 डिग्री दर्ज किया गया।

हालांकि, दिल्ली में आज सुबह से ही मौसम ने करवट बदल ली है। राजधानी दिल्ली और NCR में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी और बारिश हो सकती है।

राजस्थान में भीषण गर्मी से जल गए पेड़
राजस्थान में भीषण लू का कहर जारी है। झुलसाने वाली गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जोधपुर में सड़कों पर पानी छिड़कना पड़ा। बीकानेर में तो पेड़ों में आग लग गई। हालांकि, ये आग जंगल की वजह से भी हो सकती है। पेड़ों के एक-दूसरे से टकराने के कारण कई बार इनमें आग लग जाती है। चूरू में सबसे ज्यादा अधिकतम, जबकि जयपुर में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

पंजाब में गर्मी ने तोड़ा 8 साल का रिकार्ड
पंजाब के अमृतसर, जालंधर और लुधियाना में गर्मी ने बीते 8 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। लुधियाना में तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8 डिग्री तक अधिक था। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। पंजाब के कुछ इलाकों में हलकी बारिश हो सकती है, लेकिन यह राहत अस्थाई है। इसके बाद फिर गर्मी में तेजी आएगी।

झीकोड और वायनाड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून के आज अंडमान-निकोबार पहुंचने की संभावना
मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर सोमवार सुबह तक मानसून पहुंच जाएगा। हालांकि, केरल में 27 मई तक पहुंचेगा। उत्तर के पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो से तीन दिन ओलों के साथ बारिश की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अगले दो दिन धूलभरी आधी चलने की आशंका है। इससे तापमान में कमी आने की संभावना है।

REPORT- CWI NEWS AGENCY

संबंधित पोस्ट

यूपी: पंचायत चुनाव ड्यूटी में संक्रमण से माध्यमिक स्कूलों के चार सौ से अधिक कर्मियों की जान गई

Khabar 30 din

सरकार ने करोड़ों ख़र्च किए, लेकिन पंजाब में पराली जलाने का व्यावहारिक विकल्प खोजने में विफल रही

Khabar 30 din

ओमिक्रॉन से डरे डॉक्टर ने पत्नी के साथ बेटा-बेटी को मारा, लिखाः अब और लाशें नहीं गिननी

Khabar 30 din

यौन उत्पीड़न में असिस्टेंट प्रोफेसर पर FIR रद्द:’मैडम, अगर आप छुट्टी चाहते हैं, तो मुझसे अकेले मिलें’, हाईकोर्ट ने इसे यौन टिप्पणी नहीं माना

Khabar 30 din

UP की आज की बड़ी खबरें …..

Khabar 30 din

मोदी सरकार ने टीकाकरण से 1.11 लाख करोड़ रुपये की मुनाफ़ाखोरी की अनुमति दी: कांग्रेस

Khabar 30 Din
error: Content is protected !!