ब्रेकिंग न्यूज़
स्वास्थ्य

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड दे सकता है कई बीमारियों को न्योता, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल

नई दिल्ली :
यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से शारीरिक परेशानी शुरू हो जाती है. शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो जाती है. हाई प्रोटीन युक्त आहार में मौजूद प्यूरीन की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बनता है. यूरिक एसिड को यूरिन और किडनी के जरिए फिल्टर कर देता है. लेकिन जब यह शरीर में रुकने या फिर यूरिन के रास्ते बाहर नहीं निकलता है. जिसकी वजह से यह खतरनाक साबित हो सकता है.

यूरिक एसिड मांस, चिकन, गोभी, मटर जैसे हाई प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें. इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. इसके अलावा अगर आप अधिक समय तक खाली पेट रहते हैं या फिर अधिक उपवास रखते हैं तो भी यूरिक एसिड बनने लगाता है.

एक कारण यूरिक एसिड बनने का ये भी है कि अगर आपकी किडनी खराब है और यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है. जिसकी वजह से यूरिक एसिड शरीर में बढ़ जाता है.

संबंधित पोस्ट

भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर कब आएगी? क्या यह भयावह होगी? जानिए इन 4 स्टडीज में क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

Khabar 30 din

नकली रेमडेसिविर से पहली मौत इंदौर में!:फोटो देखकर युवक ने सप्लायर को पहचाना, पुलिस से कहा- इंजेक्शन लगाने के बाद दोस्त के माता-पिता की मौत

Khabar 30 din

कम ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर केंद्र पर अवमानना कार्यवाही क्यों नहीं की जाए: हाईकोर्ट

Khabar 30 din

कोविड संक्रमण से उत्तर प्रदेश सरकार के तीसरे मंत्री और पांचवें विधायक का निधन

Khabar 30 din

अब आधे से ज्यादा छत्तीसगढ़ अनलॉक:दंतेवाड़ा में अलग-अलग दिन, गरियाबंद और कवर्धा में रविवार को साप्ताहिक बंदी; जिम, ब्यूटी पार्लर, सुपर बाजार, ठेलों को शाम 6 बजे तक छूट

Khabar 30 din

सीरम इंस्टिट्यूट ने राज्यों के लिए टीके की कीमत 300 रुपये की, पूनावाला को मिली वाई श्रेणी सुरक्षा

Khabar 30 Din