ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य

आर्मी चीफ का लेह दौरा:चीन से ताजा विवाद के बीच जनरल नरवणे बोले- एलएसी पर हालात नाजुक, हमारे जवान हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार

आर्मी चीफ ने बताया कि 2-3 महीने से तनाव बना हुआ है, लेकिन चीन के साथ मिलिट्री और डिप्लोमेटिक लेवल पर लगातार बातचीत कर रहे हैं।
चीन ने बीते 6 दिन में दो बार लद्दाख के पैंगॉन्ग इलाके में घुसपैठ की कोशिश की थी
भारतीय सेना ने चीन की कोशिशें नाकाम कर दीं, विवादित इलाके में दबदबा बनाया

लद्दाख में चीन से ताजा तनाव के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे लगातार दूसरे दिन लेह के दौरे पर हैं। उन्होंने कहा है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर हालात थोड़े नाजुक और गंभीर हैं। इसलिए हमने एहतियात के तौर पर जवान तैनात किए हैं, ताकि अपनी सीमाओं की सुरक्षा कर सकें। हमारे जवानों का मनोबल ऊंचा है, वे हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।

‘हमारे जवान दुनिया में सबसे बेहतर’
आर्मी चीफ ने कहा, “मैंने कई इलाकों का दौरा किया। अफसरों से बात कर तैयारियों का जायजा भी लिया। मैं फिर कहूंगा कि हमारे अफसर और जवान दुनिया में सबसे बेहतर हैं। वे न सिर्फ आर्मी का बल्कि देश गौरव भी बढ़ाएंगे।”

‘बातचीत से विवाद सुलझाने का भरोसा’
जनरल नरवणे ने बताया कि पिछले 2-3 महीनों से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन हम चीन के साथ मिलिट्री और डिप्लोमेटिक लेवल पर लगातार बातचीत कर रहे हैं। यह प्रोसेस आगे भी जारी रहेगा। हमें भरोसा है कि बातचीत से विवाद सुलझा लेंगे। यह तय करेंगे कि एलएसी पर यथास्थिति बनी रहे।

चीन ने 29-30 अगस्त की रात पैंगॉन्ग इलाके में कब्जे की कोशिश की थी
पैंगॉन्ग झील के दक्षिण छोर पर स्थित एक पहाड़ी पर चीन ने कब्जे की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने नाकाम कर दी। उसके बाद 31 अगस्त को चीन ने उकसावे की कार्रवाई की और 1 सितंबर को फिर से घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन चीन हर बार नाकाम रहा। इस बीच भारतीय सेना ने विवादित इलाके में कब्जा करते हुए अपना दबदबा बना लिया।

संबंधित पोस्ट

मार्टिना नवरातिलोवा की चुटकी देश के ‘नायकों’ की अंतरराष्ट्रीय ‘प्रतिष्ठा’ की बानगी है

Khabar 30 din

श्रीनगर के ईदगाह इलाके में एक और आम नागरिक की हत्या, आतंकियों ने बिहार के रेहड़ीवाले को गोली मारी

Khabar 30 din

लिपिक हुआ अफसरशाही का शिकार, प्रभारी तहसीलदार पर मामला दर्ज हो- रमेश तिवारी

Khabar 30 Din

छत्तीसगढ़ में अब रोजाना 25 से 34 हजार कोरोना जांच, शनिवार को मिले 361 नए मरीज, अफसरों ने कहा, अब मरीज ही नहीं हैं तो जांच कौन कराएगा

Khabar 30 din

नेपाल पर कब्‍जे की तैयार में चीन

Khabar 30 din

बड़े ब्रांड के नाम पर नकली जूतों का कारोबार:ग्वालियर-दतिया में एटोक्स, MPR और APAR ब्रांड के नाम से नकली जूता बनाने वाली 2 फैक्ट्री पकड़ाई; 5 करोड़ का माल जब्त

Khabar 30 din