ब्रेकिंग न्यूज़
बड़ी खबर

रेलवे का ऐलान:12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, इसके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू होंगे

नई दिल्ली

  • कोरोना महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं, अभी 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं
  • लॉकडाउन के चलते रेलवे ने 25 मार्च से ही सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस को रद्द कर दिया था

रेलवे ने 12 सितंबर से 80 (40 जोड़ी) नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इसके लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू होंगे। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को ये जानकारी दी।

रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। कोरोना महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

आने वाले दिनों में 100 और ट्रेनें चलाने की योजना
अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी होने के तीन दिन बाद भारतीय रेलवे ने कहा था कि रेलवे आने वाले दिनों में 100 और ट्रेनें चलाने की योजना पर काम कर रहा है। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते रेलवे ने 25 मार्च से ही सभी पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस को रद्द कर दिया था।

1 मई से चलाई गई थीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें
रेलवे ने श्रमिकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं। इनके जरिए देश भर के श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाया गया था। रेलवे ने बताया था कि श्रमिक ट्रेनों का 85% खर्च केंद्र ने उठाया। 15% खर्च किराए के रूप में राज्यों ने वहन किया।

7 सितंबर से शुरू होगी मेट्रो
रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी एयर कंडीशन ट्रेनें और 1 जून से 100 जोड़ी टाइम टेबल्ड ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। पिछले हफ्ते ही केंद्र ने 7 सितंबर से मेट्रो सर्विस शुरू करने की इजाजत दी थी। जल्द ही स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से स्टैंडर्ड ऑफ प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी की जाएगी, जिसमें मेट्रो ट्रेन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

संबंधित पोस्ट

एक बार फिर किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, जानिए क्या रखी शर्त

Khabar 30 din

किस करवट बैठेंगे चुनावी नतीजे:ममता जीतीं तो राष्ट्रीय स्तर पर मोदी विरोध का चेहरा बन सकती हैं; हारीं तो पार्टी भी टूट सकती है, जानिए किस स्टेट में किनकी किस्मत दांव पर

Khabar 30 Din

कोविड-19: दूतावासों के यूथ कांग्रेस से ऑक्सीजन मांगने पर उलझे विदेश मंत्री और कांग्रेस नेता

Khabar 30 din

ठंड के तेवर गर्म:जम्मू-कश्मीर के 12 जिलों में एवलॉन्च की वॉर्निंग, हिमाचल में बर्फबारी से अटल टनल बंद

Khabar 30 din

केंद्रीय मंत्री के लिए शराब टॉनिक!:फग्गन सिंह कुलस्ते बोले- शराब लोगों को टॉनिक की तरह लगती है, लोग अन्य जरूरी चीजों से ज्यादा शराब की दुकानें खोलने की मांग कर रहे थे

Khabar 30 din

43 हजार करोड़ में 6 हाईटेक सबमरीन बनेंगी, पहली 8 साल बाद मिलेगी; अभी दो कंपनियां शॉर्ट लिस्ट

Khabar 30 din