ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना देश में:पिछले 7 दिन से हर रोज एक हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो रही, इस दौरान 7463 लोगों ने जान गंवाई: देश में अब तक 42.77 लाख मामले

  • देश में सोमवार को 1129 मरीजों की मौत हुई, इस बीमारी से अब तक 72830 लोग दम तोड़ चुके हैं
  • महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 16 हजार 429 मरीज बढ़े, 14 हजार 922 ठीक भी हुए और 423 लोगों की मौत हुई

देश की आबादी के हिसाब से मृत्यु दर 1.70% है। यह दुनिया में सबसे कम है। सबसे ज्यादा मेक्सिको में 10.7% है। स्पेन में 5.9% और अमेरिका में 3% है। उधर, देश में कोरोना मरीजों की संख्या 42 लाख 80 हजार 613 हो गई है। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। सोमवार को एक दिन में 75 हजार 022 मरीज बढ़े और 74 हजार 123 लोग स्वस्थ भी हो गए।

कोरोना अपडेट्स

  • रोहतक पीजीआई के वाइस चांसलर ओपी कालरा ने बताया कि हमें भारत बायोटेक से उनके वैक्सीन के फेज -2 ह्यूमन ट्रायल टेस्ट की अनुमति मिल गई है। हम 300 मरीजों पर इसका परीक्षण करेंगे। इनकी उम्र 12 से 65 साल के बीच है। इनमें से 15 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। हमें मंगलवार सुबह तक वैक्सीन के डोज मिल जाएंगे।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि सोमवार को 10 लाख 98 हजार 621 सैंपल की जांच की गई। इस तरह देश में अब 5 करोड़ 6 लाख 50 हजार 128 कोरोना टेस्ट की जांच हो चुकी है।

5 राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश

इंदौर के एमटीएच अस्पताल में बीते 24 घंटे में ही 14 मरीजों की मौत हो गई। हालांकि, रिकॉर्ड में कोरोना से 6 मौतें दिखाई गई हैं। इसके अलावा, सोमवार को 295 नए मरीज मिले, इनमें एमटीएच अस्पताल के 33 जूनियर डॉक्टर हैं। राजधानी भोपाल में सोमवार को 187 संक्रमित मिले। यहां 10 दिन में 2139 केस बढ़ गए हैं।

वहीं, कोरोना मरीजों के इलाज खर्च को लेकर सोमवार को मप्र हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला दिया। चीफ जस्टिस एके मित्तल और जस्टिस वीके शुक्ला की पीठ ने सरकार को निर्देश दिए कि वह इलाज की दर तय करे। निजी अस्पताल इलाज खर्च की रेट लिस्ट लगाएं।

2. राजस्थान
राज्य के सभी 33 जिलों में कोरोना के मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। कांग्रेस के व्हिप चीफ महेश जोशी के पीएसओ कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। भाजपा के प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

उधर, सरकार ने कोरोना काल में मृतकों के अंतिम संस्कार पर नए दिशा निर्देश जारी किए। अब किसी कोरोना संक्रमित की मौत पर उनकी बॉडी प्रोटोकॉल के अनुसार पैक करके परिजनों को सौंपी जा सकेगी। परिजन अपने पैतृक श्मशान या कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार कर सकेंगे।

3. बिहार.
राज्य सरकार ने अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी। इसके तहत पटना शहर में मंगलवार से धर्मस्थल-मॉल-पार्क खुल जाएंगे। साथ ही सब्जी, फल सहित अन्य सभी तरह की दुकानों के खुलने और बंद होने के लिए तय समय सीमा की पाबंदी समाप्त कर दी गई है।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। रात का कर्फ्यू भी खत्म कर दिया गया है। लोग रेस्टोरेंट में बैठकर खाना भी खा सकेंगे। उधर, राज्य में लगातार चौथे दिन डेढ़ लाख से ज्यादा कोरोना सैंपल की जांच की गई।

4. महाराष्ट्र
राज्य में सोमवार को 56 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच की गई। अब तक 47 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। राज्य में पॉजिटिविटी रेट 19.6% पर पहुंच गया है। राज्य में सबसे ज्यादा केस पुणे में आ रहे हैं। शहर में मामले दो लाख के पार कर गए हैं।

5. उत्तर प्रदेश
कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को सांस लेने में तकलीफ होने पर सोमवार शाम को लखनऊ पीजीआई अस्पताल में भर्ती किया गया। महाना 29 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव आए थे। दूसरी ओर, समाजवादी नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री जमुना प्रसाद बोस का सोमवार की शाम लखनऊ के डॉ. राममनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें 2 सितंबर को भर्ती कराया गया था।

संबंधित पोस्ट

शीतलहर से होगी साल की विदाई:30 और 31 दिसंबर की रात सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

Khabar 30 din

इधर बातचीत, उधर धमकी:चीनी मीडिया ने कहा- लद्दाख के पैंगॉन्ग त्सो से जल्द सेना हटाए भारत; अगर जंग हुई तो उनकी आर्मी ज्यादा समय टिक नहीं पाएगी

Khabar 30 din

अनलॉक होते ही मुंबई बेकाबू:सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतार लगी, बस स्टैंड पर नजर आई भीड़; कोरोना का डर भूले लोग

Khabar 30 din

साइक्लोन निवार की दस्तक:पुडुचेरी-कुड्डलोर समेत कई जिलों में लगातार 17 घंटों से जारी बारिश और तेज हवाओं ने ढाया कहर

Khabar 30 din

कोरोना का नया वैरिएंट AY-4:इंदौर के 7 मरीजों के सैंपल में पुष्टि; एक्सपर्ट की चेतावनी- पुराने वैरिएंट से ज्यादा तेजी से फैल सकता है

Khabar 30 din

मुज़फ़्फ़रनगर दंगा: यूपी सरकार ने तीन भाजपा विधायकों के ख़िलाफ़ केस वापस लेने की प्रक्रिया शुरू की

Khabar 30 din