ब्रेकिंग न्यूज़
COVID 19 ब्रेकिंग न्यूज़ स्वास्थ्य

एम्स के निदेशक ने सीटी स्कैन को लेकर चेताया, जनता से की ये अपील

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते कहर ने लोगों में खौफ पैदा कर रखा है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग लंग्स में इंफेक्शन के खतरे को देखते हुए सीटी स्कैन सेंटर पहुंच रहे हैं और यहां सीटी स्कैन करवा रहे हैं। लगातार बढ़ रही सीटी स्कैन की संख्या को देखते हुए एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने लोगों को चेताया है। डॉ.रणदीप गुलेरिया ने कहा, आजकल बहुत ज्यादा लोग सीटी स्कैन करा रहे हैं।

जब सीटी स्कैन की जरूरत नहीं है तो उसे कराकर आप खुद को नुकसान ज़्यादा पहुंचा रहे हैं क्योंकि आप खुद को रेडिएशन के संपर्क में ला रहे हैं। इससे बाद में कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है।

डॉ गुलेरिया ने कहा, होम आइसोलेशन में रह रहे लोग अपने डॉक्टर से संपर्क करते रहें। सेचुरेशन 93 या उससे कम हो रही है, बेहोशी जैसे हालात हैं, छाती में दर्द हो रहा है तो एकदम डॉक्टर से संपर्क करें।  डॉ गुलेरिया ने कहा, वायरस का म्यूटेंट कोई भी हो, हम कोविड उपयुक्त व्यवहार रखें। वायरस इंसान से ही इंसान में फैल रहा है और ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल भी वो ही हैं।

इस बीच गृह मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी का कहना है कि देश में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। एक अगस्त 2020 को ऑक्सीजन का उत्पादन देश में 5,700 मीट्रिक टन था, जो अब लगभग 9,000 मीट्रिक टन हो गया है। हम विदेशों से भी ऑक्सीजन का आयात कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, देश में 12 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 7 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से भी कम सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है।

देश में अब तक 81.77% मामले ठीक हुए हैं। देश में करीब 34 लाख सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। अब तक संक्रमण से 2 लाख के करीब मृत्यु दर्ज़ की गई है। पिछले 24 घंटे में देश में 3,417 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई है।

संबंधित पोस्ट

छत्तीसगढ़ पर तूफान का सीधा प्रभाव नहीं, लेकिन बादल छाएंगे; कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बरसात भी संभव

Khabar 30 din

28 सीटों के लिए जारी वचनपत्र में राहुल गांधी की तस्वीर न होने पर सियासत; कांग्रेस बैकफुट पर आई, कहा- मुख्यपत्र में सभी नेताओं की फोटो होगी

Khabar 30 Din

उत्तर प्रदेश के छोटे शहरों और गांवों में चिकित्सा व्यवस्था ‘राम भरोसे’: इलाहाबाद हाईकोर्ट

Khabar 30 din

नेपाल में भूस्खलन:सिंधुपाल चौक जिले में भारी बारिश के बाद दो अलग-अलग जगहों पर भूस्खलन, 9 की मौत, 22 लापता

Khabar 30 din

छत्तीसगढ़ में 10 जून तक पहुंच जाएंगे मानसूनी बादल, लेकिन अभी की बरसात ने किसानों का खर्च बढ़ाया

Khabar 30 din

रायपुर : मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने दी कई विकास कार्यों की सौगात

Khabar 30 din