ब्रेकिंग न्यूज़
प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति

बिस्वा होंगे असम के नए सीएम:हिमंत बिस्वा को विधायक दल का नेता चुना गया, सोनोवाल ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा

गुवाहाटी/नई दिल्ली

असम विधानसभा चुनाव के नतीजों के एक हफ्ते बाद मुख्यमंत्री का नाम तय हो गया है। हिमंत बिस्वा सरमा को रविवार को विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया। बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पार्टी महासचिव अरुण सिंह और भाजपा के असम प्रभारी बैजयंत पांडा भी शामिल हुए। इससे पहले मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

सरमा और सोनोवाल शनिवार को ही दिल्ली में हाईकमान से मिलकर लौटे थे। दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा के आवास पर हाईप्रोफाइल मीटिंग हुई थी। जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के जनरल सेक्रेटरी (संगठन) बीएल संतोष की मौजूदगी में नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई। इसके बाद से ही सरमा को सीएम बनाए जाने की अटकलें तेज थीं।

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।
मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

असम में भाजपा+ ने जीती 75 सीटें
असम में तीन चरणों में हुए चुनाव में भाजपा गठबंधन को 75 सीटें मिली हैं। यह आंकड़ा बहुमत से अधिक है। भाजपा की इस जीत ने असम में इतिहास रच दिया है, क्योंकि इससे पहले यहां 70 साल में कभी किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी ने लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी नहीं की।

सरमा ने एक लाख वोट से जीता चुनाव
सोनोवाल ने कांग्रेस नेता राजिब लोचन पेगू को 43,192 वोट से हराकर माजुली में लगातार दूसरी बार जीत हासिल की। वहीं हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस के रोमेन चंद्र बोरठाकुर को 1.01 लाख मतों के अंतर से हराकर जालुकबारी सीट पर कब्जा बरकरार रखा। सोनोवाल और सरमा के अलावा भाजपा के 13 अन्य मंत्री भी आसानी से अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रहे।

NRC-CAA से भाजपा को नुकसान नहीं
इन नतीजों ने यह बता दिया है कि NRC यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स और CAA यानी सिटिजन अमेंडमेंटशिप एक्ट का मुद्दा भाजपा को नुकसान नहीं पहुंचा पाया। यह दावा इसलिए भी पुख्ता हो जाता है, क्योंकि पिछली बार 12 सीटें जीतकर भाजपा को सत्ता दिलाने में मदद करने वाला बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट इस बार कांग्रेस और लेफ्ट के साथ था। इसके बावजूद भाजपा को नुकसान नहीं हुआ।

संबंधित पोस्ट

बड़े कॉरपोरेट खोल सकेंगे प्राइवेट बैंक!

Khabar 30 Din

छत्तीसगढ़ में कोरोना:रायपुर में 134 और प्रदेश में 825 नए संक्रमित, ब्रिटेन से आए 52 में से 26 कोरोना निगेटिव

Khabar 30 din

मप्र में चुनाव का आखिरी दौर:प्रचार थमने के ठीक पहले बदले समीकरण; भाजपा 12, कांग्रेस 11 सीटों पर भारी, 5 सीटों पर अब भी कड़ा मुकाबला

Khabar 30 Din

आपराधिक कानून में संशोधन की तैयारी:मप्र के आईपीएस अफसरों ने कहा- एक्सीडेंट में थानों से न मिले जमानत

Khabar 30 din

आईपीएल शेड्यूल कल जारी होगा:यूएई में कोरोना के बीच 53 दिन चलेगा टूर्नामेंट, सभी 8 टीमों के बीच तीन स्टेडियम में 60 मैच होंगे

Khabar 30 din

चुनाव परिणाम लाइव: पश्चिम बंगाल में टीएमसी 200 सीटों के करीब, 100 के नीचे सिमटती दिख रही भाजपा

Khabar 30 din