ब्रेकिंग न्यूज़
COVID 19 ब्रेकिंग न्यूज़ मध्यप्रदेश

भोपाल में कर्फ्यू की हकीकत:करीब 8% लोगों ने नहीं माने कानून; बिना कारण करीब 18 हजार से ज्यादा बाहर भी निकले, मास्क नहीं पहनने के लिए कई बहाने बनाए

भोपाल
भोपाल में चेकिंग के दौरान बहार निकालने के लिए लोगों ने कई तरह के बहाने बनाए।
  • इस साल 20 मार्च से अब तक करीब साढ़े 3 हजार से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई भी की गई

भोपाल में लगातार कोरोना केस बढ़ने के बाद भी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने में गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। यही कारण है कि करीब 60 दिन में ही पुलिस को 27 लाख की आबादी वाले शहर में 22 हजार से ज्यादा लोगों पर सख्ती करना पड़ा। आंकड़ों के अनुसार शहर में करीब 8% लोगों ने कानूनों का उल्लंघन किया।

गलती करते मिलने पर पहले बहाने बनाए, तो कभी पुलिस से ही उलझ गए। प्रशासन ने 20 मार्च से अब तक शहर भर में करीब 18 हजार लोगों के मास्क नहीं पहनने पर चालान बनाए गए, जबकि बहसबाजी करने पर करीब 4 हजार पर 188 के तहत कार्रवाई तक करनी पड़ी।

इसलिए कार्रवाई करनी पड़ी
पुलिस के अनुसार बेवजह आवाजाही करने वाले और मास्क नहीं लगाने वाले से पूछताछ कर बाहर निकलने का कारण पूछा गया। इस दौरान लोग सिर्फ बहाना बनाते नजर आए। कोई डॉक्टर का पुराना पर्चा दिखाते, तो कोई अस्पताल और वैक्सीन लगवाने का जाने का कहते। कई लोग तो मास्क नहीं पहनने के पीछे सांस ठीक से नहीं ले पाने का बहाना बनाते नजर आए। कुछ तो पुलिस से ही उलझ गए। ऐसा ही मामला पिछले दिनों भारत टाकीज तिराहे पर सामने आया था, जहां इसे नाकाम धार्मिक रूप दिए जाने की कोशिश की गई थी।

ड्रोन कैमरों से भी निगरानी

घनी आबादी वाले क्षेत्रों व संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है। सीसीटीवी सर्विलांस से कोरोना कर्फ्यू पर नजर रखी जा रही है। पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान अलाउंसमेंट कर आमजन को लगातार समझाइश दी जा रही है कि अति आवश्यक कार्य से ही बाहर निकले एवं मास्क अनिवार्य रूप से लगाए। घर में छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखें और उन्हें बाहर बिल्कुल न निकलने दें।

इतने लोगों पर अब तक कार्रवाई

20 मार्च से आज तक पुलिस ने करीब 3355 लोगों के विरुद्ध 188 ipc के तहत अपराध पंजीबद्ध कर वैधानिक कार्रवाई की है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नही पहनने वाले करीब 18 हजार से ज्यादा लोगों के विरुद्ध पुलिस ने चालान किया है।

इन इलाकों में पुलिस को ज्यादा सख्ती करना पड़ रही
भोपाल के कुछ इलाकों में पुलिस को सख्ती ज्यादा करना पड़ रही है, हालांकि इन इलाकों में प्रकरण दर्ज करने की दर काफी कम है। इसमें काजी कैंप, बैरसिया रोड, सिंधी कॉलोनी, छोला मंदिर रोड, करोंद और टीलाजमालपुरा इलाके हैं।

संबंधित पोस्ट

वंशिका के मुरारी का खुला आतंक….!!

Khabar 30 din

कलेक्टर श्री राठौर द्वारा जारी आदेश, कोरिया जिला अन्तर्गत सम्पूर्ण क्षेत्र 31 मई की सुबह 6.00 बजे तक पूर्ववत रहेगा कंटेनमेंट जोन, आम जनता हेतु आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने दी गई रियायत  

Khabar 30 din

केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे की बड़ी भविष्यवाणी से टेंशन में उद्धव सरकार

Khabar 30 din

पाकिस्तान में भारत से आधे रेट पर मिल रहा पेट्रोल, वेनेजुएला में 1.46 रुपये लीटर

Khabar 30 Din

इस रूट पर बढ़ जाएगी ट्रेनों की स्पीड, जानिए कैसे

Khabar 30 Din

अंधी हत्या का पर्दाफाश…सौतली मां सहित भाई निकला कातिल

Khabar 30 Din