ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति

शुभेंदु अधिकारी को मोदी की बैठक में बुलाने पर भड़कीं ममता, बोलीं- मेरा जाना मुश्किल

नई दिल्ली
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले प्रधानमंत्री मोदी की बैठक में शामिल होने वालीं थी, लेकिन अब उन्होंने इससे इनकार कर दिया है।

यास तूफान पर पश्चिम बंगाल में होने वाली प्रधानमंत्री मोदी की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आहत हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ममता बैठक में शामिल नहीं होंगी। वे मीटिंग में शुभेंदु अधिकारी को बुलाए जाने से नाराज हैं। उन्होंने कहा है कि यदि शुभेंदु अधिकारी बैठक में शामिल हो रहे हैं तो उनका जाना मुश्किल है। हालांकि, वे तूफान से होने वाले नुकसान के दस्तावेज मोदी को सौंपने कलाईकुंडा जाएंगी।

ओडिशा के CM के साथ की समीक्षा बैठक
प्रधानमंत्री मोदी बंगाल और ओडिशा के दौरे पर हैं। वे तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे कर रहे हैं। इससे पहले वे ओडिशा पहुंचे। जहां उन्होंने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ यास के प्रभाव पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में राज्यों के आला अफसर भी मौजूद रहे।

सीएम बनने के बाद होगी पहली मुलाकात
मोदी बंगाल में भी रिव्यू मीटिंग करेंगे। इससे पहले ममता उन्हें नुकसान के दस्तावेज सौंपेंगी। ममता के मुख्यमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी के साथ ये उनकी पहली मुलाकात होगी। यहां राज्यपाल जगदीप धनखड़ कलाईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर मोदी की आगवानी करने पहुंचेंगे।

ओडिशा का एरियल सर्वे किया, अब बंगाल पहुंचेंगे मोदी
पीएम मोदी ने ओडिशा के बालासोर और भद्रक का हवाई सर्वे किया। वे बंगाल पहुंचकर तूफान से बुरी तरह प्रभावित पूर्वी मेदिनीपुर का भी हवाई सर्वे करेंगे। इन जिलों में ही तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह 5 बजे के आसपास बिहार और उससे सटे झारखंड के इलाके में तूफान का असर कम हो गया है।

तस्वीर साउथ 24 परगना की है। यहां तूफान के बाद तेज बारिश से जगह-जगह पानी भरा गया। इस दौरान एक शख्स सामान लादकर सुरक्षित स्थान पर जाता हुआ।
तस्वीर साउथ 24 परगना की है। यहां तूफान के बाद तेज बारिश से जगह-जगह पानी भरा गया। इस दौरान एक शख्स सामान लादकर सुरक्षित स्थान पर जाता हुआ।

सामान्य जीवन जल्द से जल्द बहाल करने के निर्देश
इससे पहले गुरूवार को तूफान के प्रभाव को लेकर प्रधानमंत्री ने एक रिव्यू मीटिंग की थी। आधिकारिक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि मीटिंग में कई पहलुओं पर चर्चा हुई। इसमें बताया कि NDRF की करीबन 106 टीमों को बंगाल और 46 टीमों को ओडिशा में तैनात किया गया था। इस दौरान 1000 से ज्यादा लोगों को बचाया और 2500 से पोल और पेड़ को हटाया। इनकी वजह से सड़कें जाम हो गईं थी। मीटिंग में बताया गया कि अधिकतर इलाकों में दूरसंचार और बिजली की सेवाएं बहाल कर दी गई है। मीटिंग में PM ने कहा कि केंद्र और राज्यों में एजेंसियों ने तूफान की चुनौतियों से निपटने में प्रभावी और सक्रिय भूमिका निभाई। साथ ही उन्होंने एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य जीवन जल्द से जल्द बहाल करने के निर्देश दिए।

तस्वीर सुंदरवन के गोसाबा गांव की है। यहां तूफान ने ज्यादा नुकसान पहुंचाया। इस दौरान गांव के लोगों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया।
तस्वीर सुंदरवन के गोसाबा गांव की है। यहां तूफान ने ज्यादा नुकसान पहुंचाया। इस दौरान गांव के लोगों का रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया।

दोनों राज्यों में 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
बंगाल और ओडिशा में तूफान की वजह से 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। बारिश और घरों के टूटने की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई। इनमें 3 ओडिशा और एक बंगाल से है। पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा, शंकरपुर, मंदारमनी दक्षिण 24 परगना जिले के बाद बकखाली, संदेशखाली, सागर, फ्रेजरगंज, सुंदरबन आदि जगहों से लेकर पूरे बंगाल में 3 लाख लोगों के घर इस तूफान से उजड़ गए। 134 बांध टूट गए, जिन्हें ठीक करवाया जा रहा है।

अपडेट्स

  • गुरुवार दोपहर बंगाल के मुर्शिदाबाद के हरिहरपारा में बिजली गिरने से ताहासेन शेख और सईदुल इस्लाम की मौत हो गई। हादसे में 5 लोग घायल हुए हैं।
  • बंगाल में दक्षिण 24 परगना जिले के सागर, सुंदरबन, फ्रेजरगंज, संदेश खाली, बकखाली आदि इलाकों में बारिश का पानी भर गया है।
  • दीघा समुद्र तट पर समुद्र की लहरें पूरे उफान पर हैं समुद्र के तेज लहरों से उठकर भारी बारिश और तेज हवाओं के बीच पानी लगातार वीआईपी इलाकों में घुस रहा है।
  • ओडिशा के राउरकेला एयरपोर्ट को छोड़कर बाकी सभी हवाई अड्‌डों पर फ्लाइट्स ने आना-जाना शुरू कर दिया है।
  • एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा है कि तूफान से रांची एयरपोर्ट पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। हालांकि, दरभंगा और पटना एयरपोर्ट को अलर्ट पर रखा गया है।

संबंधित पोस्ट

अमेरिका में 12 से 15 साल के टीनएजर्स के लिए वैक्सीन को मंजूरी, ट्रायल में 100% इफेक्टिव; 2 से 11 साल वालों की बारी जल्द

Khabar 30 din

एक ही परिवार के 3 लोगों की हत्या:पिता-बेटी और बेटे को लाठी-डंडों से पीट कर मार डाला, 2 घायल; पड़ोसियों से जमीन को लेकर था विवाद, 3 महिलाओं सहित 5 हिरासत में

Khabar 30 Din

कोरोना दुनिया में:रूस की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए 60 हजार लोगों ने अप्लाई किया, 700 लोगों को टीका लगा; दुनिया में 3.12 करोड़ केस

Khabar 30 din

रायपुर में जुटे प्रदेश के कर्मचारी, वेतन, नियमित किए जाने और महंगाई भत्ते से जुड़ी मांगों को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

Khabar 30 din

शोपियां फ़र्ज़ी मुठभेड़: राजौरी के तीन युवकों के शव कब्र से निकालकर परिवार को सौंपे गए

Khabar 30 din

शहडोल में शुरू की गई “निःशुल्क सेवा वाहन”

Khabar 30 Din