ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य टेक्नोलॉजी प्रदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ सोशल मीडिया स्वास्थ्य

31 मई को मानसून का केरल मे दस्तक, दो तूफान गुजरने के दो दिन बाद आएगा मानसून

दो चक्रवाती तूफान ताऊ ते और यास गुजरने के बाद अब मानसून का इंतजार है। मानसून की उत्तरी सीमा कोमोरिन सागर (कन्याकुमारी के पास) तक पहुंच गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह अगले 2 से 3 दिन में केरल के तट पर दस्तक दे देगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव ने कहा है कि मानसून 31 मई को केरल के तट पर पहुंच जाएगा।

केरल में मानसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख वैसे एक जून है, लेकिन मौसम विभाग ने इसके 31 मई को ही दस्तक देने की भविष्यवाणी करते हुए 4 दिन प्लस-माइनस होने की संभावना भी जताई थी।

अभी सामान्य गति से चल रहा है मानसून
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने मानसून के दस्तक देने का दो दिन आगे-पीछे की गुंजाइश के साथ 30 मई का अनुमान लगाया था। मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अपनी तय तारीख 21 मई को दस्तक देने के बाद यह लगातार उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह 24 मई को श्रीलंका के दक्षिणी तटों तक पहुंच चुका था और तीन दिन में श्रीलंका के उत्तरी सिरे के करीब पहुंच चुका है।

गुरुवार को मानसून मालदीव को भी पार कर चुका है। मानसून की उत्तरी सीमा केरल के तट से अभी करीब 200 किलोमीटर दूर है। ताऊ ते तूफान के गुजरने के दौरान और उसके बाद भी केरल में भारी बारिश हुई है। इस हफ्ते की शुरुआत से ही केरल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही थी, लेकिन गुरुवार से इसमें कमी आने लगी है।

बंगाल की खाड़ी में आए यास तूफान के चलते भी मानसून के जल्द पहुंचने यानी 27-29 मई तक ही आने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन अब 30 मई से एक जून के बीच ही मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। मौसम विभाग मानसून की प्रगति पर नजर बनाए हुए है।

संबंधित पोस्ट

किसान कानून पर एनडीए के सहयोगी सांसद हनुमान बेनीवाल ने किया बड़ा ऐलान

Khabar 30 din

बॉलीवुड की थाली में छेद:कंगना बोलीं- जयाजी, आप और आपकी इंडस्ट्री ने कोई थाली नहीं दी, मैंने अपनी थाली खुद सजाई है; शिवसेना सरकार ने अमिताभ के घर की सुरक्षा बढ़ाई

Khabar 30 din

हाथरस गैंगरेप में जातीय चिंगारी:12 गांव के सवर्णों की पंचायत के बाद डर रहा पीड़ित परिवार, भाई बोला- कल जब हम अकेले हो जाएंगे तो कौन सुरक्षा करेगा?

Khabar 30 din

यूपी में लव जिहाद को लेकर बनाया ये कड़ा कानून, नहीं मिलेगी जमानत

Khabar 30 Din

यूपी, गुजरात, मध्‍यप्रदेश और महाराष्‍ट्र में कोरोना को लेकर हाई अलर्ट

Khabar 30 Din

बिहार में पीएम मोदी की रैली से पहले तेजस्वी ने साधा निशाना, पूछ डाले ये बड़े 11 सवाल

Khabar 30 Din