नई दिल्ली, एजेंसी। देश में कोरोना संक्रमितों के मामले कम होते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1.14 लाख नए मामले दर्ज किए गए जो 2 महीने में सबसे कम हैं। वहीं कोरोना केसों के मामलों में गिरावट के साथ ही कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी गई है। राजधानी दिल्ली में 7 जून से बाजारों और मॉल को फिर से खोला जाएगा साथ ही मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू की जाएगी। जबकि महाराष्ट्र साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन को ढील देने और प्रतिबंधों को कम करने के लिए पांच-स्तरीय योजना लागू करेगा।

बता दें कि ज्यादातर उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में कोविड -19 की स्थिति में सुधार हुआ है, जबकि देश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में अभी भी कोविड -19 मामलें ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार से प्रतिबंधों में कुछ ढील के साथ 14 जून तक एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है, यह लॉकडाउन उन 11 जिलों को छोड़कर लगाए गए हैं जहां कोरोना के मामले कम आ रहे हैं।

यूपी में अब लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर औऱ गोरखपुर में कोरोना कर्फ्यू

यूपी में अब सिर्फ चार जिलों में ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। बाकी प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 से कम हो गई है। अब सिर्फ लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर में ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश के 71 जिले कोरोना कर्फ्यू मुक्त हो गए। हालांकि, शनिवार व रविवार को सभी जिलों में पहले के आदेशों के अनुसार साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी। वहीं, बीते 24 घंटों में प्रदेश में 1100 नए मामले आए हैं जबकि 2446 मरीज डिस्चार्ज होकर घर वापस गए हैं। प्रदेश में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 17944 है।

बता दें कि यूपी सरकार कोरोना को नियंत्रित करने के ‘ट्रिपल टी’ अर्थात टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति पर काम कर रही है। प्रदेश में हर रोज तीन लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। प्रदेश का ओवरऑल कोरोना पॉजिटिविटी रेट 3.3 प्रतिशत वहीं रिकवरी रेट 97.7 फीसद है। प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड पांच करोड़ से ज्यादा (पांच करोड़ 13 लाख 42 हजार पांच सौ 37 टेस्ट किए जा चुके हैं।) प्रदेश में अब तक  2 करोड़ 2 लाख 34 हज़ार 598 लोगों का टीकाकरण हो चुका है जिसमें युवाओं की संख्या 30 लाख से ज्यादा है।

जानें- क्या है बिहार-झारखंड में नई गाइडलाइंस

बिहार सरकार ने लॉकडाउन तो 8 जून तक बढ़ा दिया था, मगर जरूरी सामान की दुकानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलने की अनुमति दी थी। नई गाइडलाइंस में कुछ और रियायतों का ऐलान हो सकता है। झारखंड में 10 जून तक लॉकडाउन है। 15 जिलों में दुकानों को कई शर्तों के साथ सुबह 6 बजे से 2 बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गई थी। बाकी नौ जिलों जिनमें रांची भी शामिल है, वहां पर मौतों की संख्या अब भी ज्‍यादा है। हालांकि वहां भी कपड़ों, जूलरी और जूतों को छोड़कर बाकी दुकानें खोली जा सकती हैं।

गुजरात में 100 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे कार्यालय

गुजरात सरकार ने 7 जून से कार्यालयों को 100 फीसद क्षमता के साथ खुलने की अनुमति दे दी है। वहां पर 4 जून से 36 शहरों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खोने जाने की छूट दी गई थी। रेस्‍तरां अब रोज रात 10 बजे तक होम डिलिवरी कर सकेंगे।

ओडिशा, तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों में राहत

तमिलनाडु सरकार ने 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है लेकिन चेन्नई समेत 27 जिलों में ढील दी है। इन जिलों में सब्जियों, मछली, फलों की बिक्री सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक हो सकेगी। सभी सरकारी कार्यालय में 30 फीसद कर्मचारी काम कर सकेंगे। बड़ी फैक्ट्रियों को 50 फीसद वर्कफोर्स लाने की इजाजत है। इलेक्ट्रिशिन, प्‍लम्बिंग, कारपेंटर, स्‍टेशनरी वगैरह की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। ओडिशा सरकार ने नौपाड़ा, गजपति और सुंदरगढ़ जिलों में पाबंदियां कम करने का फैसला किया है। यहां पर जरूरी सामान के लिए दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगी।

राजस्‍थान सरकार ने शुरू कर दिया अनलॉक

राजस्‍थान में कई दुकानों को मंगलवार से शुक्रवार के बीच सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुलने की अनुमति है। हालांकि शॉपिंग मॉल और एसी शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज बंद रहेंगे। यहां 30 जून तक कोर्ट से इतर शादी समारोहों की अनुमति नहीं है। कोर्ट में भी 11 से ज्‍यादा लोग शादी में शरीक नहीं हो सकेंगे। 7 जून से सभी सरकारी कार्यालयों में 50 फीसद कर्मचारी आ सकेंगे।

पंजाब और हरियाणा में लॉकडाउन की क्या है स्थिति

पंजाब में 10 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। ऐसे में उससे पहले राहत मिलने के आसार नहीं है। हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज लॉकडाउन में कुछ छूट का ऐलान कर सकते हैं। पिछले हफ्ते, ऑड-ईवन आधार पर दुकानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलने की अनुमति दी गई थी।

इन राज्यों में 14 जून तक बढ़ाया गया कर्फ्यू

तमिलनाडु से पहले कर्नाटक ने भी 14 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया था। वहीं हिमाचल प्रदेश और गोवा में भी कोरोना कर्फ्यू को 14 जून तक बढ़ा दिया है। गोवा में जरूरत के सामानों को बेचने वाली दुकानों को हर दिन सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच खोले रखने की अनुमति है। जबकि हिमाचल प्रदेश ने इस लॉकडाउन के तहत दुकानों, रेस्तरां और भोजनालयों को खोलने से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी थी।