ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

नासा के टेलीस्कोप ने कम्प्यूटर में गड़बड़ी के बाद यूनिवर्स की फोटो लेना बंद किया; 30 साल से अतंरिक्ष में कर रहा निगरानी

वाशिंगटन
  • हबल स्पेस टेलीस्कोप को 1990 में लॉन्च किया था।

30 साल से अंतरिक्ष में तैनात नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने अचानक से काम करना बंद कर दिया है। अंतरिक्ष के कई रहस्य उजागर करने वाले इस टेलीस्कोप के 1980 के कम्प्यूटर में खराबी आई है। नासा ने जानकारी दी है कि इसी कम्प्यूटर की मदद से सभी विज्ञान से जुड़े उपकरणों को कंट्रोल किया जाता रहा है। नासा ने बताया कि पिछले हफ्ते रविवार को शाम चार बजे के बाद से हबल ने काम करना बंद कर दिया है। खराब मेमोरी बोर्ड की वजह से हबल में य‍ह दिक्‍कत बताई जा रही है।

नासा के मेरीलैंड स्थित स्पेस फ्लाइट सेंटर के वैज्ञानिकों ने सोमवार को इस कम्प्यूटर को रिस्टार्ट करने की कोशिश की थी। लेकिन दोबारा से वही दिक्कत उसमें आई थी। वैज्ञानिक बैकअप मेमोरी यूनिट को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं। अभी कैमरा और बाकी सभी उपकरण सेफ मोड में हैं।

नासा और यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने 1990 में लॉन्च किया था
हबल टेलीस्कोप को 1990 में पृथ्वी के लोवर ऑर्बिट में लॉन्च किया था। अब इसके दूरबीन ने अंतरिक्ष की तस्वीरें लेना बंद कर दिया है। इस टेलीस्कोप को नासा और यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने संयुक्त प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया था।

नासा ने बताया कि ये कम्प्यूटर सिस्‍टम 1980 के दशक का है। इसे आखिरी बार 2009 में चेंज किया था। कम्प्यूटर में 4 मेमोरी मॉड्यूल हैं, लेकिन 1 की ही जरूरत है। हबल टेलीस्कोप अब पुराना हो गया है। कई बार इसकी मरम्मत की गई। हालांकि, अब इसमें दिक्कतें आने लगी हैं। नासा जल्द इसकी जगह 10 अरब डॉलर का जेम्स वेब टेलिस्कोप लॉन्च करेगी।

संबंधित पोस्ट

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में 6 साल के बच्चे ने इलाज के दौरान दम तोड़ा, मंदबुद्धि था; 8 मई को 8 साल की बच्ची की गई थी जान

Khabar 30 din

मौत के बाद भी इलाज करने के मामले में कलेक्टर की टीम पहुंची देवांता हॉस्पिटल

Khabar 30 Din

बीएमसी का भेदभाव:अमिताभ बच्चन समेत 7 रसूखदारों के अवैध निर्माण को बिना कार्रवाई के कर दिया नियमित, मनीष मल्होत्रा को नोटिस भेज हफ्तेभर में मांगा जवाब

Khabar 30 din

छत्तीसगढ़ पर तूफान का सीधा प्रभाव नहीं, लेकिन बादल छाएंगे; कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बरसात भी संभव

Khabar 30 din

कोविड-19: यूपी के भाजपा विधायक सुरेश श्रीवास्तव की मौत के तीसरे दिन उनकी पत्नी का भी निधन

Khabar 30 Din

केंद्र सरकार तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करे: चन्नी

Khabar 30 din