ब्रेकिंग न्यूज़
15_08_2021-vasundhara_samman
अन्य छत्तीसगढ़ बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

Vasundhara Samman: ग्रामीण व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही सरकार- भूपेश बघेल

रायपुर – Vasundhara Samman: प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ को समृद्ध बनाने के लिए गांवों को समृद्ध बनाना होगा। ग्रामीणों, किसानों, मजदूरों की स्थिति को बेहतर बनाने के साथ ही लोककला एवं संस्कृति को संरक्षित करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ग्रामीण व्यवस्था को मजबूत कर रही है। गांधीवादी और ग्रामीण व्यवस्था के सशक्त प्रतिनिधि स्वर्गीय देवी प्रसाद के प्रति यही सच्ची श्रद्धांजलि है। मुख्यमंत्री बघेल ने शनिवार को अपने निवास कार्यालय में लोक जागरण पत्रिका की ओर से स्वर्गीय देवी प्रसाद चौबे की स्मृति में आयोजित 21वें वसुंधरा सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। समारोह का आयोजन संस्कृति विभाग एवं श्री चतुर्भुज मेमोरियल फाउंडेशन के सहयोग से किया गया । मुख्यमंत्री ने अवसर पर सुप्रसिद्ध साहित्यकार एवं पत्रकार सतीश जायसवाल को प्रशस्ति पत्र शाल एवं श्रीफल भेंट कर 21 वें वसुंधरा सम्मान से सम्मानित किया। उन्होंने समारोह मे लोकजागरण की मासिक पत्रिका ‘वसुंधरा’ के 58 वें तथा कला, साहित्य, संस्कृति की मासिक पत्रिका ‘बहुमत’ के 109वें अंक का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि स्वर्गीय श्री देवी प्रसाद चौबे जी वैचारिक रूप से दृढ़ और धार्मिक व्यक्ति थे। उन्होंने सामाजिक कुरीतियों विशेषकर देउरगांव स्थित महामाया मंदिर में बलि प्रथा की रोकथाम में अग्रणी भूमिका निभाई। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गांवों में रोजगार, शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा के लिए छत्तीसगढ़ सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लोगों का खेती-किसानी और गांव के प्रति रूझान बढ़ा है। दो-ढाई सालों में किसानों की संख्या 15 लाख से बढ़कर 22 लाख और खेती का रकबा 22 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 27 लाख हेक्टेयर हो गया है। ग्रामीण अंचल के भूमिहीन परिवारों की मदद के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के जरिए 6 हजार रुपये की वार्षिक मदद दी जाएगी। गोधन न्याय योजना सेे पशुपालन और डेयरी को बढ़ावा मिलने लगा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेन्दूपत्ता संग्रहण दर में बढ़ोतरी और 52 लघुवनोपजों की खरीदी से वनांचल में लोगों की आर्थिक स्थिति बेहतर हुई है। दंतेवाड़ा जिले का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इस साल अब तक 133 ट्रेक्टर की बिक्री दंतेवाड़ा में हुई है। बीते दो-ढ़ाई सालों में लगभग 400 ट्रेक्टर वहां के किसानों ने खरीदा है। दंतेवाड़ा में मोटर सायकल की खरीदी में भी कई गुणा की बढ़ोत्तरी हुई है।

संबंधित पोस्ट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पीएम मोदी को मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बताएंगे

Khabar 30 din

सिंघू बॉर्डर लिंचिंग: किसान मोर्चा ने मामले की सुप्रीम कोर्ट के जज से जांच कराने की मांग की

Khabar 30 din

रायपुर : राज्यपाल को मुख्य सूचना आयुक्त श्री राउत ने किया आयोग की वार्षिक प्रतिवेदन भेंट

Khabar 30 din

लैपटॉप योजना में भ्रष्टाचार :कांग्रेस ने कहा- शिवराज सरकार 20 हजार के लैपटॉप 50 हजार रुपए में खरीद रही; 10 साल पुराने यह लैपटॉप कंपनी बनाना ही बंद कर चुकी

Khabar 30 din

Twitter पर हुए बड़े हैकिंग अटैक को लेकर कंपनी ने दी अहम जानकारी, कर्मचारियों को वश में किया गया

Khabar 30 din

कोरोना में जांच का संकट:रायपुर में कोविड टेस्ट सेंटर बढ़ाए, पर समय नहीं बढ़ाया, एंटीजन किट की भी कमी; सर्वे में लापरवाही पर 12 कर्मचारियों को नोटिस

Khabar 30 din
error: Content is protected !!