ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबार देश विदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

कोयला संकट: राज्यों पर कोल इंडिया का 20 हजार करोड़ बकाया, वसूली की तैयारी

खबर 30 दिन
Coal Crisis: जानकारी के अनुसार इनमें कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु बड़े डिफॉल्‍टर के रूप में हैं.

नई दिल्‍ली. देश के विभिन्न बिजली संयंत्र (Power Plants) इस समय कोयले की कमी से जूझ रहे हैं. इससे देश में बिजली संकट (Power Cut) बढ़ने की आशंका बन रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि राज्‍यों के पास कोल इंडिया (Coal India) का करीब 20 हजार करोड़ रुपये बकाया है. जानकारी के अनुसार इनमें कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु बड़े डिफॉल्‍टर के रूप में हैं. इसके साथ ही कोयला मंत्रालय ने उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु और राजस्‍थान को पत्र लिखकर उनसे बकाया चुकाने को कहा है.

कोयला संकट के बीच यह भी बात सामने आई है कि कोयला मंत्रालय की ओर से राज्‍यों को फरवरी में ही पत्र लिखकर कोयले का भंडार रखने और आवंटन वाला कोयला सुचारू रूप से उठाने को कहा गया था. यह भी कहा गया है कि अधिक रकम बकाया होने के बावजूद राज्‍यों को कोयले की आपूर्ति जारी रखी गई.

इन राज्‍यों पर है बड़ी बकाया राशि
कोयला मंत्रालय का कहना है कि झारखंड, राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्‍यों में कोयले की खदानें हैं. लेकिन इनमें या तो खनन बिलकुल नहीं किया गया और या तो कम किया गया. कोयला मंत्रालय के अनुसार महाराष्‍ट्र पर 3176 करोड़ रुपये बकाया हैं. उत्‍तर प्रदेश पर 2743 करोड़ रुपये की बकाया राशि है. पश्चिम बंगाल पर 1958 करोड़ रुपये बकाया हैं. वहीं तमिलनाडु और राजस्‍थान पर क्रमश: 1281.7 करोड़ रुपये और 774 करोड़ रुपये बकाया हैं.

संबंधित पोस्ट

केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे की बड़ी भविष्यवाणी से टेंशन में उद्धव सरकार

Khabar 30 din

मध्य प्रदेश: कोविड-19 से डिप्टी रेंजर पति की मौत के सदमे में कथित तौर पर प्रोफेसर ने की ख़ुदकुशी

Khabar 30 Din

जो बाइडेन ने लाइव टीवी पर ली Covid-19 की Pfizer वैक्सीन, बोले- चिंता की कोई बात नहीं

Khabar 30 din

सूरजपुर और जशपुर में आज पहला नाइट कर्फ्यू, रात 8 बजे के बाद घर से निकलने पर पाबंदी

Khabar 30 din

MP में गो-कैबिनेट:मध्यप्रदेश में सरकार वसूलेगी काउ टैक्स, आंगनबाड़ियों में बच्चों को अंडे की जगह दूध बांटा जाएगा

Khabar 30 Din

यूपी पर ब्लैक फंगस का साया:राज्य में 48 घंटे में 6 मौतें, पीएम के बनारस में 20 मरीज चपेट में, गोरखपुर में 2 मरीजों की आंखें खराब; सरकार की आई गाइडलाइन, जानिए कैसे बचना है

Khabar 30 din