ब्रेकिंग न्यूज़
021-1_1635348395
अन्य टेक्नोलॉजी देश विदेश बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

5000 KM तक टारगेट हिट करने वाली अग्नि-5 का सफल परीक्षण, चीन-पाकिस्तान सहित पूरा एशिया जद में

बॉर्डर सुरक्षा और मिसाइल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में देश ने एक और बड़ी सफलता हासिल कर ली है। बुधवार को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप पर अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल 5 हजार किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को साधने की क्षमता रखती है। इसकी जद में चीन और पाकिस्तान सहित पूरा एशिया आएगा। अग्नि-5 का यह आठवां टेस्ट है।

इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद भारत दुनिया के उन एलीट देशों में शामिल हो जाएगा, जिनके पास न्यूक्लियर हथियारों से लैस इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) है।

अग्नि-5 की ताकत क्या है?

  • अग्नि-5 भारत की पहली और एकमात्र इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बनाया है। ये भारत के पास मौजूद लंबी दूरी की मिसाइलों में से एक है।
  • इस मिसाइल की रेंज 5 हजार किलोमीटर है। अग्नि- 5 बैलिस्टिक मिसाइल एक साथ कई हथियार ले जाने में सक्षम है।
  • ये मल्टिपल इंडिपेंडेंटली टार्गेटेबल रीएंट्री व्हीकल (MIRV) से लैस है। यानी एक साथ मल्टिपल टार्गेट के लिए लॉन्च की जा सकती है।
  • यह मिसाइल डेढ़ टन तक न्यूक्लियर हथियार अपने साथ ले जा सकती है। इसकी स्पीड मैक 24 है, यानी आवाज की स्पीड से 24 गुना ज्यादा।
  • अग्नि-5 के लॉन्चिंग सिस्टम में कैनिस्टर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से इस मिसाइल को कहीं भी आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है।
  • अग्नि-5 मिसाइल का इस्तेमाल भी बेहद आसान है, इस वजह से देश में कहीं भी इसकी तैनाती की जा सकती है।

संबंधित पोस्ट

तमिलनाडुः पीएम मोदी की आलोचना संबंधी वीडियो बनाने के आरोपी को यूपी पुलिस ने गिरफ़्तार किया

Khabar 30 din

दुर्ग में आज से खुलेंगे गाड़ियों के शोरूम:रविवार छोड़ सुबह 11 से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति; कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन, कर्मचारियों को समय-समय पर टेस्ट भी कराना होगा

Khabar 30 din

WHO चीफ ने कोरोना को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

Khabar 30 din

डेल्टा प्लस वैरिएंट पर राहत भरी खबर:जांच के लिए भेजे गए 456 में 320 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 136 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी; तीसरी लहर की आशंका के चलते सिम्स करा रहा है टेस्ट

Khabar 30 din

Weather Alert: उत्तरी भारत में ठंड-शीतलहर से कांपेंगे लोग, इन इलाकों में गरज के साथ बारिश बनेगी आफत

Khabar 30 din

ग्वालियर में मॉब लिंचिंग; गांव वालों ने दो गुंडों को पीट-पीटकर मार डाला

Khabar 30 din
error: Content is protected !!