ब्रेकिंग न्यूज़
xdiwali-1635673248.jpg.pagespeed.ic.Z7MC3ioRP5
अन्य कारोबार बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़ सोशल मीडिया

हरियाणा के 14 जिलों में पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित, सरकार ने जारी किए आदेश

हरियाणा, 31 अक्टूबर: हरियाणा सरकार ने नई दिल्ली की सीमा से लगे 14 जिलों में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए, राज्य सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध को उन शहरों और शहरों में बढ़ा दिया, जहां हवा की गुणवत्ता खराब है। बाकी जिलों में सिर्फ ग्रीन पटाखों को बेचने और इस्तेमाल करने की इजाजत है। हरियाणा सरकार ने कहा कि दिवाली पर रात 8 बजे से रात 10 बजे के बीच ही पटाखे चलाए जा सकते हैं।

दिवाली पर सिर्फ 2 घंटे आतिशबाजी की इजाजत

सरकार की ओर से यह फैसला दिवाली के त्योहार से कुछ समय पहले लिया गया है। राज्य सरकार ने रविवार को नोटिफिकेशन जारी करके यह जानकारी दी। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स भी पटाखों की किसी भी तरह से बिक्री नहीं कर सकती हैं। हरियाणा में दिवाली के दिन लोगों को सिर्फ दो घंटे घंटे आतिशबाजी की इजाजत होगी।

इन 14 जिलों में पटाखों की बिक्री हरियाणा के जिन 14 जिलों में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर बैन लगाया है उनमें भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, जींद, करनाल, महेंद्रगढ़, नूह, पलवल, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक और सोनीपत शामिल हैं। आदेश में कहा गया है कि जिन शहरों में हवा की गुणवत्ता मध्यम या उससे बेहतर स्थिति में है, वहां ग्रीन पटाखों की अनुमति होगी। सरकार ने कहा कि शादी या अन्य आयोजनों में भी सिर्फ ग्रीन पटाखों की इजाजत होगी।

सरकारी ने आदेश में कहा, “जिन शहरों, कस्बों और इलाकों में वायु गुणवत्ता मध्यम या उससे नीचे होगी वहां दीपावली के दिनों में या गुरुपुरब जैसे अन्य त्योहारों में रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखे जलाने की अनुमति होगी। छठ के लिए सुबह के 6 से 8 बजे तक पटाखे फोड़े जा सकते हैं। क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर आतिशबाजी आधी रात के आसपास शुरू होगी यानी रात 11:55 बजे से रात 12:30 बजे तक।”

संबंधित पोस्ट

हैदराबाद पुलिस राहगीरों को रोककर ‘गांजा, ड्रग्स’ चैट के लिए कर रही मोबाइल फोन की जांच, वीडियो देख भड़के लोग

Khabar 30 din

रायपुर सहित अधिकतर जिलों के लिए आज जारी होगी गाइडलाइन, 17 मई को खत्म होगी लॉकडाउन की अवधि

Khabar 30 din

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में 6 साल के बच्चे ने इलाज के दौरान दम तोड़ा, मंदबुद्धि था; 8 मई को 8 साल की बच्ची की गई थी जान

Khabar 30 din

छत्तीसगढ़ सरकार का दावा:राज्य के 9,462 गांवों में कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं, हॉट स्पॉट रहे दुर्ग के 98% गांव हो चुके कोरोना मुक्त

Khabar 30 din

कृषि कानूनों की वापसी पर वर्ल्ड मीडिया:न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा- PM आखिर नरम पड़े, पाकिस्तानी अखबारों ने कहा- मोदी सरकार झुक गई

Khabar 30 din

कोरोना वायरस: कर्नाटक में AY.4.2 वेरिएंट के दो मामले मिले, क्या ये तीसरी लहर के संकेत?

Khabar 30 din
error: Content is protected !!