ब्रेकिंग न्यूज़
navbharat-times
छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग न्यूज़

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में रोज गाया जाएगा ‘रघुपति राघव’ और ‘वैष्णव जन…’, सीएम भूपेश बघेल ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में बदलते हुए सामाजिक-राजनैतिक परिवेश में गांधी जी के प्रिय भजनों की प्रासंगिकता और बढ़ गई है। आज आवश्यकता इस बात है कि इन भजनों की मूल भावना को आत्मसात करते हुए उन्हें जीवन में अपनाया जाए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने छत्तीसगढ़ के स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब छत्तीसगढ़ के स्कूलों में ‘रघुपति राघव राजा राम’ और ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए जी…’ का नियमित गायन होगा। इसका ऐलान खुद मुख्यमंत्री ने किया। उन्होंने कहा कि राज्य के बच्चों को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के विचारों से संस्कारित करने के लिए उनके इन दोनों प्रिय भजनों का नियमित गायन स्कूलों में किया जाएगा।

सीएम भूपेश बघेल ने क्या कहा
सीएम भूपेश बघेल ने आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पूर्व उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व में महात्मा गांधी के मूल्यों की मौजूदगी सबसे बड़ी समानता रही। इन दोनों ही विभूतियों के जीवन को गांधी जी के ही विचारों ने गढ़ा था। 31 अक्टूबर को उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके प्रेरणा-पुरुष महात्मा गांधी के विचारों के माध्यम से राज्य के बच्चों में सामाजिक एकता और समरसता की भावना को मजबूत किया जाएगा।

‘बच्चों में राष्ट्रीय एकता और समरसता की भावना को मजबूत करने के लिए फैसला’
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में बदलते हुए सामाजिक-राजनैतिक परिवेश में गांधी जी के प्रिय भजनों की प्रासंगिकता और बढ़ गई है। आज आवश्यकता इस बात है कि इन भजनों की मूल भावना को आत्मसात करते हुए उन्हें जीवन में अपनाया जाए। राष्ट्रीय एकता और सामाजिक सौहार्द्र, भारत का मूल स्वभाव है। राजनीति को सेवा का माध्यम बनाने के लिए हम सब का कर्तव्य है कि अभाव ग्रस्त, पीड़ितों, दीन-दुखियों की पीड़ा को महसूस कर उनकी हरसंभव सहायता करें।

संबंधित पोस्ट

व्हाइट फंगस की दस्तक:गोरखपुर के BRD मेडिकल कॉलेज में 3 मरीज मिले; डॉक्टर ने कहा- सही समय पर इलाज न मिला तो जान जाने का खतरा

Khabar 30 din

कपास पर सीमा शुल्क से किसानों को नहीं होगा कोई ख़ास लाभ: किसान कार्यकर्ता

Khabar 30 din

कोरोना का कहर: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के 60 छात्र कोरोना पॉजिटिव, खाली कराया जा रहा है हॉस्टल

Khabar 30 din

गोवा विकास का नया मॉडल, ‘डबल इंजन’ सरकार की निरंतरता बनाए रखने की आवश्यकता: मोदी

Khabar 30 Din

कोरोना पर बोले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा:सोनिया, राहुल दिग्विजय… किसी ने वैक्सीन नहीं लगवाई, बस विरोध कर रहे; शहीद जवान के परिवार को मिलेगी 50 लाख की मदद

Khabar 30 Din

GPM में घूम रहा 43 हाथियों का झुंड,15 किसानों की फसलों को किया चौपट; 6 मकान तोड़े

Khabar 30 din
error: Content is protected !!