ब्रेकिंग न्यूज़
cn2210ca_5263385_835x547-m
ब्रेकिंग न्यूज़

उपचुनाव की मतगणना खत्म:MP में BJP और बिहार में JDU का ‘शुभ मंगल’, राजस्थान और हिमाचल में कांग्रेस ने मनाया ‘Happy Tuesday’

नई दिल्ली

देश में 3 लोकसभा और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना पूरी हो गई है। मध्य प्रदेश में BJP ने 2 विधानसभा जोबट व पृथ्वीपुर और खंडवा लोकसभा सीट जीतकर, जबकि बिहार में उसकी सहयोगी JDU ने दो विधानसभा सीट तारापुर व कुशेश्वरस्थान जीतकर अपने लिए मंगलवार का दिन शुभ साबित किया। बिहार में जेल से जमानत पर आकर उपचुनाव में प्रचार करने का RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का दांव काम नहीं आया।

उधर, कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की रैगांव सीट पर 31 साल बाद जीत हासिल करने का साथ ही राजस्थान में धारियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की। लेकिन कांग्रेस ने असली चौंकाने वाला काम हिमाचल प्रदेश में किया, जहां सत्ताधारी BJP को पछाड़ते हुए कांग्रेसी उम्मीदवारों ने मंडी लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में जीत हासिल की। राज्य के मुख्यमंत्री और BJP नेता जयराम ठाकुर ने इस हार के लिए महंगाई के कारण जनता की नाराजगी को जिम्मेदार बताया है।

हरियाणा में इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला के बेटे अभय चौटाला ने ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर लगातार चौथी बार जीत हासिल कर ली है। आंध्र प्रदेश की बडवेल सीट पर YSR Congress, जबकि महाराष्ट्र की देगुलर सीट पर कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। तेलंगाना की हुजूराबाद सीट पर TSR छोड़कर BJP में आए एटाला राजेंद्र ने अपने विरोधी जी. श्रीनिवास यादव को 24,068 वोट से हराया।

असम में पांचों विधानसभा सीट पर BJP और उसके सहयोगी दल को जीत मिली है। BJP ने तीन सीट, जबकि UPP (लिबरल) ने जीत हासिल की है। दादरा-नागर हवेली लोकसभा सीट पर शिवसेना की कलाबेन ने जीत हासिल कर ली है उनकी जीत को शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ने अन्याय पर न्याय की जीत बताकर BJP पर निशाना साधा है। पश्चिम बंगाल में चारों विधानसभा सीट पर TMC ने भारी अंतर से जीत हासिल कर ली है। दिनहाटा सीट पर जीत का अंतर 1.64 लाख वोट का रहा है। इस रिजल्ट ने ममता बनर्जी के कद को और बढ़ा दिया है।

अपडेट्स…

  • महाराष्ट्र की देगुलर सीट पर कांग्रेस जीती: महाराष्ट्र की देगुलर सीट पर कांग्रेस ने कब्जा बरकरार रखा है। यहां कांग्रेस के ए. जितेश रावसाहब ने BJP के सुभाष पिराजीराव को 41933 वोट के अंतर से हराया है।
  • बिहार में तारापुर सीट भी JDU की: बिहार में कुशेश्वरस्थान के बाद तारापुर में भी JDU जीती। JDU के उम्मीदवार राजीव कुमार सिंह ने राजद के उम्मीदवार अरुण कुमार साह को 3821 मतों से हरा दिया।
  • असम में पांचों सीट BJP गठबंधन के नाम : असम में मुख्यमंत्री हिमांता बिस्वा सरमा के नेतृत्व में BJP और सहयोगी दलों के गठबंधन ने पांचों विधानसभा सीट को जीत लिया है।
  • आंध्र प्रदेश की बडवेल सीट पर YSRC जीती : आंध्र प्रदेश की बडवेल सीट पर सत्ताधारी YSR Congress पार्टी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। उनके उम्मीदवार ने यहां 90 हजार से ज्यादा वोट से जीत हासिल की है।
  • MP में खंडवा लोकसभा सीट भी BJP की : मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर BJP के ज्ञानेश्वर पाटिल ने 81 हजार 701 वोट से जीत हासिल कर ली है।
  • दादरा-नागर हवेली लोकसभा सीट पर शिवसेना जीती : शिवसेना की कलाबेन ने दादरा-नागर हवेली लोकसभा सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है।
  • मेघालय में NPP ने जीती 2 सीट : मेघालय में NPP ने 2, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी UDP ने 1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव जीता है।
  • तेलंगाना में BJP का जश्न शुरू: हुजूराबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव में पूर्व मंत्री और BJP उम्मीदवार एटाला राजेंद्र के बढ़त बना लेने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल-नगाड़ों से जश्न मनाना शुरू कर दिया है।
  • MP मे भाजपा 2, कांग्रेस 1 सीट पर जीती : मध्य प्रदेश में जोबट सीट पर BJP की सुलोचना तिवारी तो पृथ्वीपुर सीट पर शिशुपाल यादव ने जीत दर्ज की है। रैगांव सीट पर कांग्रेस की कल्पना को जीत मिली है। यह कांग्रेस की इस सीट पर 31 साल बाद जीत है। खंडवा लोकसभा सीट पर भी BJP जीत के करीब है।
  • बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट JDU की : बिहार की कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर JDU के अमन हजारी ने 12 हजार 698 वोटों से जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने RJD के गणेश भारती को हराया है।
  • मिजोरम में इकलौती सीट मिजो नेशनल फ्रंट की : मिजोरम के अधिकतर दलों के मिजो नेशनल फ्रंट ने तय उम्मीद के मुताबिक इकलौती सीट पर हो रहे उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है।
  • पश्चिम बंगाल में विजय वर्गीय ने बताया ‘नेक्सस’ हावी : पश्चिम बंगाल उपचुनाव में TMC की चारों सीट पर जीत को BJP नेता कैलाश विजय​वर्गीय ने ‘नेक्सस’ की जीत बताया है। उन्होंने कहा, जहां चुनाव होते हैं, वहां हम हार-जीत की बात करते हैं। लेकिन जहां पुलिस, गुंडे और राजनीतिक दल का नेक्सस एक साथ काम करता हो वहां चुनाव नहीं होते, वहां चुनाव नहीं होते बल्कि पोलिंग बूथ पर कब्जा होता है।
  • तेजप्रताप यादव बोले- पार्टी छोड़ें RJD प्रदेश अध्यक्ष : बिहार में कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर RJD की हार के बाद तेज प्रताप यादव ने अपनी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह पर हमला बोला। उन्होंने इस हार का जिम्मेदार जगदानन्द, सुनील सिंह और संजय यादव को बताते हुए उन्हें पार्टी छोड़ने को कहा।
  • राजस्थान में कांग्रेस ने दोनों सीट जीतीं: राजस्थान में BJP के गढ़ धरियावद में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। यहां अपने ही गढ़ में BJP तीसरे नंबर पर रही है। वल्लभनगर में भी कांग्रेस ने जीत हासिल की है।
  • बंगाल में TMC ने चारों सीट जीतीं: पश्चिम बंगाल में TMC ने चारों विधानसभा सीट पर उपचुनाव जीत लिया है। यहां गोसाबा, दिनहाटा, शांतिपुर और खड़दह सीट पर उपचुनाव हुआ था।
  • हरियाणा में ऐलनाबाद सीट इनेलो के नाम : हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला के बेटे अभय चौटाला ने कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जेपी उम्मीदवार गोविंद कांडा को हरा दिया है। यह सीट अभय के ही इस्तीफा देने से खाली हुई थी।
  • मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस जीती : हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने BJP के रिटायर्ड ब्रिगेडियर खुशहाल सिंह को 8766 वोट से हरा दिया है। पहले यह सीट BJP के पास थी।
  • हिमाचल में कांग्रेस ने तीन सीट जीती : हिमाचल प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में भी कांग्रेस ने ही BJP को हराकर जीत हासिल कर ली है।
  • असम में BJP ने दो सीटें जीतीं: असम की थौरा विधानसभा सीट BJP ने जीत ली है। बाकी 4 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग अभी जारी है, जिसमें BJP जीत की तरफ बढ़ रही है। असम में 4 बार विधायक रह चुके रूपज्योति कुर्मी ने मरियानी सीट जीत ली है। वे इसी साल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। कुर्मी को 55338 वोट, जबकि कांग्रेस के लोहित कौर को 15, 322 वोट मिले।
  • कर्नाटक में BJP और कांग्रेस ने 1-1 सीट जीती: कर्नाटक की सिंदगी विधानसभा सीट पर BJP ने जीत दर्ज की है, जबकि हंगल सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को जीत मिली है। यहां BJP दूसरे नंबर पर रही है।
  • जीत के बाद जुलूस पर पाबंदी: चुनाव आयोग ने कहा है कि किसी भी कैंडिडेट को जुलूस निकालने की इजाजत नहीं दी गई है। रिटर्निंग अधिकारी से सर्टिफिकेट लेने के लिए भी जीतने वाले कैंडिडेट या उनके प्रतिनिधि के साथ दो से ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे।

दादरा-नगर हवेली में दिवंगत सांसद की पत्नी ने दिलाई शिवसेना को ऐतिहासिक जीत

देश की तीनों लोकसभा सीटों पर मौजूदा सदस्यों के निधन के चलते उपचुनाव हुए हैं। हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट BJP के रामस्वरूप शर्मा के निधन से, मध्यप्रदेश की खंडवा संसदीय सीट BJP के नंद कुमार सिंह चौहान के निधन से और दादरा और नगर हवेली सीट निर्दलीय मोहन डेलकर के निधन से खाली हुई थी। दादरा और नगर हवेली से शिवसेना कैंडिडेट आगे हैं। यहां 7 बार के निर्दलीय सांसद दिवंगत मोहन डेलकर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद चुनाव लड़ रही उनकी पत्नी कलावती डेलकर ने शिवसेना को ऐतिहासिक जीत दिलाई है। यह शिवसेना की यहां पहली बार जीत है।

राजस्थान: कांग्रेस ने दोनों सीट जीतकर BJP को सोचने पर किया मजबूर

राजस्थान के धरियावद में कांग्रेस के नगराज मीणा ने कुल 18 हजार 725 वोटों से जीत हासिल की है। यहां दूसरे स्थान पर निर्दलीय चुनाव में उतरे थावरचंद मीणा रहे। वहीं, BJP तीसरे नंबर पर रही, जबकि ये सीट BJP का गढ़ मानी जाती है। धरियावद में कांग्रेस प्रत्याशी नगराज कुल 69556 वोट मिले। भाजपा खेत सिंह को 46367 मिलें। BTP प्रत्याशी थावरचंद को 50809 वोट मिले है।

इधर, वल्लभनगर में भी कांग्रेस की प्रीति शक्तावत ने 20,000 वोटों से जीत हासिल कर ली। उन्होंने BJP के हिम्मत सिंह झाला को हराया है। वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत और धारियावाड़ से BJP विधायक गौतम लाल मीणा के निधन के कारण उपचुनाव हुए हैं। वल्लभनगर में कांग्रेस पार्टी ने गजेंद्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति शक्तावत को टिकट दिया है।

कांग्रेस ने धारियावद से नागराज मीणा को BJP प्रत्याशी खेत सिंह मीणा के खिलाफ मैदान में उतारा था। कांग्रेस की जीत से अशोक गहलोत का कद बढ़ा है और अब सचिन पायलट के नेतृत्व वाले कांग्रेस गुट को उनके खिलाफ थोड़ा नरम होना पड़ेगा।

मध्यप्रदेश: BJP ने खंडवा लोकसभा के अलावा जोबट और पृथ्वीपुर विधानसभा सीट जीती, रैगांव में मिली हार

जोबट विधानसभा में BJP की सुलोचना रावत ने कांग्रेस के महेश पटेल पर 6 हजार 104 वोट से और पृथ्वीपुर सीट पर BJP के ही शिशुपाल यादव ने 15 हजार वोट से जीत हासिल कर ली है, जबकि खंडवा लोकसभा सीट को भी BJP ने 81 हजार 701 वोटों से जीत लिया है। खंडवा में भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल 6 लाख 22 हजार मिले हैं। BJP उम्मीदवार की जीत तय देखने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह पुरनी ने बीच में ही मतगणना स्थल छोड़ दिया था।

रैगांव सीट पर कांग्रेस की कल्पना को 12 हजार 96 वोट से जीत मिली है। यहां BJP उम्मीदवार प्रतिमा बागरी ने अपनी हार मान ली और तीन राउंड रहते ही मतगणना स्थल छोड़ दिया। इसी तरह पृथ्वीपुर में कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर ने भी पहले ही हार मान ली और BJP प्रत्याशी शिशुपाल यादव को जीत की बधाई दी।

जोबट में सुलोचना रावत चौथी बार विधायक बनीं हैं। वह उपचुनाव से पहले ही कांग्रेस छोड़कर BJP में आई थीं। खंडवा में 80 हजार से अधिक वोटों से BJP के ज्ञानेश्वर पाटिल कांग्रेस के राजनारायण सिंह पुरनी से बढ़त लिए हुए हैं।

जोबट से BJP ने सुलोचना रावत को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने कद्दावर नेता महेश पटेल को कैंडिडेट घोषित किया है। टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने नितेंद्र राठौर को कैंडिडेट बनाया है। नितेंद्र पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे हैं। रैगांव विधानसभा सीट से BJP ने प्रतिमा बागरी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने एक बार फिर से यहां कल्पना वर्मा को मैदान में उतारा है।

बिहार: नीतीश ने दिखाया दम, JDU ने कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीट जीती
बिहार के कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में JDU ने दम दिखाया और दोनों सीट जीत लीं। कुशेश्वरस्थान सीट फिर एक बार हजारी परिवार ने ही जीती है। कुशेश्वरस्थान से JDU ने दिवंगत नेता और पूर्व विधायक शशिभूषण हजारी के पुत्र अमन भूषण को प्रत्याशी बनाया है। RJD ने मुसहर जाति से ताल्लुक रखने वाले गणेश भारती को टिकट दिया है। कांग्रेस ने अतिरेक कुमार को मुकाबले में उतारा है। LJP (रामविलास) ने अंजू देवी को प्रत्याशी बनाया है। अमन हजारी ने 59,882 वोट हासिल कर जीत अपने नाम की, जबकि गणेश को 47,184 वोट मिले।

उपचुनाव में NDA ने तारापुर से जेडीयू नेता और कुशवाहा जाति से आने वाले राजीव कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया था, जिन्होंने RJD के उम्मीदवार अरुण कुमार साह को 3821 मतों से हरा दिया। राजीव कुमार सिंह को 78966 वोट, जबकि अरुण कुमार साह को 75145 वोट मिले। यहां लालू प्रसाद ने बनिया दांव खेलते हुए RJD के लिए वैश्य उम्मीदवार अरुण साव को खड़ा किया था। कांग्रेस ने राजेश मिश्रा और LJP (रामविलास) ने चंदन कुमार को प्रत्याशी बनाया था।

हिमाचल में लोकसभा की एक, विधानसभा की 3 सीटें कांग्रेस के नाम

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो गई है। मंडी लोकसभा सीट और तीनों विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में गई हैं, जो राज्य में सत्ताधारी BJP के लिए करारा झटका है। मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने BJP के रिटायर्ड ब्रिगेडियर खुशहाल सिंह को 8766 वोट से हरा दिया है। पहले यह सीट BJP के पास थी। प्रतिभा सिंह को कुल 365650 और ब्रिगेडियर खुशहाल सिंह को 356884 वोट मिले। अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस के संजय अवस्थी, जुब्बल-कोटखाई सीट पर रोहित ठाकुर और फतेहपुर सीट पर कांग्रेस के भवानी सिंह पठानिया ने जीत दर्ज की। उपचुनाव से पहले मंडी लोकसभा सीट और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट भाजपा के पास थी वहीं अर्की और फतेहपुर विधानसभा सीटें कांग्रेस के पास थीं।

मंडी संसदीय सीट पर सुबह से ही कांग्रेस उम्मीदवार भारी दिखाईं दीं। सुबह 10.37 बजे तक कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने भाजपा उम्मीदवार पर 5455 वोटों की बढ़त बना ली थी। इससे पहले सुबह 9 बजे तक भी प्रतिभा सिंह भाजपा उम्मीदवार से 3 हजार वोटों से आगे थीं, लेकिन 9.30 बजे भाजपा कैंडिडेट 4099 वोटों से आगे निकल गए। हालांकि वे अपनी लीड बरकरार नहीं रख सके।

फतेहपुर से कांग्रेस के पूर्व मंत्री स्व. सुजान सिंह पठानिया के बेटे भवानी सिंह पठानिया का मुकाबला बीजेपी के बलदेव ठाकुर के साथ था। अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने पीसीसी महासचिव संजय अवस्थी की टक्कर बीजेपी के रतन सिंह पाल के साथ थी। वहीं, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक रोहित ठाकुर की बीजेपी की पूर्व जिला परिषद सदस्य नीलम सरकइक के साथ टक्कर थी

देश के उपचुनाव के नतीजे विस्तार से देखने के लिए यहां क्लिक करें…हरियाणा: अभय चौटाला ने भाजपा के गोविंद कांडा को हराया

हरियाणा में केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के नेता अभय चौटाला के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव हुए। इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला के बेटे अभय चौटाला ने कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जेपी उम्मीदवार गोविंद कांडा को 6739 वोट से हराकर जीत हासिल कर ली है। गोविंद कांडा हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख और विधायक गोपाल कांडा के भाई हैं।

चौटाला के लिए यह एक अहम मुकाबला था, क्योंकि अभय चौटाला चौथी बार यहां से लड़ रहे थे। इससे पहले अभय ने ऐलनाबाद से 2010 का उपचुनाव जीता था, जब ओम प्रकाश चौटाला ने सीट खाली कर दी थी और फिर 2014 में और 2019 के विधानसभा चुनावों में भी इसे बरकरार रखा था।

चौटाला को 65798 वोट मिले। भाजपा उम्मीदवार गोविंद कांडा 59189 वोट के साथ दूसरे नंबर रहे। कांग्रेस के पवन बेनीवाल 20857 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर थे।

पश्चिम बंगाल: फिर चला ममता बनर्जी का चला ‘खेला’, चारों सीट भारी अंतर से जीती
पश्चिम बंगाल में 4 विधानसभा सीटों गोसाबा, खरदाहा, दिनहाटा, शांतिपुर में उपचुनाव का रिजल्ट ममता की पार्टी के नाम रहा है। TMC के विधायकों के निधन के बाद खरदाहा और गोसाबा में उपचुनाव हुआ है। उधर, बीजेपी के सांसद निसिथ प्रमाणिक के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद दिनहाटा सीट खाली हुई थी। वहीं, शांतिपुर से भाजपा विधायक जगन्नाथ सरकार के TMC में शामिल होने के बाद चुनाव हो रहा है।

दिनहाटा सीट पर TMC ने 1,64,089 वोट के अंतर से, शांतिपुर में 64,675 वोट के अंतर से, खरदाहा में 93,832 वोट के अंतर से और गोसाबा सीट पर 1,43,051 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। इन चारों सीट पर BJP दूसरे नंबर पर रही है।

असम में तीन सीट BJP के नाम, बाकी दो सहयोगी UPP (लिबरल) की
असम की पांच विधानसभा सीटों गुसाईंगांव, भबानीपुर, तामुलपुर, मरियानी और थोवरा सीटों पर उपचुनाव हुए। गुसाईंगांव और तामुलपुर के विधायकों के निधन के बाद वहां उपचुनाव की जरूरत पड़ी। वहीं भबानीपुर, मरियानी और थोवरा के विधायकों ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के लिए विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। BJP ने भवानीपुर, गोसाईगांव और थोवरा सीट जीत ली है, जबकि बाकी दो पर उसकी सहयोगी पार्टी UPP (लिबरल) को जीत मिली है।

भवानीपुर में बीजेपी उम्मीदवार फानिधर तालुकदर ने कांग्रेस के शैलेन नाथ दास को 25,641 वोटों से हराया है, जबकि गुसाईंगांव में यूपीपीएल कैंडिडेट जिरन बासुमतारी ने कांग्रेसी कैंडिडेट जेवेल तुदू को 28251 वोटों के अंतर से हरा दिया है। जिरन को 58,769 जबकि, तुदू को 30,518 वोट मिले। उधर, थोवरा सीट पर BJP प्रत्याशी सुशांत बोर्गोहिन ने निर्दलीय कैंडिडेट धैर कोवर को 30,561 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की है। सुशांत को 54,958, जबकि धैर को 24,395 वोट मिले। तामुलपुर सीट पर UPP के जोएन दाएमारी ने स्वतंत्र उम्मीदवार गणेश कछारे को 57059 वोट के अंतर से हराया, जबकि मारियानी सीट पर BJP की रूपज्योति कुमारी ने कांग्रेस के लुहित कोंवर को 40104 वोट के अंतर से हराया।

कर्नाटक में भाजपा-कांग्रेस का 50-50, आंध्र में YSR, तो महाराष्ट्र में कांग्रेस जीती
कर्नाटक की सिंदगी सीट जद (एस) विधायक एमसी मनागुली और हंगल सीट से विधायक सीएम उदासी के निधन के बाद दोनों सीटों पर वोट डाले गए हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए यह पहली चुनावी परीक्षा थी, जिन्होंने बीएस येदियुरप्पा की जगह ली थी। सिंदगी सीट पर BJP ने 31,185 वोट से जीत हासिल की है, जबकि हंगल सीट पर कांग्रेस का ताज 7373 वोट के अंतर से सजा है।

आंध्र प्रदेश की बडवेल सीट को YSRC ने 90,000 से ज्यादा वोट से जीतकर अपना रुतबा बरकरार रखा है। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने देगलुर सीट पर अपना कब्जा जारी रखा है।

मिजोरम में मिजो फ्रंट, तो मेघालय में NPP रहा भारी

मेघालय की मावफ्लांग सीट UDP ने 4401 सीट से जीती है। यहां कांग्रेस दूसरे पर और NPP तीसरे नंबर पर रहीं। मावरिंगनेंग सीट पर NPP ने 1816 वोट से जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही। राजबाला सीट पर भी NPP ने 1926 सीट पर जीत अपने नाम की, जबकि कांग्रेस दूसरे पर रहीं। मिजोरम में तुइरियाल विधानसभा सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट को जीत मिली है।

तेलंगाना में भाजपा और TRS के बीच सीधी टक्कर
तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र में सत्तारूढ़ TRS, विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। जमीन हथियाने के आरोपों में राज्य मंत्रिमंडल से हटाए जाने के बाद जून में एटाला राजेंदर के इस्तीफे की वजह से उपचुनाव हुआ था। आरोपों को खारिज करने वाले राजेंद्र ने TRS छोड़ दी थी। अब वे भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। परिणाम भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उद्देश्य 2023 के विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ TRS के विकल्प के रूप में उभरना है।

संबंधित पोस्ट

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में 6 साल के बच्चे ने इलाज के दौरान दम तोड़ा, मंदबुद्धि था; 8 मई को 8 साल की बच्ची की गई थी जान

Khabar 30 din

कोरोना वायरस: देश में 86 हज़ार से अधिक की मौत, अमेरिका में क़रीब दो लाख लोगों ने जान गंवाई

Khabar 30 din

त्रिपुरा में विहिप की रैली के दौरान मस्जिद में तोड़फोड़, दुकानों में आगज़नी

Khabar 30 din

मन्नत में जश्न का माहौल:आर्यन को बेल मिलते ही शाहरुख के बंगले के बाहर उमड़ी भीड़, क्राउड कंट्रोल के लिए पुलिस बुलानी पड़ी

Khabar 30 din

झीरम कांड जांच-आयोग की रिपोर्ट मानने से सरकार का इनकार, कहा- 30 सितम्बर को खत्म हो चुका कार्यकाल

Khabar 30 din

शूटिंग पर लौटेंगे शाहरुख; शर्तें रखीं- आउटडोर शेड्यूल छोटा रखना होगा, हर हफ्ते परिवार से मिलने मुंबई आएंगे

Khabar 30 din
error: Content is protected !!