ब्रेकिंग न्यूज़
download (5)
बड़ी खबर ब्रेकिंग न्यूज़

आज की 12 बड़ी खबरे एक साथ………………..

1-दिल्ली में एयर पॉल्यूशन बढ़ा, धुंध ने कम की विजिबिलिटी

फोटो दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज के आसपास के क्षेत्र का है।
फोटो दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज के आसपास के क्षेत्र का है।

दिल्ली की हवा की क्वालिटी बेहद खराब की श्रेणी में जा पहुंची है। यहां का AQI 363 पर पहुंच गया है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) ने गुरुवार शाम यह जानकारी साझा की है।

2-गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

गुजरात के कच्छ में दिवाली के दिन गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, ये झटके दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर आए। भूकंप वाली जगह द्वारका से 223 किमी नॉर्थ-नॉर्थ वेस्ट में है।

इससे पहले गुवाहाटी में 3.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की गहराई करीब 25 किमी थी। इसका केंद्र असम के सोनितपुर जिले में 35 किमी दूर तेजपुर था।

3-राजस्थान: IT विभाग ने राजस्थान में 2.31 करोड़ रु. और 2.48 करोड़ के गहने जब्त किए
आयकर विभाग ने कहा कि उन्होंने 28 अक्टूबर को राजस्थान में एक तलाशी अभियान के दौरान 2.31 करोड़ रुपए और 2.48 करोड़ रुपए के गहनें जब्त किए हैं। इसमें कई स्थानों के 33 इलाकों को कवर किया गया है। आयकर विभाग ने बयान जारी कहा है कि कार्रवाई में 50 करोड़ रु. से ज्यादा की संपत्ति का पता चला है।

4-कानपुर में जीका संक्रमण के 59 नए केस मिले
यूपी के कानपुर में दिवाली के दिन फिर जीका वायरस का विस्फोट हुआ है। एक दिन में 59 संक्रमित मिले हैं। इसमें 23 महिलाएं हैं। इस तरह अब कानपुर में जीका वायरस पॉजिटिव केस की कुल संख्या 95 हो गई है। इससे पहले बुधवार को एक दिन में 25 केस मिले थे। इससे हेल्थ डिपार्टमेंट की चिंता बढ़ गई है। सभी मरीज एयरफोर्स स्टेशन एरिया के पास के ही हैं।

5-डीजल-पेट्रोल पर वैट कम नहीं करेगी गहलोत सरकार

केंद्र सरकार के डीजल-पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसमें और कमी करने की मांग की है। गहलोत ने एक्साइज ड्यूटी घटने के अनुपात में अपने आप वैट कम होने के अलावा और ज्यादा वैट कम करने से इनकार कर दिया है। सीएम अशोक गहलोत ने बयान जारी कर कहा कि केंद्र के एक्साइज ड्यूटी कम करने के साथ ही राज्यों का उसी अनुपात में वैट अपने आप ही कम हो जाता है। फिर भी हमारी मांग है कि महंगाई को कम करने के लिए केंद्र को और अधिक एक्साइज कम करनी चाहिए। 

6-REET में चप्पल से नकल का सरगना तुलसाराम गिरफ्तार
REET 2021 परीक्षा में चप्पल से नकल करवाने वाले गैंग के मुख्य सरगना तुलसाराम कालेर को पुलिस ने आखिरकार गिरफ्तार कर लिया है। यह बड़ी सफलता गंगाशहर पुलिस को मिली है। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने दैनिक भास्कर से बातचीत में इसकी पुष्टि कर दी है। पुलिस अधीक्षक यादव और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह इंदौरिया पिछले कई दिनों से तुलसाराम के पीछे लगे थे। पुलिस के पास पुख्ता सूचना थी कि वो दीपावली पर इधर आ सकता है। बताया जा रहा है कि लूणकरनसर के आसपास बुधवार रात को ही तुलसाराम को गिरफ्तार करने की कार्रवाई हो गई थी।

7-विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को ‘ग्रुप कैप्टन’ रैंक पर प्रमोट किया है। वह जल्द ही अपनी जिम्मेदारी संभाल लेंगे। ग्रुप कैप्टन भारतीय सेना में कर्नल के बराबर होता है। वर्धमान ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान से हवाई झड़प के दौरान दुश्मन के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान पड़ोसी देश ने उन्हें बंधक बना लिया। मामले में अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप के साथ भारतीय पक्ष की ओर से बनाए गए दबाव के चलते पाकिस्तान को उन्हें रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

8-मुजफ्फरपुर में प्लास्टिक कचरे से बनेगा पेट्रोल-डीजल
बिहार के मुजफ्फरपुर में प्लास्टिक कचरे से पेट्रोल-डीजल का उत्पादन शुरू हो गया है। यह बिहार में पहला ऐसा प्लांट है, जिसमें कचरा प्लास्टिक से डीजल-पेट्रोल का उत्पादन होगा। कुढ़नी प्रखंड के खरौना डीह गांव में इसका प्लांट लगाया गया है। प्लांट का उद्घाटन मंत्री रामसूरत राय ने किया। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार कर रही है। केंद्र सरकार की योजना PMEG के तहत 25 लाख रुपए बैंक से लोन लेकर इसकी शुरुआत की गई है। 

9-भारत-पाकिस्तान की सेना ने एक-दूसरे को दिवाली की मिठाइयां दीं

दिवाली के मौके पर गुरुवार को भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें पोस्ट की हैं। इसमें BSF के जवान पाकिस्तानी रेंजर्स को मिठाइयां देते नजर आ रहे हैं।

10-अमेरिका के वर्जीनिया में गोलीबारी, 3 महिलाओं की मौत और 2 घायल
अमेरिका में वर्जीनिया के नॉरफॉक में गोलीबारी में तीन महिलाओं की मौत हो गई और दो घायल हैं। नॉरफॉक पुलिस प्रमुख लैरी बूने ने बताया कि यह ‘मॉस शूटिंग’ की घटना है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कम्युनिटी में सहायता कार्य कर रहे थे। इसी दौरान हमलावर ने एक महिला को गोली मार दी। संदिग्ध की अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन उसके बारे में हमारी पास कई जानकारियां मौजूद हैं।

11-न्यूयॉर्क की सांसद मैलोनी ने दीपावली डे एक्ट पेश किया

अमेरिका में दिवाली पर नेशनल हॉलिडे घोषित करने की मांग उठ रही है। इसे लेकर न्यूयॉर्क से सांसद कैरोलिन मैलोनी ने बुधवार को प्रतिनिधि सभा में दीपावली डे एक्ट पेश किया। उन्होंने कहा कि मैं यह बिल करते हुए बहुत खुश और उत्साहित हूं। इस विधेयक का भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति समेत कई दूसरे सांसदों पहले ही समर्थन कर चुके हैं।

12-PM मोदी ने दिवाली की शुभकामना दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। PM मोदी ने ट्वीट करके कहा, “दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।

संबंधित पोस्ट

5-5 गावों को विश्वविद्यालय लें गोद…दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल

Khabar 30 Din

बिलासपुर पुलिस ने चोर-उचक्के, फरार जमानती, वारंटी सहित 50 से ज्यादा बदमाश पकड़े; चोरी का माल भी बरामद

Khabar 30 din

रायपुर में भी योगगुरु के खिलाफ हो सकती है FIR

Khabar 30 din

भोपाल में 6 संदिग्ध आतंकी पकड़ाए:ATS ने ऐशबाग में आधी रात को छापा मारकर दो आतंकी पकड़े, उनकी निशानदेही पर करोंद से 4 की गिरफ्तारी

Khabar 30 din

पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षाकर्मियों की गोलीबारी में महाराष्ट्र के मछुआरे की मौत

Khabar 30 din

इस राज्य में बीजेपी को मिली बड़ी कामयाबी, LJP के इकलौते विधायक ने थामा कमल

Khabar 30 din
error: Content is protected !!