ब्रेकिंग न्यूज़
55 (2)
प्रदेश ब्रेकिंग न्यूज़ भोपाल मध्यप्रदेश मौसम सोशल मीडिया

MP में सबसे सर्द पचमढ़ी-रायसेन की रात:भोपाल-खरगोन में न्यूनतम पारा 12 और इंदौर-ग्वालियर-जबलपुर में 14 डिग्री के नीचे; अगले 3 दिन में बढ़ेगी ठंड

हिमालय से ठंडी हवा आने के कारण मध्यप्रदेश में रात के पारे में गिरावट हुई है। सबसे ज्यादा कम तापमान पचमढ़ी और रायसेन में 9 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि, सबसे ज्यादा तापमान की गिरावट खरगोन में 5 डिग्री और भोपाल में 3.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही। खरगोन में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस और भोपाल में 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा। ग्वालियर, जबलपुर और इंदौर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अभी तीन दिन तक इसी तरह तापमान में गिरावट रहेगी। यानी आने वाली तीन दिन तक रात का पारा और नीचे जाएगा। प्रदेश में लगभग सभी जगह न्यूनतम तापमान करीब 14 डिग्री के आसपास आ गया। तापमान कम होने से नवंबर में कुछ जगहों पर बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

पचमढ़ी और रायसेन में 9 पर आया पारा
ठंडी हवा के कारण सबसे ज्यादा तापमान पहाड़ी और वन क्षेत्र में गिरे हैं। इसी कारण पचमढ़ी और रायसेन में रात का पारा 9 डिग्री तक आ गया। पचमढ़ी में सबसे कम 9 और रायसेन में 9.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। उमरिया और मंडला में भी यह 11 के नीचे तक पहुंच गया। मौसम विभाग की माने तो अगले दो तीन दिन में 2 से लेकर 3 डिग्री तक तापमान नीचे आएगा। पचमढ़ी और रायसेन में 6 डिग्री तक तापमान हो सकता है।

RAISEN Quila

भोपाल सीजन में दूसरी बार इतना सर्द
राजधानी में शनिवार-रविवार की रात न्यूनतम पारा 13 डिग्री के नीचे 12.4 डिग्री पर पहुंच गया। अक्टूबर में यह 12.2 डिग्री तक आ गया था। भोपाल में नवंबर का न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 9 डिग्री सेल्सियस तक रहा। अगर इसी तरह ठंड रही तो यह रिकॉर्ड इस साल टूट सकता है।

इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में पारा 14 के नीचे
प्रदेश के तीन प्रमुख शहरों इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में भी पारा 14 डिग्री के नीचे आ गया। जबलपुर में रात का तापमान सबसे कम 12 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से करीब साढ़े 3 डिग्री कम है। अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इंदौर में रात का पारा करीब एक डिग्री लुढ़ककर 13.9 डिग्री पर आ गया, जबकि दिन का तापमान 29.3 डिग्री रहा। ग्वालियर में न्यूनतम तापमान में एक डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। रात का पारा 12.6 डिग्री और दिन का पारा 30.3 डिग्री रहा।

संबंधित पोस्ट

‘जय श्रीराम’ नहीं बोलने पर मुस्लिम फेरीवाले से मारपीट, आरोपी बजरंग दल के सदस्य गिरफ़्तार

Khabar 30 din

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोदी का सेक्युलर पाठ:प्रधानमंत्री बोले- हम किस मजहब में पले, इससे बड़ी बात यह कि हमारी आकांक्षाएं देश से कैसे जुड़ें

Khabar 30 din

सेना के दो अफसरों की मौत:बीकानेर में हाइवे पर गाय आने से सेना की गाड़ी पलटी, कर्नल और मेजर की मौत; दोनों सैन्य अभ्यास में शामिल होने जा रहे थे

Khabar 30 din

क्या था वो वाकया जब 1977 में सिखों ने इंदिरा की फैमिली को बचाया था, जिसे राहुल गांधी ने अब याद किया

Khabar 30 din

भाजपा नेता ने ‘कश्मीरी मुस्लिमों की खाल उधेड़ने’ को कहा, मामला दर्ज

Khabar 30 din

बाबरी मसले पर कोर्ट का फ़ैसला सिर्फ इसलिए सही क्योंकि दोनों पक्षों ने इसे स्वीकारा: चिदंबरम

Khabar 30 din
error: Content is protected !!