May 22, 2024 10:36 am

लेटेस्ट न्यूज़

अब जेब मे एटीएम कार्ड रखने की जरूरत नही अब यूपीआई के जरिये कर सकेंगे कैश डिपाजिट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्त वर्ष 2025 की पहली मौद्रिक नीति बैठक में UPI को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. अगर आप UPI का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी सुविधा आने वाली है.

इस सुविधा के तहत बहुत ही जल्‍द आप UPI का इस्‍तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट में कैश भी जमा कर सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जल्‍द ही यूपीआई के जरिए कैश जमा करने के लिए मशीन का इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

शक्तिकांत दास ने कहा कि इस सर्विस से लोगों को बड़ी सहुलियत मिलेगी. कैश जमा करने लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा. साथ ही अगर आपसे बैंक दूर है तो आप यूपीआई के जरिए कैश जमा कर सकेंगे. इसके अलावा PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्डधारकों को भी पेमेंट की सुविधा दी जाएगी. इन लोगों को थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है.

कार्ड रखने की नहीं कोई जरूरत
अगर यूपीआई से कैश डिपॉजिट की सुविधा आती है तो आपको जेब में कार्ड रखने की समस्‍या से आजादी मिल सकती है. इससे ATM कार्ड रखने, खोने या बनवाने की समस्‍या भी दूर हो जाएगी. साथ ही अगर आपका ATM कार्ड चोरी भी हो जाता है तो उसे ब्‍लॉक करवाने के बाद भी कैश डिपॉजिट करने में समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कैसे करेगा काम?
अभी तक कैश डिपॉजिट या निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल होता है, लेकिन जब UPI की यह सुविधा आ जाएगी तो आपको डेबिट कार्ड की आवश्‍यकता नहीं होगी. बहुत जल्‍द आरबीआई एटीएम मशीन पर यूपीआई की यह नई सुविधा जोड़ेगी. इसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के इस्‍तेमाल से आप एटीएम मशीन से UPI के जरिए कैश डिपॉजिट कर सकेंगे.

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 की पहली RBI मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट (Repo Rate Unchanged) को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय बैंक ने लगातार 7वीं मॉनिटरी पॉलिसी (RBI Monetary Policy) बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखा है.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement