June 16, 2024 11:05 pm

लेटेस्ट न्यूज़

Heat Wave Alert: चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़ों से आखिर कब मिलेगी निजात? मानसून पर आया IMD का बड़ा अलर्ट

Weather Update: देशभर में गर्मी का प्रकोप जारी है. खास तौर पर उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग की मानें तो भारत में गर्मी की लहर अब तक की सबसे लंबी लहर है.

ऐसे में मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि आगे और ज्यादा भीषण तापमान का सामना करना पड़ेगा. रविवार को देश की राजधानी दिल्ली के इलाकों में फिर से लू की स्थिति देखने को मिली. आईएमडी ने भीषण गर्मी की आशंका के मद्देनजर अगले 4 दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में और भी गर्मी पड़ने की उम्मीद है. इसके साथ ही उत्तर भारत के कुछ हिस्से मई के मध्य से ही भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया है. जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान बन गया है.

IMD ने महाराष्ट्र में बारिश के चलते जारी किया ऑरेंज अलर्ट

वहीं, महाराष्ट्र में मानसून की बारिश पर आईएमडी प्रमुख सुनील कांबले ने कहा कि हमने अगले 24 घंटों के लिए मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, लातूर और नांदेड़ में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऐसे में आज मुंबई में 65 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है.

एहतियात नहीं बरती तो लू और ज्यादा समय तक चलेगी- मृत्युंजय महापात्रा

इस बीच मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया, “यह सबसे लंबी अवधि रही है, क्योंकि देश के कई इलाकों में लगभग 24 दिनों तक बारिश हुई है.” उन्होंने आगे कहा कि इस महीने मानसून की बारिश के उत्तर की ओर बढ़ने के कारण तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है. हालांकि, इसके बाद स्थिति और भी खराब होगी. महापात्रा ने बताया कि यदि एहतियाती उपाय नहीं किए गए तो लू ज्यादा समय तक चलेगी और तेज होगी.

जलवायु परिवर्तन से हो रहा है काफी नुकसान- IMD चीफ

आईएमडी प्रमुख ने कहा कि भारत विश्व में ग्रीनहाउस गैसों का तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक है, लेकिन उसने 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन अर्थव्यवस्था प्राप्त करने की इच्छा जताई है, जो कि अधिकांश औद्योगिक पश्चिमी देशों से दो दशक बाद है. फिलहाल, बिजली उत्पादन के लिए भारत काफी हद तक कोयले पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि ऐसे में हम न केवल अपने आप को, बल्कि अपनी भावी पीढ़ियों को भी खतरे में डाल रहे हैं. एक वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ताप-लहरें ज्यादा लम्बी और तेज हो रही हैं.

भीषण तपती गर्मी और लू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें

भीषण गर्मी के दौरान लू चलने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में समय-समय पर पानी पीते रहें, जिसके शरीर हाइड्रेटेड बना रहे. इस गर्मी भरे मौसम में कम से कम 8-10 ग्लास पानी रोजाना पीने की कोशिश करें. फल और सब्जियां अपनी डाइट में भरपूर शामिल करें.

2. बाहर जाना से बचें

हीट वेव से बचना है तो बिना जरूरी काम के घर से बाहर जाना बंद करें. घर के अंदर फैन, कूलर, एसी में रहें. अगर ये चीजें घर में नहीं हैं तो पर्दे लगाकर रहें. इससे आप लू के गंभीर खतरों से बच सकते हैं.

3. सूरज की किरणों से बचने की कोशिश करें

जब भी लू चले तो सीधे तौर पर सूरज की रोशनी में न आएं. यदि कोई बहुत जरूरी काम से बाहर निकल रहे हैं ऐसे में टोपी, गमछा, चश्मा का इस्तेमाल करना न भूलें. इसके साथ ही लाइट कलर के ढीले-ढाले ही कपड़े पहनें, जिससे आपकी त्वचा बच सके.

4. ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी से बचें

भीषण गर्मी और लू चलने के दौरान ज्यादा शारीरिक एक्टिविटी करने से बचने की कोशिश करें. क्योंकि, गर्मी के मौसम में ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है. इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

5. खाली पेट बाहर जाने से बचें

अगर बाहर लू तेज चल रही है तो कभी भी घर से खाली पेट बाहर न निकलें, नहीं तो यह आपके शरीर को कमजोर कर सकता है और आप लू की चपेट में आ सकते हैं. ऐसा करने पर गर्मी और धूप से चक्कर आ सकता है. इसलिए जब भी घर से बाहर जाएं तो कुछ खाने के बाद ही निकलें.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement