September 8, 2024 8:08 am

लेटेस्ट न्यूज़

अगर कुकिंग ऑयल को दुबारा करते हैं इस्तेमाल तो पहले इस तरह से कर लें साफ़

खाने को हेल्दी बनाने में कुकिंग ऑयल की अहम भूमिका होती है। अगर कुकिंग ऑयल खराब है तो सेहत भी खराब होती है। इसलिए सेहत को ध्यान में रखते हुए कुकिंग ऑयल का चुनाव किया जाता है।

लेकिन कई बार ऐसे मौके आते हैं जब हमें भारतीय खाने में पूड़ी, पकौड़े जैसी चीजें बनानी होती हैं। ऐसे में बचे हुए तेल का क्या करें। क्योंकि कई शोधों में भी यह बात सामने आई है कि कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। हालांकि, तेल का दोबारा इस्तेमाल कैसे करना है यह तेल के प्रकार पर निर्भर करता है। साथ ही, दोबारा इस्तेमाल करने से पहले तेल को अच्छी तरह से साफ करना भी जरूरी है।

किस कुकिंग ऑयल को कितना गर्म करें

कुकिंग ऑयल को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले यह जानना जरूरी है कि कौन सा तेल दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

वनस्पति तेल

उदाहरण के लिए, वनस्पति तेल का स्मोक पॉइंट बहुत ज्यादा होता है। जैसे सूरजमुखी, मूंगफली और कैनोला तेल। इस तरह के तेल को एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसी हीट पर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूसरी ओर, कम स्मोक पॉइंट वाले तेल जैसे जैतून का तेल, देसी घी, मक्खन आदि का दोबारा इस्तेमाल नुकसानदायक होता है।

तलने के लिए तेल का इस्तेमाल करने से तेल की आणविक संरचना टूट जाती है और हानिकारक यौगिक बनते हैं. तलने के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल को अगर बार-बार गर्म किया जाए तो यह प्रक्रिया बढ़ जाती है और ट्रांस फैट, फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

तेल को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए उसे सही तरीके से स्टोर करना जरूरी है

अगर आप तलने के तेल को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जरूरी है कि उसे सही तरीके से स्टोर किया जाए. तेल में मौजूद छोटे-छोटे खाद्य कणों को हटाकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

तेल को कैसे

साफ करें

खाना पकाने के तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है. क्योंकि इसमें मौजूद छोटे-छोटे खाद्य कण जलकर हानिकारक प्रभाव पैदा करते हैं. इसलिए एक बार इस्तेमाल करने के बाद इस तरह से खाना पकाने के तेल को साफ किया जा सकता है.

अगर तलने के बाद बचे तेल में खाद्य कण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें साफ करने के लिए तेल को ठंडा कर लें. फिर मलमल के कपड़े या कॉफी छलनी से छान लें.

आलू के मोटे टुकड़े काट लें. अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें आलू के टुकड़े डालें. आलू के सुनहरा भूरा होने तक तलें. सुनहरा होते ही आलू को निकाल लें. आलू के स्लाइस सारी अशुद्धियाँ सोख लेंगे और तेल साफ हो जाएगा।

एक्टिवेटेड चारकोल की गोलियां या फूड ग्रेड एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को फिल्टर की मदद से ठंडे तेल में डालें। इससे तेल में मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी।

इसके साथ ही किसी भी कुकिंग ऑयल को तीन बार से ज्यादा दोबारा इस्तेमाल न करें।

एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को एक या दो महीने से ज्यादा स्टोर न करें।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement
  • AI Tools Indexer
  • Market Mystique
  • Buzz4ai