April 22, 2024 6:13 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

अमेरिका के आसमान में टकरा गए दो ​विमान, दोनों पायलेटों की गई जान, कई किमी दूर तक बिखरा मलबा

अमेरिका में टकरा गए विमान- India TV Hindi

Image Source : AP FILE
अमेरिका में टकरा गए विमान

America News: अमेरिका के आसमान में एक बार फिर दो विमान टकराने की घटना सामने आई है। इस हादसे में दो पायलेटों की मौत हो गई है। यह हादसा उस समय हुआ, जब अमेरिका के नेवादा प्रांत के रेनो में एक एयर शो चल रहा था। विमानों की आसमान में टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों पायलेटों की मौत के साथ ही आसपास कई किलोमीटर के दायरे में विमानों का मलबा फैल गया। घटना के बाद आनन फानन में पूरा एयर शो रद्द कराना पड़ा।

कई किलोमीटर के दायरे में फैला मलबा

अमेरिका के आसमान में रविवार को एक बड़ा हवाई हादसा हुआ। अमेरिका में नेवादा प्रांत के रेनो में आयोजित हो रही नेशनल चैंपियनशिप एयर रेसेस एंड एयर शो के दौरान दो विमान आसमान में ही आपस में टकरा गए। विमानों की टक्कर इतनी भीषण थी विमानों के कलपुर्जे आसपास के इलाके में करीब डेढ़ मील तक बिखर गए। इस विमान दुर्घटना में दोनों पायलटों की जान चली गई। रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर बताया ‘रविवार को दोपहर करीब 2.15 बजे टी-6 गोल्ड रेस की समाप्ति के दौरान दो विमान लैंडिंग के दौरान एक दूसरे से टकरा गए। हादसे में दोनों पायलट की मौत की पुष्टि हो गई है।’

रद्द कर दिया गया एयर शो

आसमान में एयर शो के दौरान करतब दिखाने के दौरान दोनों विमान आपस में टकरा गए। इस वजह से दोनों पायलेटों की जान चली गई, जबकि दोनों पायलेट बेहद स्किल्ड पायलट थे और टी-6 क्लास के स्वर्ण विजेता थे। दोनों पायलट के परिवारों को सूचना दे दी गई है। हादसे के बाद आनन फानन में एयर शो को रद्द कर दिया गया है। अमेरिका के फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने इस विमान हादसे की जांच शुरू कर दी है। विमानों के मलबे की जांच की जा रही है। जांच में हादसे का कारण पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

बीते साल भी हुआ था हादसा

यह पहला मौका नहीं है जब अमेरिका के आसमान में दो विमानों के टकराने की घटना हुई हो। इससे पहले भी ऐसे हादसे अमेरिका में हो चुके हैं। बीते साल भी एक विमान हादसे में एक पायलट की मौत हो गई थी। वहीं साल 2011 में एक भीषण हादसे में विमान कंट्रोल से बाहर होकर लोगों की भीड़ में क्रैश हो गया था। हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी। रेनो एयर शो बीते पांच दशकों से संचालित हो रहा है और यह अमेरिका के मशहूर एयर शो में से एक है। बीते एक दशक में ही 10 लाख से ज्यादा लोग इस एयर शो को देखने पहुंचे हैं।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Source link

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement