April 14, 2024 8:49 pm

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

यशस्वी जायसवाल का अगला टारगेट सबसे तेज 1000 रन, चाहिए 100 से थोड़े ज्यादा रन, रांची में बन सकता है रिकॉर्ड

नई दिल्ली. अपनी हर दूसरी पारी में कमाल करने वाले यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं. यह रिकॉर्ड है टेस्ट करियर में सबसे तेजी से 1000 रन (Fastest 1000 runs) बनाने का. यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में 861 रन बना लिए हैं. उन्हें अब हजार रन पूरे करने के लिए महज 139 रन चाहिए. आइए जानते हैं कि सबसे तेजी से हजार रन बनाने के विश्व रिकॉर्ड क्या है और यशस्वी जायसवाल इस रेस में कहां हैं.

22 साल के यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) इस समय गजब की फॉर्म में हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 3 टेस्ट मैच में 109 की औसत से 545 रन बना लिए हैं. इसमें दो दोहरे शतक और एक अर्धशतक शामिल है. ऐसे में अगर यशस्वी रांची में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में 139 रन और बना दें तो हैरानी नहीं होनी चाहिए, जो उन्हें हजार रन पूरे करने के लिए चाहिए.

जीत के बाद भी प्लेइंग XI में 2 बदलाव करेंगे रोहित शर्मा! इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारी में 1000 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हरबर्ट सटफ्लिक और एवर्टन वीक्स के नाम है. इंग्लैंड के सटफ्लिक और वेस्टइंडीज के वीक्स दोनों ने नौवें टेस्ट मैच की 12वीं पारी में 1000 रन पूरे किए थे. लेकिन जब हम मैच के हिसाब से यह रिकॉर्ड देखते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) आगे निकल जाते हैं. उन्होंने अपने 7वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी. हालांकि, उन्हें इसके लिए 13 पारी खेलने पड़े थे.

आईपीएल की ऑल टाइम बेस्ट टीम में सूर्या को नहीं मिली जगह, धोनी कप्तान, देखें Best IPL Squad

यशस्वी जायसवाल ने अब 7 टेस्ट मैच खेले हैं और 71.75 की औसत से 861 रन बनाए हैं. अगर वे इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) रांची में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में 139 रन बनाते हैं तो उनके 1000 रन पूरे हो जाएंगे.यानी वे 8वें टेस्ट में ही हजार रन पूरे कर लेंगे, जो 146 साल के क्रिकेट इतिहास में डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे कम होंगे.

सबसे कम मैच में 1000 टेस्ट रन पूरे करने का भारतीय रिकॉर्ड फिलहाल विनोद कांबली (Vinod Kambli) के नाम है. विनोद कांबली ने अपने 12वें टेस्ट की 14वीं पारी में 1000 रन पूरे किए थे. यशस्वी जायसवाल जिस रफ्तार से रन बना रहे हैं तो माना जा सकता है कि कांबली का यह रिकॉर्ड कुछ ही दिनों का मेहमान है.

Tags: Don bradman, India Vs England, Vinod Kambli, Yashasvi Jaiswal

Source link

Leave a Comment

Advertisement