April 22, 2024 6:21 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा में बड़ा बदलाव, सिर्फ एक शिफ्ट में होगा एग्जाम, कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन?

नई दिल्ली (CUET UG 2024 Registration Date). सीयूईटी यूजी 2024 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच होगी. इस साल ज्यादातर यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन प्रोग्राम में सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर ही दाखिला मिलेगा. 12वीं बोर्ड परीक्षा पास कर सेंट्रल, स्टेट, डीम्ड या प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा पास करना अनिवार्य है. एनटीए जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर सीयूईटी यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर देगा.

सीयूईटी यूजी परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में शामिल है (CUET UG 2024). दरअसल, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं. साथ ही यह परीक्षा कई दिनों तक भी चलती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फरवरी के आखिरी हफ्ते तक शुरू हो जाएगी. हालांकि अभी इस मामले में एनटीए का ऑफिशियल नोटिफिकेशन आना बाकी है.

CUET UG 2024: ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा
कई विषयों के लिए सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. जिन विषयों के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन करेंगे, उन्हें ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा को हाइब्रिड मोड में आयोजित करने की खबरें आ रही हैं. इससे ग्रामीण इलाकों के अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा. इसका मतलब है कि जिन विषयों के लिए कम आवेदन होंगे, उनकी परीक्षा ऑनलाइन मोड में रखी जाएगी.

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा किस शिफ्ट में होगी?
एनटीए ने फिलहाल सीयूईटी यूजी एग्जाम शेड्यूल जारी नहीं किया है. इसके जारी होने के बाद ही पता चलेगा कि सीयूईटी यूजी परीक्षा किस शिफ्ट में और कितने बजे होगी. हालांकि यह स्पष्ट हो गया है कि सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के ज्यादातर पेपर सिर्फ एक ही शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे. इससे नॉर्मलाइजेशन प्रोसेस की जरूरत नहीं पडे़गी. इस प्रक्रिया का इस्तेमाल मल्टी सेशन एग्जाम को आसान बनाने के लिए किया जाता है.

CUET UG 2024 Exam Date: सीयूईटी यूजी 2024 एग्जाम शेड्यूल क्या है?
सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच होगी. सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट जुलाई के तीसरे या चौथे हफ्ते में घोषित किए जाने की उम्मीद है. इस परीक्षा के लिए आवेदकों की एज लिमिट पर कोई बंधन नहीं है. बस अभ्यर्थी का 12वीं बोर्ड परीक्षा में पास होना अनिवार्य है. 13 भाषाओं में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के जरिए डीयू, जेएनयू, बीएचयू, लखनऊ यूनिवर्सिटी जैसे विश्वविद्यालयों के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का अवसर मिलता है.

CUET UG 2024: नोट करें वेबसाइट और नंबर
जो भी स्टूडेंट्स इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा देने की तैयारी में हैं, वह ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर नोटिफिकेशन और लेटेस्ट अपडेट्स चेक कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन साल में सिर्फ 1 बार किया जाता है. इसलिए रजिस्ट्रेशन डेट व अन्य नोटिफिकेशन को भूलकर भी मिस न होने दें. सीयूईटी यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में कोई परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर- 18004253800 और 1800112211 पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
यूपी पुलिस परीक्षा में पकड़े गए ‘मुन्ना भाई’, मामले जान सिर पकड़ लेंगे आप

CBSE बोर्ड परीक्षा में न करें ये 5 गलतियां, बर्बाद होगा पूरा साल, मान लें बात

Tags: CUET 2024, Entrance exams, University education

Source link

Leave a Comment

Advertisement