April 22, 2024 6:14 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

दिल्ली-NCR में फिर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, इस दिन होगी बारिश; पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली- एनसीआर में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग (IMD) ने बारिश की भविष्यवाणी के साथ-साथ इस पूरे हफ्ते का वेदर रिपोर्ट दिया है।

यूं तो दिल्ली में सोमवार की सुबह मौसम खुशनुमा रहा। न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है। लेकिन 12 मार्च को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के बनने की संभावना है, जिसका उत्तर भारत के कई राज्यों समेत दिल्ली में भी असर देखने को मिल सकता है।

इस दिन होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 12 मार्च (मंगलवार) को मौसम साफ रहेगा। लेकिन बुधवार (13 मार्च) को बारिश की भविष्यवाणी की गई है। IMD ने बताया कि उस दिन हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेंगी। ऐसा अनुमान है कि इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 11 मार्च को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 29 डिग्री तक जा सकता है। वहीं 12 मार्च को भी मौसम साफ रहेगा और अधिकतम पारा इस दिन भी 29 तक जा सकता है। लेकिन 13 मार्च को बारिश हो सकती है, कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की भी भविष्यवाणी की गई है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक जा सकता है। वहीं 14 और 15 मार्च को मौसम एक जैसा रहेगा, दोनों दिन आसमान साफ रहेंगे और अधिकतम तापमान क्रमश: 28 और 29 डिग्री तक जा सकता है।

पूरे उत्तर भारत में दिखेगा असर
मौसम विभाग के मुताबिक, 12 मार्च को पश्चिम हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन सकता है। इसके चलते उत्तर भारत के राज्यों में मौसम करवट लेगा। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की गई है। वहीं यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख सकता है। IMD ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बहुत हल्की बारिश और हिमपात होने का अनुमान है। आगामी 13-14 मार्च के दौरान व्यापक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात होने के आसार हैं। इस दौरान कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात होने का अनुमान है।

Leave a Comment

Advertisement