April 22, 2024 5:41 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

दिल्ली शराब घोटाले में ED का बड़ा एक्शन, पूर्व CM केसीआर की बेटी कविता गिरफ्तार

नई दिल्ली। कथित शराब घोटाले में ईडी ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने बीआरएस एमएलसी के कविता (K Kavita) को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले सुबह के समय ईडी ने हैदराबाद स्थित उनके आवास पर छापा मारा था।

खास बात है कि के कविता तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर (KCR) की बेटी हैं।

कविता से 3 बार पूछताछ हुई

खास बात है कि प्रवर्तन निदेशालय की यह कार्रवाई कविता को समन जारी करने के लगभग दो महीने बाद हुई है।पिछले साल उनसे तीन बार पूछताछ की गई थी। सीबीआई पहले भी इस मामले में कविता से पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

ईडी के मुताबिक, जांच में पता चला कि हैदराबाद स्थित व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई रिश्वत के भुगतान से जुड़े घोटाले और साउथ ग्रुप के सबसे बड़े कार्टेल के गठन में प्रमुख व्यक्तियों में से एक था। उसे पिछले साल शराब घोटाले में गिरफ्तार किया गया था। साउथ ग्रुप का प्रतिनिधित्व अरुण रामचंद्र पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुची बाबू कर रहे थे।

जांच के बाद ईडी ने क्या कहा?

जांच एजेंसी ने दावा किया कि इस साउथ ग्रुप में तेलंगाना एमएलसी के कविता, सरथ रेड्डी (अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर), मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (सांसद, ओंगोल), उनके बेटे राघव मगुंटा और अन्य शामिल हैं। ईडी की जांच में पाया गया कि पिल्लई अपने सहयोगियों के साथ साउथ ग्रुप और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता के बीच राजनीतिक समझ को क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों के साथ समन्वय करता था।

बीआरएस नेता को दिल्ली ला रही ईडी

बीआरएस नेता और तेलंगाना के पूर्व मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी ने दावा किया कि कविता को गिरफ्तार कर लिया गया और रात 8.45 बजे की फ्लाइट से दिल्ली ले जाया जा रहा है। यह कदम पूर्व नियोजित था और कहा कि वे इसका विरोध करेंगे। वहीं, दूसरी ओर हैदराबाद में बीआरएस नेता के आवास पर छापेमारी के विरोध में पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया।

Leave a Comment

Advertisement