April 22, 2024 5:33 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

18 अप्रैल को मतदान ,भाजपा के 6 कंडीडेट की पुर्व जीत पर क्या बोला चुनाव आयोग

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और डिप्टी सीएम चाउना मीन के अलावा 6 अन्य भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं। भाजपा ने ऐसा दावा किया है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि 27 मार्च को चुनाव में नामांकन का आखिरी दिन था और किसी ने भी प्रत्याशियों के विरोध में नामांकन नहीं किया।

हालांकि चुनाव आयोग ने अभी प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत को कंफर्म नहीं किया है। आयोग के अधिकारी ने कहा कि अभी पुष्टि होने के लिए 30 मार्च तक का इंतजार करना होगा।

अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए लोकसभा चुनाव के साथ मतदान होना है। 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दिन अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीटों के साथ प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे। अरुणाचल प्रदेश में भाजपा के प्रवक्ता तेची नेचा ने कहा, ” हम यह पुष्टि करते हैं कि सीएम खांडू और डिप्टी सीएम मीन सहित छह अन्य भाजपा प्रत्याशी जो चुनाव लड़ रहे हैं, ने निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। उनकी सीटों के लिए आज नामांकन के आखिरी दिन तक किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया।”

दावे पर चुनाव आयोग ने क्या कहा
अरुणाचल प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोयू ने कहा, हम उसके बाद ही पुष्टि कर पाएंगे कि कोई निर्विरोध जीता है या नहीं। उन्होंने कहा, “हम इस तरह के दावों की पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि बुधवार तक दाखिल किए गए। सभी नामांकनों का विवरण अभी भी राज्य के सभी हिस्सों से आ रहा है। नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार तक होगी और उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख शनिवार को है। उसके बाद ही कंफर्म किया जा सकता है।”

गौरतलब है कि 2019 में, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने 41 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी थी। इसके अलावा जनता दल (यूनाइटेड) ने 7, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 5 और कांग्रेस ने 4 सीटें जीती थीं। अरुणाचल प्रदेश पार्टी को 1 और बाकी 2 सीटें निर्दलीयों को मिलीं थी।

Leave a Comment

Advertisement