April 22, 2024 4:48 am

IAS Coaching
IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अब्दुल सलाम अपना नामांकन दाखिल करने के लिए दौड़ते-दौड़ते कार्यालय पहुंचे

उत्तर प्रदेश, रामपुर: समय की कमी के कारण समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अब्दुल सलाम अपना नामांकन दाखिल करने के लिए दौड़ते-दौड़ते कार्यालय पहुंचे. बता दें कि आज पहचे चरण के चुनाव के लिए  नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है.

रामपुर लोकसभा सीट से सपा ने सस्पेंस खत्म करते हुए दिल्ली पार्लियामेंट मस्जिद के इमाम मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी को प्रत्याशी बनाया है. मोहिबुल्लाह नदवी मूल रूप से रामपुर के ही रहने वाले हैं

रामपुर लोकसभा का जनसंख्या गणित

रामपुर लोकसभा सीट पर आंकड़ों के मुताबिक लगभग 30 लाख की जनसंख्या है, जिसमें 16 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं, इन वोटर्स में 8,72,084 पुरुष और 7,44,900 महिला वोटर्स मौजूद है. इनमें से लगभग 51% मुस्लिम आबादी है तो करीब 45% हिन्दू आबादी यहां रहती है.

रामपुर लोकसभा सीट सपा नेता आजम खान का गढ़ रही है, वो खुद इस सीट से कई वर्षो तक सांसद रहे हैं. हालांकि फिर उन्होंने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद हुए उपचुनाव में बीजेपी के घनश्याम सिंह लोधी ने इस सीट पर बाजी मारी थी. अब एक बार फिर बीजेपी ने रामपुर से अपने मौजूदा सांसद पर ही भरोसा जताते हुए लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवार बनाया है.

Leave a Comment

Advertisement