May 22, 2024 11:44 am

लेटेस्ट न्यूज़

लहसुन को शहद के साथ भिगोकर खाने से मिलते है जबरदस्त फायदे

लहसुन को यूं तो कच्चा खाने के लिए कहा जाता है या फिर इसे भूनकर खाते हैं. लेकिन, लहसुन को शहद में भिगोकर खाने के फायदे कम ही लोग जानते हैं. लहसुन और शहद औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं.

लहसुन (Garlic) में एलिसिन होता है, सल्फर होता है और यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है. वहीं, शहद (Honey) नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ ही इंफ्लेमेटरी गुणों का अच्छा स्त्रोत है. लहसुन को शहद में भिगोकर खाया जाए तो इससे शरीर को एंटीबैक्टीरियल के साथ-साथ एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण भी मिलते हैं. किसी कांच के जार में लहसुन को छीलकर डालें और उसमें शहद डालकर जार को बंद करके रखें. इस जार को फ्रिज या अल्मारी में रखने के बजाय रसोई में कमरे के तापमान में ही कुछ दिन रहने दें और फिर खाएं. यहां जानिए लहसुन को शहद में डालकर खाने पर शहद को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

शहद-लहसुन खाने के फायदे | Benefits Of Eating Honey Garlic

  • लहसुन को शहद (Garlic In Honey) में डालकर रखने और रोजाना एक लहसुन खाने पर दिल की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. इस तरह लहसुन खाने पर ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, कॉलेस्ट्रोल कम होता है, ब्लड क्लोटिंग का खतरा कम होता है और रक्त वाहिनियां अवरुद्ध नहीं होती हैं. इस चलते दिल की सेहत बेहतर होने में मदद मिल सकती है.
  • एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होने के चलते शहद वाले लहसुन खाने पर खांसी, जुकाम और मौसमी दिक्कतें दूर रहती हैं. ये लहसुन बैक्टीरिया का खात्मा करता है जिससे सेहत अच्छी रहती है.
  • बैक्टीरिया फूड पॉइजनिंग की दिक्कत को भी बढ़ावा देता है. ऐसे में पाचन को दुरुस्त रखने और फूड पॉइजनिंग जैसी दिक्कतों के खतरे को कम करने में भी शहद वाले लहसुन का असर दिखता है.
  • मेमोरी और ब्रैन हेल्थ को बेहतर करने में भी यह शहद वाला लहसुन फायदेमंद हो सकता है. यह दिमाग को बीमारियों के खतरे से बचाता है. इससे उम्र से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं और ब्रेन डैमेज का खतरा कम होता है.
  • इस तरह से लहसुन को खाया जाए तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) बेहतर हो तो शरीर बार-बार रोगों का शिकार नहीं होता है.
  • शरीर पर होने वाली एलर्जी, रैशेज और एक्ने की दिक्कत को दूर करने में भी इस शहद वाले लहसुन का असर दिखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement