May 22, 2024 11:01 am

लेटेस्ट न्यूज़

अगले 5 दिनों तक प्रचंड गर्मी, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मई के महीने में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। राजधानी दिल्ली, पश्चिम बंगाल और दक्षिण भारत के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। देश के कई शहरों में रविवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर निकल गया था।

यहां पिछले दो-तीन दिन से लू के हालात हैं। सोमवार को मौसम विभाग (आईएमडी) ने मौसम से जुड़ा ताजा अपडेट जारी किया, जिसके मुताबिक अगले हफ्ते देश के पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय इलाके में भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

10 मई तक देश के इस हिस्से में होती बारिश
मौसम विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान में कहा है कि पूर्वोत्तरी राज्यों में सोमवार को आंधी के साथ बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं दक्षिणी राज्यों को एक और दिन गर्मी से राहत के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन क्षेत्रों में 10 मई तक गरज के साथ बारिश और तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।

सोमवार को हैदराबाद में पारा 44 डिग्री पहुंचा
वेदर एजेंसी ने सोमवार के लिए तेलंगाना के 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। इस दौरान हैदराबाद में मैक्सिमम टेम्परेचर करीब 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, ओडिशा में भी रविवार को करीब सभी जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। इस बीच, दिल्ली में रविवार को टेम्परेचर 41.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था और अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

कोलकाता में गर्मी ने तोड़ा 50 साल का रिकॉर्ड
बता दें कि पिछले महीने यानी अप्रैल के आखिरी हफ्ते से देश के पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय इलाके में भीषण गर्मी पड़ रही है। करीब-करीब हर दिन टेम्परेचर 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। अप्रैल के आखिरी दिन तो कोलकाता में भीषण गर्मी ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया और इस दिन यहां 43 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था।

आगे क्या: मौसम विभाग का इन राज्यों को अलर्ट
आईएमडी ने बताया कि जैसे ही पूर्व और दक्षिणी भारत को राहत मिलेगी। इसके अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश समेत देश के वेस्टर्न रीजन में लू चलने के ताजा हालात बनने की संभावना है। जबकि पूर्वोत्तर में मंगलवार को बारिश और तूफ़ान जारी रहने की संभावना है। मेघालय के खासी-जयंतिया पहाड़ी क्षेत्र में रविवार से भारी बारिश का दौर जारी है। बारिश से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और 400 से अधिक लोग प्रभावित हुए। आईएमडी ने कहा कि अगले 48 घंटों तक यहां मौसम ऐसा ही रहेगा।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement