June 23, 2024 2:01 pm

लेटेस्ट न्यूज़

40 करोड़ से ज्यादा कैश, आगरा में जूता व्यापारी के यहां IT का छापा

आगरा (Agra) में इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने बड़ी कार्रवाई की है. यहां तीन जूता व्यापारियों (shoe traders) के ठिकानों पर छापेमारी (raid) की गई, जिसमें बेहिसाब संपत्ति मिली है.

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अभी तक 40 करोड़ की नकदी मिली है, बाकी कैश को गिना जा रहा है.

जानकारी के अनुसार, छापेमारी के दौरान जूता व्यवसायी के घर पर नोटों का ढेर मिला है, इनमें 500 के नोट हैं. यहां कैश कितना है, इसकी अभी गिनती की जा रही है. आयकर विभाग ने नोटों को गिनने के लिए बैंक के अफसरों और कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी है.

अभी तक 40 करोड़ रुपये की काउंटिंग की जा चुकी है. जिनका कोई हिसाब-किताब नहीं है. बाकी राशि को गिना जा रहा है. इतनी भारी मात्रा में मिले नोट गिनते गिनते अधिकारी और कर्मचारी थक गए.

: 8 KG सोना, 14 करोड़ कैश और 72 घंटे… नांदेड में IT का बड़ा एक्शन, “8 KG सोना, 14 करोड़ कैश और 72 घंटे… नांदेड में IT का बड़ा एक्शन, मिली 170 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति

इनकम टैक्स विभाग को टैक्स में हेराफेरी करने और आय से ज्यादा संपत्ति होने का संदेह था. इसी को लेकर विभाग को जब सूचना मिली तो टीम ने तीन जूता व्यापारियों के ठिकानों पर रेड डाली. हालांकि अभी विभागीय अधिकारी इस मामले में बोलने से बच रहे हैं.

IT कानपुर सहित 20 ठिकानों पर मारा था छापा, मिली थी बेहिसाब संपत्ति

इससे पहले यूपी के कानपुर (Kanpur) में आयकर विभाग (Income tax) ने ताबड़तोड़ छापेमारी की थी. विभाग ने यहां बंशीधर तंबाकू कंपनी पर छापा मारा था. इस कंपनी ने कानपुर के अलावा मुंबई, दिल्ली, गुजरात में भी कारोबार फैला रखा था. इसी को लेकर सूचना के बाद करीब 20 जगहों पर रेड हुई थी.

सूत्रों ने बताया था कि इस तंबाकू कंपनी ने कागजों में अपना टर्नओवर करीब 20 से 25 करोड़ दिखाया, लेकिन जब पड़ताल की गई तो पता चला कि कंपनी का करीब 100-150 करोड़ के आसपास टर्नओवर है.

29 फरवरी 2024 को विभाग ने ये छापेमारी की थी. कंपनी के मालिक ने दिल्ली में भी घर बना रखा था. दिल्ली में जब आयकर अफसर पहुंचे तो वहां 60 करोड़ की कीमत से ज्यादा की कारें मिलीं थीं. इसमें 16 करोड़ की रॉल्स-रॉयस फैंटम (Rolls-Royce Phantom) भी थी.

Leave a Comment

Advertisement