June 16, 2024 11:10 pm

लेटेस्ट न्यूज़

हिजबुल्लाह समूह ने शनिवार को दक्षिणी लेबनान के ऊपर एक इजराइली ड्रोन को मार गिराया

हिजबुल्लाह समूह ने शनिवार को दक्षिणी लेबनान के ऊपर एक इजराइली ड्रोन को मार गिराया और सैन्य अड्डे पर रॉकेट दागे. इजराइल के ड्रोन हमलों में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं.

हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने हर्मीस 900 कोचाव ड्रोन पर हमला किया, ऐसे विमान आतंकवादियों और नागरिक घरों को निशाना बनाते रहे हैं. गाजा के दक्षिणी शहर राफा पर इजराइल के सैन्य हमले के साथ पिछले कुछ हफ्तों में लेबनान-इजराइल सीमा पर गोलीबारी तेज हो गई है.

हवा में मार करने वाली मिसाइल

इजराइली सेना ने कहा कि सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल लेबनानी हवाई क्षेत्र में सक्रिय एक ड्रोन की ओर दागी गई, जिससे वह टकराई और लेबनानी क्षेत्र में गिर गई. सेना ने कहा कि घटना की समीक्षा की जा रही है. हर्मीस 900 कोचाव एक मध्यम ऊंचाई और लंबे समय तक सहन करने वाला ड्रोन है जो चार एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को ले जा सकता है.

बुर्कान रॉकेटों से हमला

हिजबुल्लाह ने शनिवार को कहा कि उसके लड़ाकों ने सीमावर्ती शहर किर्यत शमोना में इजरायली सेना के अड्डे पर बुर्कान रॉकेटों से हमला किया. इस हमले में आग लगा दी और उसके कुछ हिस्से को नष्ट कर दिया. बुर्कान रॉकेट 300 किलोग्राम से 500 किलोग्राम के बीच वजन वाले हथियार ले जा सकते हैं.

इज़राइली सेना ने पुष्टि की कि किर्यत शमोना में एक रॉकेट ने सैन्य अड्डे पर हमला किया. इज़राइली मीडिया ने किर्यत शमोना पर रॉकेट हमले की सूचना दी, और बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण नुकसान दिखाने वाली तस्वीरें जारी कीं. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

इजराइली ड्रोन हमले में दो लोग

इससे पहले शनिवार को, सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि दक्षिणी लेबनानी गांव खिरबेट सेल्म के पास एक मोटरसाइकिल पर इजराइली ड्रोन हमले में दो लोग घायल हो गए. एजेंसी ने शनिवार दोपहर को दक्षिणी शहर नबातियाह के पास एक गांव में एक और ड्रोन हमले की सूचना दी थी. एजेंसी ने बताया कि शुक्रवार शाम को तटीय गांव एडलौन में एक घर पर इजराइली हवाई हमले में एक महिला की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

एजेंसी ने कहा कि शनिवार देर रात, इज़राइल के युद्धक विमानों ने उत्तरपूर्वी शहर बालबेक के पश्चिम में इलाकों पर हमला किया, जिसमें दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए.लगभग आठ महीने पहले शुरू हुई लड़ाई के नवीनतम दौर के बाद से लेबनान के अंदर और इजराइली सीमा से दूर इस तरह के हमले दुर्लभ हैं. शनिवार रात का हमला इजराइली सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर था.

लेबनान में 400 से अधिक लोगों की मौत

7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास युद्ध शुरू होने के एक दिन बाद हिजबुल्लाह ने लेबनान-इज़राइल सीमा पर इजराइली सैन्य चौकियों पर हमला करना शुरू कर दिया था. तब से, सीमा के दोनों ओर हजारों लोग विस्थापित हो चुके हैं. पिछले सात महीनों में, लेबनान में 400 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश लड़ाके हैं लेकिन इनमें 70 से अधिक नागरिक और गैर-लड़ाके भी शामिल हैं. इज़राइल में अक्टूबर से अब तक 15 सैनिक और 10 नागरिक मारे गए हैं.

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement