June 17, 2024 1:11 am

लेटेस्ट न्यूज़

दुनिया का सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी किला , जहाँ आज भी मौजूद है करोड़ो अरबो का खजाना, कभी पाकिस्तान ने भी मांगा था हिस्सा

राजस्थान में घूमने लायक कई जगहें हैं जहां हर साल देशभर से लाखों लोग आते हैं। राजस्थान घूमने का मतलब है भारत के इतिहास को करीब से देखना। राजस्थान का जयपुर शहर पर्यटकों की पहली पसंद है।

जयगढ़ किला राजस्थान की राजधानी जयपुर (गुलाबी नगर) में है। जयगढ़ किला “छिल का टीला” पहाड़ी की चोटी पर एक शानदार और विशाल संरचना है। जयगढ़ किले का निर्माण राजा मानसिंह प्रथम द्वारा शुरू किया गया था, इसका सबसे बड़ा विकास मिर्जा राजा जयसिंह (1621-1667) के शासनकाल के दौरान हुआ और इसका वर्तमान स्वरूप सवाई जयसिंह द्वितीय (1700-1743) के शासनकाल के दौरान उभरा। जयगढ़ किला चट्टान के शीर्ष पर है। जयगढ़ का किला अरावली की विशाल पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बना है। जयगढ़ किले में एक भूमिगत मार्ग है। इसी किले में विजयगढ़ी जेल है, जहाँ सवाई जयसिंह ने अपने भाई विजयसिंह को कैद करके रखा था।

जयगढ़ किला राजस्थान

जयगढ़ किला विश्व प्रसिद्ध है। जयपुर के जयगढ़ किले में दुनिया की सबसे बड़ी पहियों वाली तोप है। जयगढ़ किला जयपुर एक खूबसूरत महल है। जिसे विद्याधर नामक प्रतिभाशाली वास्तुकार ने विशेष शैली में बनवाया है। जयगढ़ किला पर्यटकों को आकर्षित करता है। जयगढ़ किले के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें। हम आपको जयगढ़ किले के इतिहास, वास्तुकला, यात्रा का सबसे अच्छा समय और यहां कैसे पहुंचें के बारे में बताएंगे। जयगढ़ किला तीन किलो (आमेर किला, नाहरगढ़ किला और जयगढ़ किला) में सबसे मजबूत माना जाता है। जयगढ़ किला कभी भी किसी बड़े प्रतिरोध का सामना न करते हुए जयगढ़ का किला सुरक्षित है। जयगढ़ किले में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी पहिये वाली तोप का परीक्षण केवल एक बार किया गया है। जयगढ़ किला शहर के समृद्ध इतिहास को बताता है। “जयगढ़ किला” का नाम राजा सवाई जय सिंह द्वितीय के नाम पर रखा गया था। जयपुर के जयगढ़ किले का निर्माण महाराजा जयसिंह ने करवाया था।

जयगढ़ किला जयपुर

जयगढ़ किला 18वीं शताब्दी में शानदार वास्तुकला के साथ बनाया गया था। पहले जय ईगढ़ किला आमेर किले के साथ “आमेर शहर” में था। जिस पर 10वीं शताब्दी से कछवाहों ने अपना शासन प्रारंभ किया। मुगल शासन के दौरान जयगढ़ किला मुख्य तोप फाउंड्री बन गया। जयगढ़ किले का उपयोग अन्य धातुओं के साथ-साथ गोला-बारूद के भंडारण के लिए किया जाता था। इतिहासकारों का मानना ​​है कि जयगढ़ किले में खजाना था। और उस खजाने से राजा सवाई जय सिंह ने जयपुर शहर का विकास किया। लेकिन एक बात हैरान करने वाली है कि जयगढ़ किले का खजाना सरकार को नहीं मिला तो इसे जयगढ़ किले का खजाना कहा जाने लगा।

जयगढ़ किले का रहस्य और खजाने का रहस्य आपको सोचने पर मजबूर कर देता है। इस जयगढ़ किले और जयगढ़ खजाने के रहस्य के बारे में हर कोई जानना चाहता है। जयगढ़ किले और उसके खजाने का रहस्य क्या है यह कोई नहीं जानता। जयगढ़ किला बहुत विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। जो बलुआ पत्थर की मोटी दीवारों से बना है। जयगढ़ किले में ललित मंदिर, विलास मंदिर, लक्ष्मी विलास और आराम मंदिर जैसी कुछ वास्तुकला संरचनाएं हैं।

जयगढ़ किला जयपुर

श्री राम हरिहर मंदिर और काल भैरव मंदिर भी जयगढ़ किले को और अधिक आकर्षक बनाते हैं। जयगढ़ किला दुनिया की सबसे बड़ी तोप का घर है जिसे “जय बाण तोप” और विशाल महल परिसर के नाम से जाना जाता है। इन सबके अलावा जयगढ़ किले में एक संग्रहालय और एक उद्यान भी बनाया गया है। जयगढ़ किले की लाल बलुआ पत्थर की दीवारें 3 किमी लंबी और लगभग 1 किमी चौड़ी हैं। जयगढ़ किले के अंदर एक चौकोर बगीचा भी बना हुआ है। जयगढ़ किले की इमारतों की ऊपरी मंजिलों तक पहुँचने के लिए तटबंधों का निर्माण किया गया है। न्याय महल और जयगढ़ किले के परिसर को शानदार खिड़कियों से सजाया गया है। एक केंद्रीय निगरानी टावर जहां से आसपास का पूरा दृश्य देखा जा सकता है।

जयगढ़ किला जयपुर

जयगढ़ किले के आराम मंदिर का प्रवेश द्वार अवनि द्वार से होता है। जो कि एक बहुत ही खूबसूरत तिहरा मेहराबदार प्रवेश द्वार है। जयगढ़ किले के राम मंदिर के पास स्थित सागर झील का आकर्षक दृश्य किसी का भी मन सहज ही मोह लेता है। अगर आप जयगढ़ किला देखना चाहते हैं तो आपको रहने के लिए एक अच्छी जगह ढूंढनी होगी। आपके पास कई विकल्प हैं. जैसे आप यहां होटल अलसीसर हवेली, होटल महादेव विला, होटल ब्लू हेवन और फोर्ट चंद्रगुप्त में रुक सकते हैं। जहां आपको खाने में राजस्थानी व्यंजन और राजस्थानी जीवनशैली देखने को मिलेगी।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement