June 17, 2024 12:54 am

लेटेस्ट न्यूज़

भारत की वो रहस्यमयी जगहें, जिन्हें वैज्ञानिक भी आजतक नही सुलझा पाये, बनी है आज भी मिस्ट्री

भारत में घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं, जिनके दीवाने विदेशी भी हैं। हमारे देश में कुछ ऐसी जगहें हैं, जो खूबसूरती के मामले में विदेशों को मात देती हैं। वहीं, कई ऐसी जगहें भी हैं, जिनके रहस्य को विज्ञान भी नहीं समझ पाया है।

अगर आप भी इन जगहों की कहानियां सुनेंगे, तो शायद आप भी यकीन नहीं कर पाएंगे।

इनमें कई ऐतिहासिक जगहों के नाम शामिल हैं। तो चलिए आपको भारत की इन रहस्यमयी जगहों के बारे में बताते हैं, जिनके रहस्य को विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया है। तो इस ट्रैवल डायरी में हम आपको उन चुनिंदा जगहों की सैर कराने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे।

अजंता-एलोरा की गुफाएं

महाराष्ट्र की अजंता एलोरा की गुफाएं भी काफी रहस्यमयी मानी जाती हैं। माना जाता है कि इनका इतिहास 4 हजार साल पुराना है। अजंता में करीब 30 और एलोरा में 12 गुफाएं हैं। कहा जाता है कि इस चट्टान के नीचे एक शहर भी बसा हुआ है। इन गुफाओं को पहाड़ को काटकर बनाया गया है, लेकिन उस समय कोई मशीनरी नहीं थी।

भानगढ़ किला

राजस्थान का भानगढ़ किला बहुत मशहूर है। यह किला जयपुर से 32 मील दूर है। लेकिन इस किले से भूत-प्रेत की कई कहानियां जुड़ी हुई हैं। इस किले के बारे में कहा जाता है कि यह 17वीं शताब्दी से ही भूतहा है। आज भी लोग मानते हैं कि यहां भूत-प्रेत और पिशाच निवास करते हैं।

रूपकुंड झील

उत्तराखंड की इस झील के बारे में जो भी सुनता है, उसके सामने मानव कंकाल घूमने लगते हैं। रूपकुंड झील उत्तराखंड की सबसे मशहूर झील है। जमीन से इस झील की ऊंचाई 5029 मीटर है। इस झील के आसपास कई मानव कंकाल देखे जा सकते हैं।

लेपाक्षी मंदिर

दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश का लेपाक्षी मंदिर बहुत रहस्यमयी है। दरअसल, इस मंदिर का निर्माण 16वीं शताब्दी में हुआ था। इस मंदिर में 70 खंभे हैं। आपको बता दें कि यहां एक खंभा ऐसा भी है, जो छत के सहारे हवा में लटका हुआ है।

Khabar 30 Din
Author: Khabar 30 Din

Leave a Comment

Advertisement